मॉकड्रिल अभ्यास : आपदा कन्ट्रोल रूम में बादल फटने की सूचना

Publish 06-06-2019 13:40:29


मॉकड्रिल अभ्यास : आपदा कन्ट्रोल रूम में बादल फटने की सूचना

पौड़ी : मॉकड्रिल अभ्यास, मंगलवार को रात्री 8 बजे आपदा कन्ट्रोल रूम में प्राप्त बादल फटने की सूचना के तहत जनपद पौड़ी गढ़वाल में आईआरएस सक्रीय किया गया। सूचना में बताया गया कि लगातार हो रही अतिवृष्टि से कण्डोलिया के निचले क्षेत्र में बादल फटने से कण्डोलिया से शहर को जाने वाले दोनो मार्ग अवरूद्ध होने तथा शहर में उमेशा होटल की भवन ध्वस्त होने की सूचना है। उक्त घटना को दृष्टिगत रखते हुए, आईआरएस तन्त्र के डिप्टी आरओ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिलीप सिंह कुंवर तथा इंसीडेन्ट कमाण्डर अपर जिलाधिकारी डा0 एस के बरनवाल ने कमान सभालते हुए, समस्त घटना स्थल की सूचना के आधार पर लॉजिस्टिक सेक्शन को संबंधित क्षेत्र में अपने-अपने उपलब्ध संसाधनों को मांग के अनुसार राहत एवं बचाव हेतु घटना स्थल को भेजने के निर्देश दिये। खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय सभागार में स्थापित आपदा कन्ट्रोल रूम में ऑप्रेशन सेक्शन, प्लानिंग सेक्शन तथा लॉजिस्टिक सेक्शन स्थापित किये गये। जबकि कण्डोलिया मैदान में स्टेजिंग ऐरिया स्थापित किया गया। राहत एवं बचाव कार्य के तहत लोनिवि द्वारा दो जेसीबी दोनां तरफ रवाना किया गया। साथ ही एक हुड कटर भी भेजा गया।


वही पुलिस की 5 टीम घटना स्थल को रवाना किया गया जिसमें दो टीम क्षतिग्रस्त भवन वाले स्थल पर तथा तीन टीम को अवरूद्ध सडक को सुचारू करने हेतु ट्रेफिक व पब्लिक कन्ट्रोलिग हेतु जबकि तीन एम्बुलेंस सहित पांच स्वस्थ्य टीम को घटना स्थल के लिए रवाना किया गया। घटना स्थल की निरीक्षण हेतु ड्रोन कैमरे भी उपयोग में लाया गया। रेस्क्यू में जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, अग्निशमन एवं रेखीय विभाग के संबंधित कार्मिक जुटे रहे। धटना स्थल में 7 लोग घायल हुए जिसमें 4 महिला एवं 3 पुरूष शामिल है। जबकि उक्त होटल में ठहरे अन्य 41 लोगों को राहत एवं बचाव टीम ने जिला सैनिक कल्याण के गेस्ट हाउस तथा प्रा0 पाठशाला पौडी में भेजा गया। जहां ठहरने एवं खाने की समुचित व्यवस्था की गई। आईआरएस विशेषज्ञ बीबी गणनायक ने उक्त रेस्क्यू कार्य के गतिविधियो की संचालन की निगरानी करते हुए, कार्य को सुगमता से संचालन करने के भी टिप्स दिये। राहत कार्य के सफल संचालन के उपरान्त सभी अधिकारियों ने अपने कार्यअनुभव को साझा किया।


इससे पूर्व आईआरएस विशेषज्ञ बीबी गणनायक ने आईआरएस से जुडे समस्त अधिकारियों को प्रशिक्षण के माध्यम से उनके धायित्व को समझाते हुए। कम्यूनिकेशन के बारे में जानकारी देने के साथ वायरलेंस से वार्ता की अभ्यास भी करवाया। आईआरएस ऑप्रेशन में डीडीओ वेदप्रकाश, एपीडी सुनिल कुमार, सीईओ मदन सिह रावत, एसीएमओ एच.सी. मार्तोलिया, सै.क.अ. मेजर करण सिह रावत, एसडीओ बीएसएनएल आशीष कुमार, सीवीओ एस.के. सिंह, डीओ एफएस प्रमोद रावत सहित समस्त अधिकारी उपस्थित थे।

To Top