मनुष्य के जीवन में खिलाड़ियों के लिये खेल एक बड़ी अहम भूमिका अदा करता है - जमा खाँ

Publish 03-04-2019 16:21:03


मनुष्य  के जीवन में खिलाड़ियों के लिये खेल एक बड़ी अहम भूमिका अदा करता है - जमा खाँ


मथुरा /आगरा (परविंदर)| उत्तर प्रदेश के 62 हजार मजरों में दिवाली तक बिजली पहुंचाई जाएगी। बिजली विभाग को 31 दिसंबर तक काम पूरा करने का लक्ष्य दिया है। ब्रज के ही करीब 1600 मजरे बिजली का इंतजार कर रहे हैं। इनमें मथुरा में ही 60 छोटे गांव हैं।
उत्तर प्रदेश के सभी राजस्व गांव में बिजली की लाइन पहुंच चुकी है। ग्रामीणों को कनेक्शन भी जारी कर दिए गए हैं। 80 हजार मजरे भी बिजली से जुड़ गए हैं। लेकिन अभी तक 62 हजार मजरे बिजली के इंतजार में हैं। यह सभी वह गांव हैं जिनकी आबादी 150 से 300 तक की है। अभी भी इन गांवों का आंगन डिबिया की रोशनी से रोशन होता है। बिजली विभाग इन गांवों को दिवाली तक रोशन करने का प्लान बना रहा है। अगर कनेक्शन जारी भी न हो सके तो कोशिश की जा रही है कि दिवाली तक लाइन तो गांव में पहुंच ही जाए।  प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने  से बातचीत में बताया कि 31 दिसंबर 2018 तक का टारगेट तय किया गया है। आगरा, अलीगढ़, बरेली, मुरादाबाद, मेरठ, सहारनपुर, कानपुर, गोरखपुर, इलाहाबाद, वाराणसी और झांसी मंडल में काम में थोड़ी सुस्ती थी जिस पर अफसरों को कसा गया है। सभी से कहा गया है कि अतिरिक्त लोग लगाएं लेकिन काम समय से पूरा हो जाए।
 जर्जर तार बदलवाने को लेंगे 10 हजार करोड़ का लोन
प्रदेश में बिजली के जर्जर तार बदलवाने के लिए विभाग के पास इस समय पैसा नहीं है। तार की भी कमी आ रही है। लिहाजा मंत्रालय जर्जर तारों को बदलवाने के लिए 10 हजार करोड़ का लोन लेने जा रहा है। इसके लिए आवेदन भी कर दिया गया है। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि जर्जर तारों की शिकायतें सभी जगह है अब इन सभी तारों को बदला जाना है। इसकी प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू कर दी जाएगी। लोन की मंजूरी होने के साथ ही काम शुरू करा दिया जाएगा। उम्मीद है कि इस साल के अंत तक लोन मंजूर हो जाएगा।