पौड़ी : जीपीएस से जोडा जायेगी मतदान टीम - जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल

Publish 05-04-2019 22:51:37


 पौड़ी : जीपीएस से जोडा जायेगी मतदान टीम - जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल

पौड़ी : लोकतंत्र के इस महापर्व में सभी अपना मत का प्रयोग कर, जनपद के मतदान प्रतिशत को बढाने में अपना सहयोग दें। यह बात जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल  ने प्रेक्षागृह में आयोजित मतदान कार्मिको के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधन के दौरान कही। जनपद मुख्यालय पौड़ी में लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019, 02 गढवाल संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन प्रक्रिया को सफल सम्पादनार्थ हेतु संस्कृत विभाग के प्रेक्षागृह में आयोजित द्वितीय चरण की मतदान कार्मिक प्रशिक्षण का आज अन्तिम दिवस को 16 महिला मतदान कार्मिक सहित विधानसभा चैबट्टाखाल एवं लैंसडोन के कुल 976 मतदान कार्मिकों ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। जबकि 2 कार्मिक अनुपस्थित रहे है। अनुपस्थित कार्मिक के स्पष्टीकरण की कार्यवाही हेतु नोडल अधिकारी प्रशिक्षण को निर्देशित किया। जनपद के समस्त विधान सभा के लिए मतदान प्रक्रिया को सफल सम्पादनार्थ हेतु 3968 कार्मिकों ने मतदान कराने की प्रशिक्षण लिया। जनपद के दो पोलिंग बूथ को महिला बूथ बनाये गये। जिनमें मतदान कार्मिक से लेकर सुरक्षा तक सभी महिला कर्मी तैनात रहेगी। वहीं नोडल अधिकारी कार्मिक प्रबधंन/मुख्य विकास अधिकारी दीप्ति सिह ने भी निर्वाचन प्रक्रिया को सफल बनाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये।


     जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट श्री गर्ब्याल  ने उपस्थित कार्मिकों को लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019, के तहत 02 गढवाल संसदीय क्षेत्र में निर्वाचन प्रक्रिया को स्वतन्त्र, निष्पक्ष रूप से सफलता पूर्वक सम्पादनार्थ हेतु सौंपे गये कार्यो  को सक्रीयता के साथ सफलता पूर्वक कराने के निर्देश दिये। कहा कि इस बार लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 में 02 गढवाल संसदीय क्षेत्र के जनपद पौड़ी में निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश पर दो महिला बूथ बनाये गये है। इसमें मतदान से लेकर सुरक्षा तक सभी महिला कार्मिक को तैनात रहेगी। उन्होने मतदान प्रक्रिया को सुगम व सुविधाजनक बनाने हेतु कार्मिकों को निरंतर अभ्यास करने एवं आपसीय समन्यवय बनाने रखने को कहा, साथ ही जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट सहित संबंधित अधिकरियों के संपर्क नम्बर अपने पास अनिवार्य रूप से रखने के निर्देश दिये। निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशन के अनुरूप जो कार्य करने है उसे भलिभांति समझे एवं सक्रीयता के साथ करें। उन्होने कहा कि पहली बार वीवीपेड़ को उपायोग में लाया गया है। इसके बारे में भी अच्छी से जानकारी रखेगें। वीवीपेड को सूर्य की किरण एवं गर्म स्थानों पर न रखे। जिस हेतु उन्होने अपने-अपने मोबाईल पर निर्वाचन आयोग के साइट पर से एप्प को डाउनलोड कर, मशीन संबंधि जानकारी रखने को कहा। उन्होने मतदान कार्मिक को निर्देशित किया, कि ईवीएम मशीन एवं दस्तावेज की प्राप्ति से लेकर जमा कराने तक सुरक्षित एवं अपने निगरानी में साथ ही रखेगें। मॉकपोल के बाद मशीन को क्लीयर करेंगे। उन्होंने जनपद के मतदान कार्मिकों को ईडीसी के माध्यम से वोट करने को कहा। कहा कि इससे समय का सदुपयोग होगा। साथ ही अन्य संसदीय क्षेत्र के वोटर्स कार्मिकों को अनिवार्य रूप से पोस्टल बेलेट से मतदान करने को कहा। उन्होने सभी मतदान कार्मिकों को मॉकपोल  से लेकर सभी जरूरी जानकारी दी, कहा कि प्रत्येक दो घण्टे की सूचना एसएमएस के माध्यम से देना सुनिश्चित करेंगे। सूचना देने की कोई पैसा नही लगेगा जिसके लिए अलग से 50 रूपया दिया जायेगा। उन्होने कहा कि मतदान टीम को जीपीएस से जोडा जायेगा। जिसके लिए मोबाइल नम्बर एवं आईएमईआई नम्बर लिया गया है। सभी कार्मिकों आतिथ्य स्वीकार न करने के निर्देश दिये। कहा कि आगनवाडी एवं भोजन माताओं से भोजन बनवाये तथा खादृय सामाग्री की धनराशि उन्हें अनिवार्य रूप से देना सुनिश्ति करेंगे। उन्होंने सभी कार्मिकों से स्वतन्त्र एवं निपक्ष रूप से मतदान कराने की शुभकामनाऐं दी।

वहीं नोडल अधिकारी कार्मिक प्रबंधन/मुख्य विकास अधिकारी दीप्ति सिह ने निर्वाचन प्रक्रिया को शतत् रूप से सफल बनाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होने जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी द्वारा दिये गये निर्देश को गम्भीरता से पालन करने को कहा। साथ ही महिलाओं को बढ़-चढ़ निर्वाचन प्रक्रिया में अपने दायित्व का निर्वहन करने को कहा। उन्होने सभी कार्मिकों को निर्देशित करते हुए कहा कि मतदान के दौरान किसी भी मतदाता को मोबाईल फोन कक्ष के अन्दर लाने न दें। उनसे मोबाईल फोन बाहर ही रखवाये। इस अवसर पर एआरओ लैंसडोन नोडल अधिकारी प्रशिक्षण दीपक रावत, एमएम खान, पंकज जैन सहित संबंधित अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित थे।

To Top