*** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400, ऑफिस 01332224100 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

सरकार विद्यालयों के मिड डे मील की व्यवस्था परखी

17-01-2020 20:20:19 By: एडमिन

कोटद्वार । उत्तराखंड खाद्य आयोग के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह रावत ने शुक्रवार को शहर के कई सरकारी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर मिड डे मील की व्यवस्थाओं को जांचा। सूत्र बताते हैं कि कुछ स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों पर खाने की गुणवत्ता में कमियां पाई गई। हालांकि टीम उन विद्यालयों तक नहीं पहुंच पाई, जहां कई दिन से मिड डे मील नहीं बन पा रहा था। हालांकि विभाग का दावा है कि ढूंढने पर भी ऐसे स्कूल नहीं मिला।

 

सरकारी स्कूलों में मिड डे मील की गुणवत्ता को लेकर अक्सर शिकायतें उठती रहती हैं। स्कूलों में कई बार मध्याह्न भोजन अलग-अलग कारणों से बन ही नहीं पाता है। वहीं स्कूलों में मिड डे मील की गुणवत्ता जांचने के लिए शुक्रवार को उत्तराखंड खाद्य आयोग के अध्यक्ष , प्रतिनिधि कोटद्वार पहुंचे। जिला पूर्ति अधिकारी व शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ उन्होंने कई प्राइमरी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर मिड डे मील का जायजा लिया।


विभाग के मुताबिक इन सभी स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों पर मिड डे मील बनता मिला। सूत्र बताते हैं कि डिमांड समय से नहीं भेजने और भोजन की गुणवत्ता खाद्य सुरक्षा अधिनियम के मानकों पर खरा न उतरने की बात सामने आई है। विद्यालयों में सरसों के तेल के बदले रिफाइड का तेल प्रयोग में लाया जा रहा था ।

क्या कहते हैं अधिकारी
अभी तक ऐसा कोई स्कूल सामने नहीं आया है, जहां मिड डे मील नहीं बन पा रहा है। यदि कहीं कोई दिक्कत आ रही है तो उसे दूर कर लिया जाएगा।

अभिषेक शुक्ल, उप शिक्षा अधिकारी