स्वच्छ गंगा नदी बचाओं अभियान देवप्रयाग से शुरू

Publish 11-04-2019 22:34:40


स्वच्छ गंगा नदी बचाओं अभियान देवप्रयाग से शुरू

ऋषिकेश : पृथ्वी दिवस नेटवर्क, एक अंतर्राष्ट्रीय  स्वंय सेवी संस्था है जिसका 22 अप्रैल 1970 को गठन हुआ हैं पिछलें 49 साल से पर्यावरण आंदोलन को आगे ले जाने के लिए पृथ्वी दिवस नेटवर्क ने 190 देशो मे 50,000 से अधिक संगठनो के साथ मिलकर पर्यावरण आंदोलन पर, विशेष कार्यक्रमो का आयोजन करते आ रहे है। “द ग्रेट ग्लोबल क्लीन अप अभियान” के अर्न्तगत  भारत में गंगा किनारे बसें ग्रामों एवं क्षेत्र में पवित्र गंगा को स्वच्छ रखने एवं गंगाा नदी संरक्षण पर “द ग्रेट ग्लोबल क्लीन अप अभियान” का महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  पृथ्वी दिवस नेटवर्क भारत के निदेशक,करूणा सिंह ने सहर्ष स्वीकृत दी है कि गंगा नदी के 2510 किलोमीटर के मार्ग पर विशेष रूप से तैयार किये गए कार्यक्रमो की योजना बनाई गई है. देवप्रयाग से सुंदरवन तकश्  स्वच्छ गंगा नदी बचाओं अभियान की पहल करने  के लिए पृथ्वी दिवस नेटवर्क निदेशक श्री अनिल अरोडा, ने पवित्र गंगा साफ रखने के लिए    “द ग्रेट ग्लोबल क्लीन अप अभियान” का स्वच्छ नदी गंगा अभियान का हिस्सा है। नीतिगत स्तर पर, सरकार के पास गंगा को साफ करने के लिए कई योजनाए है, पर उसे जमीनी स्तर उतराना की लिए सरकार के साथ स्वयं सेवी सगंठन एंव स्थानीय जनता को आगें आने की परम आवश्यकता हैं ।
“द ग्रेट ग्लोबल क्लीन अप अभियान” के अर्न्तगत स्वच्छ गंगा नदी बचाओं अभियान 13 अप्रैल को बैसाखी दिवस स्वच्छ गंगा नदी बचाओं अभियान का औपचारिक उद्घाटन देवप्रयाग में दोपहर 12:30 बजे होगा। अगले 9 दिनो मे वहां से हरिद्वार तक के मार्ग पर, रैलियो सह अभियानो का आयोजन किया जाएगा। आश्रमवासियो, साधुओ, और शैक्षणिक संस्थानो ने गंगा के किनारे किसी भी कचरे को एकत्र  करने का सकंल्प लिया है। एकत्रित कचरे को उचित निपटान के लिए नगर निगमो को सौंप दिया जाएगा। 105 किलोमीटर के मार्ग के साथ, लोक पर्यावरण शिक्षा संस्थान  के स्वंयसेवक लोगो को गैर बायोडिग्रेडेबल कुडे के खतरो की जानकारी प्रदान करने में संवेदनशील कचरे की उपचार की विषयों पर रैली एंव जागरूकता अभियान किया जायेगा । जैसे कि प्लास्टिक से मानव और पशु स्वास्थ्य पर इसके प्रतिकुल प्रभाव एंव गंगा के पानी मे रहने वाली कई प्रजातियो पर पडने वाले दुषप्रभाव के विषय में जागरूकता की जायेगी ।  

स्वच्छ गंगा नदी बचाओं अभियान के रैली शुभारम्भ दिनांक 13 अप्रैल 2019 किया जायेगा जिसका शुभारम्भ पर्यावरणविद एवं पदमश्री डा. अनिल जोशी के द्वारा किया जायेगा ।  और दिनांक 21 अप्रैल2019 को हरकीपौडी, हरिद्वार मे, जन सवांद किया जायेगा ।  अगले पद्रांह दिनो मे, इस क्षेत्र मे और पश्चिम बंगाल मे सुदंरबन तक नदी के पाठ्यक्रम के साथ अन्य स्थानो पर कार्यक्रम जारी रहेंगे।

13 अप्रैल- देवप्रयाग संगम से गुल्लार संगम,टिहरी गढवाल
14 अप्रैल- शिवपुरी से ब्रहमपुरी, टिहरी गढवाल
15 अप्रैल- लक्ष्मण झुला से सच्चा धाम आश्रम
17 अप्रैल- राम झुला परमार्थ निकेतन से पूर्णानंद घाट
19 अप्रैल- हनुमान मदिंर से त्रिवेणी घाट,ऋषिकेश
20 अप्रैल- कनखल
21 अप्रैल- चंडी घाट से हरकीपौडी, हरिद्वार

 

To Top