*** सभी ग्रामवासियों को गाँधी जयंती और विजय दशमी दशहरा की हार्दिक शुभकामनायें - शेर अली , प्रधान प्रत्याशी पति ग्राम पंचायत रायापुर *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

‘स्वच्छता ही सेवा‘ के तहत चलाये जा रहे कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक आयोजित

19-09-2019 17:31:08

पौड़ी : ‘स्वच्छता ही सेवा‘ के तहत चलाये जा रहे कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक गुरुवार को  विकास भवन सभागार, पौड़ी में प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना की अध्यक्षता में आयोजित की गई। उन्होंने निकायों के अधिकारियों से प्लास्टिक बैन पर शपथ, श्रमदान जागरूकता अभियान, सामुदायिक बैठकों का आयोजन, कार्याशाला का आयोजन दीवार लेखन, घर-घर जाकर स्वच्छता के महत्व ग्रामीणों को कपड़े व जूट के बैगो का वितरण आदि की जानकारी ली तथा संबंधितों द्वारा प्रतिदिन की रिपोर्ट फोटोसहित उपलब्ध न कराने पर उनके द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई। प्रभारी जिलाधिकारी ने सभी निकाय के अधिकारियों को 25 सितम्बर, 2019 से पहले जनप्रतिनिधियों, मीडिया प्रतिनिधियों, व्यापार मण्डल सहित जन मानस को शामिल कर स्वच्छता पर आधारित कार्यशाला का आयोजन कराने के निर्देश दिये। साथ ही स्कूली बच्चों के माध्यम से उन्हें थीम समझाकर वाॅल पेंटिंग कराने को कहा। उन्होंने ‘स्वच्छता ही सेवा‘ कार्यक्रम के शुरू होने की दिनांक से आज तक रिपोर्ट फोटो सहित सांय तक उपलब्ध कराने तथा आगे से प्रतिदिन की रिपोर्ट प्रतिदिन भेजने के भी निर्देश दिये। जैविक/अजैविक कूड़ा निस्तारण की भी जानकारी निकाय अधिकारियांे से ली गई।


वहीं जिला पंचायत राज अधिकारी एवं मुख्य शिक्षा अधिकारी को भी प्रतिदिन रिपोर्ट भेजने को कहा। उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी को स्कूलों में स्वच्छता ही सेवा से संबंधित पेंटिंग प्रतियोगिता, स्वच्छता रैली, निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन, हाथ धुलाई कार्यक्रम, स्वच्छता ही सेवा मैराथन का आयोजन करने के निर्देश दिये। वन विभाग को दिनांक 02 अक्टूबर, 2019 को वृहद् वृक्षारोपण कराने को कहा गया। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी लोग प्लान बनाकर काम करें तथा डेली रिपोर्ट फोटो सहित ईमेल आईडी पर भेजे। जल संस्थान एवं जल निगम के अधिकारियों को टैंकों एवं स्रोतों की नियमित सफाई करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने व्यापारियों को इस संबंध में बैठक कराने को कहा कि जिसमें जिला प्रशासन के अधिकारियों को शामिल करने को कहा। उन्होंने सभी को सिंगल यूज प्लास्टिक को पूर्णरूप से प्रतिबन्धित करने का कहा। बैठक में अपर जिलाधिकारी डाॅ. एस.के. बरनवाल, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, परियोजना अर्थशास्त्री डीआरडीए दीपक रावत, डीपीआरओ एम.एम.खान, जिला शिक्षा अधिकारी के.एस. रावत, एफआरओ फोरेस्ट ए.के. भट्ट, एई जल संस्थान, संजय कुमार, सहायक नगर आयुक्त कोटद्वार राजेश नैथानी, अधिशासी अधिकारी दुगड्डा हर्षवर्धन सिंह रावत, सतपुली सुशील बहुगुणा सहित अन्य संबंधित अधिकारी तथा अध्यक्ष व्यापार सभा पौड़ी देवेन्द्र सिंह रावत, उपाध्यक्ष धनेश कुमार जैन उपस्थित थे।