*** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

रोजगार सृजन मेले का शुभारम्भ

09-06-2019 19:16:11

थैलीसैण /पौड़ी गढ़वाल : जनपद पौड़ी गढ़वाल के थैलीसैण ब्लाक परिसर में आयोजित दो दिवसीय रोजगार सृजन महोत्सव का शुभारंभ अवसर पर आज रविवार को विभिन्न विभागों के स्टालों के माध्यम ग्रामीण काश्तकारों ने सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त किया। उन्होंने  स्टाल में उपस्थित अधिकारी/कर्मचारी से स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए अपनी शंका का निराकरण कर, सही जानकारी से लाभान्वित हुए। आयोजित कार्यक्रम में जिला पर्यटन विकास अधिकारी ने पर्यटन के क्षेत्र में आजिविका को बढ़ावा देने हेतु होम स्टे के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने ग्रामीणों को क्षेत्र की महत्वता, पारंपरिक व्यंजन एवं लोक संस्कृति के आधार पर होम स्टे को और बेहतर से विकसित करने  जानकारी एवं सुझाव भी दिया।    


रोजगार सृजन महोत्सव में गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रोद्योगिक विश्वविद्यालय स्थापित, कृषि एवं कृषि आधारित उद्योग ऊर्जा के तहत पीरूल (चीड़ के पत्तियों) से निर्मित ईट, कोयला एवं बायोऑयल आदि आकर्षण का केंद्र बना हुआ है जिसको लेकर ग्रामीण कृषक उत्सुकता के साथ संबंधित विशेषज्ञों से जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। वहीं पारंपरिक वेद समिति के स्टाल में भीमल की शैम्पू भी आकर्षक बना है। स्थानीय वेद राजेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उक्त शैम्पू के उपयोग से तीन दिन के भीतर सर से डेन्ड्रफ गायब हो जायेगा साथ ही सर दर्द की समस्या से निजात मिलेगा। शैम्पू के स्वास्थ्य वर्धक होने तथा बनाने की प्रक्रिया की जानकारी के लिए भी कास्तकारों में भी उत्सुकता दिखे।  साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों से आये ग्रामीणों ने कृषि, उद्यान, रेशम, समाज कल्याण एवं पर्यटन विकास परिषद् आदि विभाग से संचालित योजनाओं की जानकारी प्राप्त किया। वहीं  स्वास्थ्य विभाग के स्थापित स्टाल से रोगियों ने स्वास्थ्य परीक्षण कर औषधि लाभ लिया। जब राष्ट्रीय ग्रामीण आजिविका मिशन पौड़ी द्वारा स्थानीय उत्पादों की प्रदर्शनी के साथ स्थानीय उत्पादों से आधारित स्वरोजगार के अवसर बढ़ाने की जानकारी दी।     
 

आयोजित रोजगार सृजन महोत्सव का शुभारंभ स्थानीय गणमान्य लोगों के साथ लोक गायिका/समाज सेवी डॉ. सोनिया आनंद ने किया। महोत्सव में किसान गोष्ठी के माध्यम से कास्त की नवीनतम क्रिया कलापों पर चर्चा की गई। वहीं संबंधित अधिकारियों ने सरकारी योजनाओं की जानकारी भी दिया। इस मौके पर कृषको को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन सुभाष चंद्र नौटियाल ने किया । इस अवसर पर जिला पर्यटन अधिकारी अतुल भण्डारी, खण्ड विकास अधिकारी थैलीसैंण सुन्दर सिह नेगी, जिपस मंगल सिह नेगी, व्यापार मण्डल अध्यक्ष रणजीत सिंह नेगी, धाद के अध्यक्ष लोकेश नवानी, आशिषम् फाउंडेशन के अध्यक्ष भाष्कर बौठियाल, सचिव आशीष जदली सहित जन प्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी एवं ग्रामीण उपस्थित थे।