ब्रेकिंग न्यूज़ !
    *** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

    जिला मुख्यालय पर चलाया विशेष सफाई अभियान , एडीएम डॉ. एस.के. बरनवाल के नेतृत्व में चलाया गया सफाई अभियान

    05-05-2019 22:40:04

    पौड़ी गढ़वाल : जनपद मुख्यालय में आज जिला प्रशासन ने विभिन्न विभागों, पुलिस प्रशासन एवं स्वयं सेवी व अन्य संगठनों के सहयोग से पौड़ी बस स्टैण्ड से लेकर चौखम्बा होटल तक वृहद सफाई अभियान चलाते हुए लोगों को जीरो पॉलीथिन एवं सफाई के प्रति जागरूक किया। सफाई के दौरान अतिक्रमण को हटाते हुए, सामान को वाहन में डाला गया। जबकि दुकानदारों/व्यवसायियों को डस्टबीन के नियमित उपयोग करने तथा अपने परिसर में स्वच्छता बनाये रखने को कहा। प्रत्येक स्वच्छता अभियान के दौरान गन्दगी पाये जाने पर चालान की जायेगी। सडकों के किनारे खड़ी वाहनों के चालान एवं लावारिस वाहनों को नगरपालिका परिसर में भेजने के निर्देश। जबकि शनिवार को होने वाली सफाई अभियान में विभागों की सूचि बनाकर उपस्थिति दर्ज की जायेगी।


       अपर जिलाधिकारी डा0 एस.के. बरनवाल के नेतृत्व में नगर पालिका तिराह बस स्टैण्ड से श्रीनगर रोड़ चौखम्बा होटल तक आज प्रातः 7:00 बजे से 9:00 बजे तक विशेष सफाई अभियान चलाया गया। जिसमें उपजिलाधिकारी पौड़ी, पुलिस उपाधीक्षक, एलडीएम व सभासद सहित अन्य विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों ने बढ-चढ कर विशेष सफाई अभियान में भाग लिया। विशेष सफाई अभियान के तहत प्रातः करीब 7 बजे सभी लोग नगरपालिका तिराह पर एकत्र हुए, जहां से सभी लोगों ने अपर जिलाधिकारी के निर्देशन पर सफाई अभियान का शुभारंभ कर, सड़क के दोनों ओर बाजार परिसर में बिखरे कूडे को एकत्र कर वाहन में डालते हुए चौखम्बा होटल पहुंचे।


    इस दौरान अपर जिलाधिकारी डा0 एस.के. बरनवाल ने व्यवसायिक/दुकानदारों को दुकान परिसर में कूड़ा गन्दगी पाये जाने पर कड़ी फटकार लगाते हुए, डस्टबीन का उपयोग करने को कहा। दुकान परिसर में गन्दगी पाये जाने पर चालान की कार्यवाही अमल में लाने की चेतावनी दी। जबकि दुकान के आस-पास नाली आदि में अतिक्रमण पर नाराजगी जाहिर करते हुए। सामान को उठवाकर नगर पालिका की वाहन में डाला गया। वहीं सड़क के किनारे खडी वाहन के चालान करने एवं लावारिस दुपहिया वाहनों को नगर पालिका परिसर पार्किग में भेजने के निर्देश उपजिलाधिकारी, पुलिस उपधीक्षक एवं अ0अ0 नगर पालिका को दिया। उन्होने सभी आम जनमानस को स्वच्छता पर सहयोग करने तथा शासन द्वारा घोषित जीरो पॉलीथिन चारधाम यात्रा को सफल बनाते हुए पॉलीथिन का उपयोग न करने कूडे़ का सही तरह से निस्तारण करने को कहा। होटल रॉयाल इंन परिसर के पास सड़क पर शराब की खाली बोतले पाये जाने पर पुलिस उपाधीक्षक एवं अ0अ0 नगर पालिका को इस तरह के कूड़ा पाये जाने पर कार्यवाही करने को कहा। कृषि भवन परिसर सड़क पर कूडे पाये गये। जिस पर कडी नाराजगी व्यक्त करते हुए उपजिलाधिकारी उक्त को संज्ञान में लेने को कहा। जबकि नितिन आटो मोबाईल को डस्टबीन रखने की एक दिन समय दिया। फर्निचर हाउस द्वारा सड़क के किनारे लकडी के बूरादा फैके होने पर फटकार लगाते हुए तत्काल साफ करने को कहा। लोगों द्वारा नालों में कूडे फैके जाने पर उक्त क्षेत्र में अ0अ0 न0पा0 को तत्काल जाले लगाने के निर्देश दिये। तांकि लोग कूडा फैक न सकें। उपजिलाधिकारी पौड़ी को निर्देशित किया कि प्रत्येक शनिवार को स्वच्छता एवं पॉलीथिन मुक्त अभियान में कठोर कार्यवाही अमल में लाने हेतु अभियान के साथ साथ गन्दगी फैलाने वालों के विरूद्ध मौके पर ही चालान करने के निर्देश दिये। कुछ विभागों के अधिकारी कर्मचारी के सहयोग न होने पर कडी नाराजगी जाहिर करते हुए, अ0अ0 नगर पालिका को पत्र जारी करने के निर्देश दिया। साथ ही कहा कि आगामी स्वच्छता अभियान में विभागों की अधिकारी कर्मचारियों की सूचि बनाकर उपस्थिति लेते हुए, आयुक्त गढ़वाल को सूचनार्थ प्रेषित की जायेगी। जनपद को पॉलीथिन कूड़ा से मुक्त करने व पर्यावरण प्रेमी के रूप में प्राकृतिक सुन्दरता बनाये रखने में सहयोग देने को कहा।  


        इस अवसर पर उपजिलाधिकारी योगेश कुमार, पुलिस उपधीक्षक ए.के.जोशी, एलडीएम नन्द किशोर शाह, डीटीडीओ अतुल भण्डारी, अ0अ0 नगर पालिका वी.एल. शाह, लघु सिचाई पंकज जैन, न0पा0 सभासद विक्रम सिह रावत, स0अ0जिला सैनिक कल्याण एम.एस. विष्ट, ग्रा.नि.वि. मधुर सिंह, संगठन के पदाधिकारी यतीन शाह, सीताराम पोखरियाल, जयदीप रावत, अग्निशमन के ए.पी. गौड़, जी.पी भट्ट सहित जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, अग्निशमन, अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारियों व स्थानीय लोगों ने सफाई अभियान में प्रतिभाग किया।