आर्थिक जनगणना के कार्यों को गंभीरता से संपादित करें - सीडीओ

Publish 04-06-2019 20:35:51


आर्थिक जनगणना के कार्यों को गंभीरता से संपादित करें - सीडीओ

पौड़ी : जनपद पौड़ी गढ़वाल में मुख्य विकास अधिकारी दीप्ति सिंह ने जिले के कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों को आर्थिक जनगणना के कार्यों को गंभीरता से संपादित करने को कहा। कहा कि सातवीं आर्थिक जनगणना में सीएसएसी संचालकों की भूमिका अहम है। प्रत्येक घर व प्रतिष्ठान में सर्वे के बाद आर्थिक जनगणना के आंकड़ों को ऑनलाइन फीड किया जाना है।


विकासभवन पौड़ी सभागार में मंगलवार को मुख्य विकास अधिकारी दीप्ति सिंह की अध्यक्षता में आर्थिक जनगणना को लेकर जिला स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के आयोजक सीएससी ई गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के परियोजना प्रबंधक संजय बिष्ट ने इस बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्हांने बताया कि सातवीं आर्थिक जनगणना में सीएससी संचालकां की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सीएससी संचालकों को सातवीं आर्थिक जनगणना के विषय में डिजिटल एप का प्रशिक्षण दिया। बताया गया कि इसके लिए सूचना प्रसारण विभाग भारत सरकार के द्वारा सीएससी ई- गवर्नेंस इंडिया लिमिटेड के साथ अनुबंध किया गया है। सीएससी द्वारा सभी प्रदेशों में सीएससी संचालकां को आर्थिक जनगणना हेतु प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसमें प्रत्येक सीएससी पांच से दस गणनाकारों को भी नियुक्त करेगी। जिसके बाद घर-घर व सभी प्रतिष्ठानों में जाकर आर्थिक सर्वेक्षण का कार्य किया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान आर्थिक गणना की पेचिदगियों को लेकर भी जानकारियां दी गई।

उप निदेशक अर्थ एवं सख्याधिकारी गढ़वाल मण्डल डा0 दिनेश चन्द्र बडूनी ने बताया कि पहली बार आर्थिक जनगणना डिजिटल माध्यम से हो रही है। जिसमें सीएससी संचालकों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी दीप्ति सिंह ने कहा कि आर्थिक जनगणना का कार्य पहली बार डिजिटाइजेशन रूप में किया जा रहा है। लिहाजा सभी सीएससी संचालक अपनी जिम्मेदारियों को भलीभांति समझ लें। उन्होंने सभी सीएससी संचालकां से आर्थिक जनगणना के कार्यों को गंभीरता से संपादित करने को कहा। उन्हांने इस कार्य में किसी भी प्रकार की कौताही न बरतने के भी निर्देश दिए। इस मौके पर ब्लाक प्रमुख कोट सुनील लिंगवाल, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी निर्मल कुमार शाह, जिला प्रबंधक सीएससी कृष्णपाल सिंह, मनोज नैथानी, हरीश नेगी एवं जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से आए सीएससी संचालक उपस्थित रहे।

To Top