*** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

पर्यावरण दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

05-06-2019 18:48:38

थलीसैंण (वीरेंद्र रावत): विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में  मुख्य बाजार थलीसैंण में सरकारी व गैरसरकारी सभी विभागों द्वारा खण्ड विकास अधिकारी सुन्दर सिंह नेगी के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान चलाया गया। जिसमें बाजार की नालियां बाजार के मुख्य मार्ग पर पड़ा हुआ प्लास्टिक पन्नियां कांच आदि कूड़े को  एकत्रित कर गढ्ढे में डाला गया। साथ ही जलने वाले कूड़े को जला कर नष्ट किया गया। स्वच्छता अभियान में बाजार समिति द्वारा काफी रूचि दिखाई दी। वहीं थाना प्रभारी कुंवर सिंह विष्ट द्वारा एक दिन पहले ही बाजार के सभी व्यवसायियों को स्वच्छता के बारे में बताया गया था। वन कर्मियों द्वारा स्वच्छता के साथ साथ पर्यावरण दिवस के मौके पर पौधा रोपण भी किया गया।
 उधर  समलौण संस्था द्वारा राठ महाविद्यालय पैठाणी में  पर्यावरण दिवस क्षेत्र की महिलाओं के मध्य विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें यह मुख्य अतिथि नरेंद्र कंडवाल ने शिरकत की।कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था के अध्यक्ष  मनोज रौथाण नेकिया। इस अवसर पर समलौण  सेना नायिका ग्राम  पैलार  सतेश्वरी देवी ने अपने शब्दों में समस्त महिलाओं को पर्यावरण के प्रति जागरुक करते हुए समलौण आंदोलन के तहत हर संस्कारों में पौधारोपण की परंपरा एक रीति रिवाज के रूप में करने की अपील की। वहीं महेश्वरी देवी ग्राम बढ़ेथ ने पेड़ों के प्रति अपनत्व पन अपनाने की पहल की।  रामेश्वरी देवी ने कहा की आज समलौण के तहत वृक्षारोपण की परंपरा से आज हमें खुशी महसूस होती है। राठ महाविद्यालय के सैन्य विज्ञान के प्रवक्ता डॉक्टर  वीरेंद्र चंद ने पारंपरिक पेड़ों और पक्षियों पर आधारित गीतों को सुनाकर महिलाओं को पर्यावरण के प्रति प्रेरित किया।

बीएड विभाग के डॉ रवि नौटियाल ने वृक्षारोपण के साथ-साथ उनके संरक्षण को करने की पहल की ।संस्था के संस्थापक  बीरेंद्र गोदियाल जी ने विस्तार से समलौण आंदोलन  को  बढ़ाने पर चर्चा की उन्होंने कहा कि   अब हमें समलौण राशि से स्वरोजगार के कार्य कर प्लायन को रोकना होगा इसके साथ साथ जल जंगल और जमीन के संरक्षण के लिए खेती-बाड़ी का कार्य भी करना होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  नरेंद्र कंडवाल जी ने कहा  समलौण संस्था  एक आंदोलन के रूप में सराहनीय कार्य कर रही है  उन्होंने क्षेत्र की महिलाओं से  इस आंदोलन को  और आगे बढ़ाने की पहल की ताकि जिससे  क्षेत्र में हरियाली आए  और हम समस्त क्षेत्रवासी समृद्ध साली हो सके। कार्यक्रम में  बबीता देवी गोदामबरी देवी, सिद्धि देवी, लीला देवी, विमला देवी संस्था के अध्यक्ष मनोज रौथाण, कोषाध्यक्ष  नथिं राम नौडियाल और राज्य सेनानायक आशीष गोदियाल  के साथ साथ क्षेत्र की समस्त महिलाएं उपस्थित थी। समापन्न समारोह में सभी लोगों द्वारा महाविद्यालय परिसर में मोरपंखी का समलौण पौधे का रोपण किया गया।कार्यक्रम का संचालन संस्था के सचिव क्रांति नौटियाल द्वारा किया गया।