*** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400, ऑफिस 01332224100 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

कोटद्वार गुरुद्वारा में धूमधाम से मनाया लोहड़ी उत्सव

13-01-2020 20:17:18 By: एडमिन

कोटद्वार । पंजाबी समाज के तत्वावधान में सोमवार को लोहड़ी उत्सव मनाया गया। गुरुद्वारा में सभी समाज की महिलाओं ने पहुंचकर भजन कीर्तन किए और लोहड़ी के गीत गाकर नृत्य किया। वहीं लोहड़ी की परिक्रमा कर क्षेत्र के सुख-समृद्धि की कामना की।

 

 

गुरुद्वारे के मुख्यग्रंथी सरदार गुरविंदर सिंह ने बताया कि इस अग्नि के आसपास गोल घेरे में सभी खड़े होकर लोहड़ी के गीत गाकर नाचते हैं। पंजाब का यह पारंपरिक त्यौहार लोहड़ी फसल की बुआई और कटाई से जुड़ा पर्व है। पंजाब में यह त्यौहार नए साल की शुरुआत में फसलों की कटाई के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। लोहड़ी के त्यौहार के अवसर पर जगह-जगह अलाव जलाकर उसके आसपास नृत्य भी किए जाते हैं। इसमें युवक-युवतियां सभी शामिल होते हैं। लोहड़ी की पवित्र अग्नि में नई फसलों को समर्पित करने का भी विधान है।

 

गुरुद्वारे के मुख्यग्रंथी सरदार गुरविंदर सिंह ने बताया कि लोहड़ी पर इसके अलावा इस दिन अग्नि में तिल, रेवड़ियां, मूंगफली, गुड़ और गजक आदि भी समर्पित किए जाते हैं।इस अवसर पर राजू छावडा, राकेश अहुजा, अक्कू बडोला, महेश भाटिया, देवेन्द्र भाटिया, मुकेश मल्होत्रा, हरिचंद, संजय भाटिया, संचिन भाटिया, सरदार हरजीत सिंह, सरदार हरदीप सिंह, सरदार संदीप सिंह आदि मौजूद रहे ।