मतदान कक्ष में पीठासीन अधिकारी के अलावा अन्य कार्मिक को मोबाइल रखना पूर्णतय निषेध - सामान्य प्रेक्षक आर. जे. हलानी

Publish 08-04-2019 20:26:54


 मतदान कक्ष में पीठासीन अधिकारी के अलावा अन्य कार्मिक को मोबाइल रखना पूर्णतय निषेध - सामान्य प्रेक्षक आर. जे. हलानी

पौड़ी : जनपद पौड़ी गढ़वाल के विकास भवन सभागार में आयोजित माइक्रो आब्जर्वर प्रशिक्षण कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए सामान्य प्रेक्षक आर. जे. हलानी ने सभी कार्मिक को भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी दिशा निर्देशों का कढाई से पालन करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि मतदान कक्ष के भीतर पीठासीन अधिकारी के अलावा अन्य कार्मिक को मोबाइल रखना पूर्णतय निषेध है। कोई भी मतदान कार्मिक मतदान दिवस पर किसी भी प्रकार का अपना अभिनव विचार नहीं अपनाएगा, इस बात को गम्भीरता से लें। उन्होंने कार्यशाला में मास्टर ट्रेनरों द्वारा सीखाये गये बातों को ध्यान पूर्वक समझने तथा निर्वाचन आयोग दिशा निर्देशों के अनुसार ही मतदान को सम्पन्न कराने में अपना अहम योगदान देने को कहा।


    विकास भवन सभागार में ईवीएम, वीवीपैट और मतदान दिवस की सभी प्रक्रियाओं को प्रायोगिक और सैद्धांतिक रूप से माइक्रो आर्ब्जवर को आयोजित कार्यशाला के तहत प्रशिक्षण दिया गया। सामान्य प्रेक्षक श्री हलानी ने कहा कि मतदान दिवस पर अपने नये प्रयोग न करे। कहा कि मतदान स्थल पर माइक्रो आब्जर्वर की भूमिका अहम होता है। उक्त स्थल पर किसी भी प्रकार की अफवाहों को न फैलने दें। उन्होंने निविदत्त पत्र और चैलेंज वोट की भी तकनीकी जानकारियां दी। कहा कि सभी मतदान कार्मिक को इन दोनों वोटिंग की जानकारी होनी चाहिए। मतदान कक्ष में किसी भी बाहरी या राजनैतिक पृष्ठ भूमि के व्यक्ति के साथ कतई संवाद न करें। इस दौरान उन्होंने माइक्रो आब्जर्वर के सवालों का जवाब देते हुए शंका का निस्तारण किया।


कार्यशाला में मास्टर ट्रेनर दीपक रावत और पंकज जैन ने कार्मिकों के मतदान प्रक्रिया की सैद्धांतिक जानकारी प्रोजेक्टर के माध्यम से दी। उन्होंने मतदान केंद्रों में दो सौ मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा को विस्तार से समझाया व प्रेस प्रतिनिधियों को मतदान कक्ष के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाय। प्रेस प्रतिनिधि मतदान केंद्र के बाहर से ही मीडिया कवरेज कर सकेंगे। कार्यशाला में उन्होंने 18 से कम आयु प्रतीत होने तथा चैलेंज वोट के दौरान मतदाता के खिलाफ की जाने वाली दंडात्मक कार्यवाहियों की विस्तार से जानकारियां दी। इस मौके पर उप निर्वाचन अधिकारी व अपर जिलाधिकारी डा0 एस.के. बरनवाल, माइक्रो आब्जर्वर शरद कुमार, अजीत कुमार सिन्हा, संजय कुमार, सुभाष शाह, महेश पाल, देवेंद्र भट्ट, सुनील राणा, आदित्य कुमार, जितेंद्र सिंह आदि शामिल थे।

To Top