*** सभी ग्रामवासियों को गाँधी जयंती और विजय दशमी दशहरा की हार्दिक शुभकामनायें - शेर अली , प्रधान प्रत्याशी पति ग्राम पंचायत रायापुर *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

सक्षम राष्ट्रीय स्तर प्रतियोगिता 2019 में स्कूली बच्चों ने किया प्रतिभाग

21-09-2019 18:51:52

पेट्रोलियम उत्पादों के संरक्षण पर निबन्ध प्रतियोगिता।

तेल संरक्षण से बेहतर जीवन व पर्यावरण विषय पर प्रश्नोत्तरी कार्यक्रमों का आयोजन।

पेट्रोलियम उत्पादों को लेकर जागरूकता के लिए चित्रकला प्रतियोगिता।

खेडा मुग़ल/सहारनपुर : पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पी सी आर ए) पेट्रोलियम एवं गैस मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में तेल संरक्षण को एक राष्ट्रीय आंदोलन बनाने के लिए स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए विभिन्न साहित्यिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है इसी क्रम में बनारसी दास इण्टर कॉलेज, खेडा मुगल में निबन्ध लेखन, चित्रकला एवं प्रश्नोत्तरी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के संयोजक अम्ब्रीष कुमार ने बताया कि विभाग द्वारा इन प्रतियोगिताओं को कराने का उद्देश्य औद्योगिक, परिवहन, कृषि और घरेलू क्षेत्रों में व्यवहारिक संरक्षण सुझावों के बारे में विद्यार्थियों के बीच जागरूकता बढ़ाना और इसे अपने दैनिक जीवन में अमल में लाने के लिए उन्हे प्ररित करना है।

निबन्ध लेखन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर तनु, द्वितीय स्थान पर नगमा तथा तृतीय स्थान पर कमलजीत को विजेता घोषित किया गया।  चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर कक्षा 9 से आरसी, द्वितीय स्थान पर कक्षा 10 से काव्या वत्स एवं तृतीय स्थान पर कक्षा 10 से ईशिका ने कड़ी स्पर्धा के बाद प्राप्त किये। प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम में कुल 20 बच्चों का चयन किया गया। इनको अब सरकार द्वारा जारी पोर्टल पर आनलाईन 10 मिनट में 10 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। विजेताओं का चयन आनलाईन सॉफ्टवेयर स्वयं करेगा।

प्रधानाचार्य डॉ0 अजय कुमार गुप्ता ने बताया कि सभी प्रतियोगिताओं में विद्यालय स्तर, जिला स्तर, प्रदेश स्तर एवं अखिल भारतीय स्तर के चरण होगें। राष्ट्रीय स्तर पर विजेताओं को जापान की यात्रा एवं लैपटॉप, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वालों को लैपटॅाप और बीस हजार रूपयें का नकद पुरस्कार तथा तृतीय स्थान पर रहने वालों को लैपटॅाप और दस हजार रूपयें का नकद पुरस्कार दिया जायेगा।  विद्यालय स्तर पर सम्पन्न प्रतियोगिता में डॉ0 रामलखन सिंह, रीता रानी, सत्येन्द्र सिंह, रामलाल, ममता, पूनम, आदि शिक्षकों का महत्वपूर्ण सहयोग रहा।