करीब 68 फीसदी मतदान हुआ चौथे चरण में

Publish 29-04-2019 20:36:56


करीब 68 फीसदी मतदान हुआ चौथे चरण में

लखनऊ/ उत्तर प्रदेश (रघुनाथ प्रसाद शास्त्री): यूपी उन्नाव में लोकसभा क्षेत्र में सुबह सात बजे से मतदाताओं में अधिक उत्साह देखने को मिल रहा था। यहां लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी के लिए महिलाओं और बुजुर्ग सुबह से ही बूथों पर कतार में खड़े हो गए और मतदान करके अपने दायित्व का निर्वहन किया। यहां पर सुबह सात से दस बजे तक करीब17 फीसद, एक बजे तक  करीब 32 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई। हालांकि दोपहर में तेज धूप ने मतदान की रफ्तार रोक दिया, इसके चलते तीन बजे तक करीब 43 फीसद वोट पड़ सके थे। कुछ बूथों पर ईवीएम खराब होने की सूचनाएं आईं और मतदान बाधित भी रहा। शुरुआत से धीमी गति से चल रहे मतदान में शाम तक करीब 68 फीसदी वोटर बूथों तक पहुंचे और पांच बजे तक 68.73 फीसद ही वोट पड़ सके हैं।


मतदान शुरू होने के पहले दो घंटे में ईवीएम, वीवीपैट की खराबी के चलते कई जगहों पर मतदान एक से डेढ़ घंटे तक बाधित रहा। भगवंतनगर विधानसभा क्षेत्र के दो बूथ पर ईवीएम का पूरा सेट बदला गया। इवीएम में आई खराबी लोगों के लिए मुसीबत बनी रही। इंजीनियर जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंचे और खराबी को ठीक किया, इस बीच कई मतदाता निराश होकर लौट गए। निर्वाचन आयोग के मुताबिक सुबह नौ बजे तक 10.67 फीसद वोट पड़े थे, वहीं सीडीओ ने दस बजे तक 16.12 प्रतिशत वोट पडऩे की जानकारी दी। क्षेत्र में एक बजे तक 31.07 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई। तीन बजे तक 42.76 फीसद वोटिंग हुई, जिसमें सफीपुर विधानसभा क्षेत्र में 44.7, उन्नाव में 47.58, भगवंतनगर में 43.4, बांगरमऊ में 44.50, मोहान में 49.11, पुरवा विधानसभा क्षेत्र में 39प्रतिशत वोट पड़ चुके थे।सुबह से ही धीमी गति से शुरु हुआ मतदान शाम तक रफ्तार नहीं पकड़ सका और आधे ही वोटर बूथों तक पहुंचे हैं। यहां शाम पांच तक 68.73 प्रतिशत वोटिंग हुई है। इसमें सफीपुर में 67.20, उन्नाव में 55.94, भगवंतनगर में 55.20, बांगरमऊ में 53.80, मोहान में 56.92 और पुरवा में 52.33 वोटिंग हो चुकी है। अभी भी मतदाताओं का बूथों पर पहुंचने का सिलसिला जारी है।


उन्नाव शहर के शाहगंज में कमला भवन परिसर में बने बुधवारी बूथ संख्या 227 में 7.15 बजे पर ईवीएम मशीन की बटन अचानक नीचे चला गया, जिससे उसे बंद कर दिया गया। इसके बाद 8.20 बजे मतदान शुरू हो सका। पुरवा के मॉडल बूथ पर 7.48 बजे तक वीवीपैट मशीन ने काम नहीं किया, यहां व्यवस्था बेहाल रही। उन्नाव में कन्या प्राथमिक विद्यालय शंकरपुर सराय द्वितीय में अव्यवस्थाओं के चलते मतदान 34 मिनट देरी से शुरू हो सका। पीठीसीन अधिकारी बाबूलाल का कहना था कि बूथ संख्या 120 पर कर्मचारी के देरी से आने की वजह से मतदान की प्रक्रिया में विलंब हुआ।


मतदाता पर्ची के लिए भी मतदाताओं को जद्दोजहद करनी पड़ी। फतेहपुर चौरासी में 8.23 बजे तक सुसुमऊ गांव की बूथ संख्या 375 पर ईवीएम में खराबी से मतदान बाधित रहा। सफीपुर में उच्च प्राथमिक विद्यालय के टिकरा बूथ 179 पर वीवीपैट मशीन में खराब के कारण 8.24 मिनट तक मतदान नहीं हो सका। दिलवल में बूथ संख्या 282 पर ईवीएम खराब होने से एक घंटे तक मतदान प्रभावित रहा। परियर में बूथ संख्या 115 पर पूरा मशीन का पूरा सेट बदला गया। शकहन राजपूतना सफीपुर में 8.28 मिनट पर दोबारा ईवीएम खराब होने से उसे बदला गया। टिकरा में वीवीपैट मशीन बदली गई तथा 8.20 पर मतदान शुरू हो सका।

बागंरमऊ के ग्राम गोलुहापुर में बूथ संख्या 131 पर मशीन खराब होने से 1.44 मिनट तक मतदान प्रभावित रहा। देवगांव में बूथ संख्या 161 पर ईवीएम खराब होने से एक घंटे तक मतदान प्रभावित रहा। भगवंतनगर विधानसभा क्षेत्र में रीठनई व ताजपुर नौबस्ता में में ईवीएम खराब होने से एक घंटे तक मतदान प्रभावित रहा। पडऱीकला में ईवीएम की खराबी से बूथ संख्या 30 पर मतदान प्रभावित रहा। असोहा के जबरेला बूथ पर ईवीएम में खराबी से एक घंटे बाद मतदान शुरू हो सका।
भाजपा के बस्ते पर पर्ची काटते मिले बीएलओ
शहर में चौधरी खजान सिंह इंटर कालेज के बूथ संख्या 192,194, 220 व 221 पर बीएलओ भाजपा के बस्ते पर मतदाता पर्ची काटते मिले। मतदाताओं ने शिकायत की और कंट्रोल रूम पर तत्काल सूचना दी गई, जिसके बाद बीएलओ को हटा दिया गया।
वेब कास्टिंग न होने पर प्रेक्षक हुए नाराज
सुबह करीब 9.13 बजे कलेक्ट्रेट में बने कंट्रोल रूम का प्रेक्षक डॉ. विनीत एस ने अचानक निरीक्षण किया तो वेब कास्टिंग न होने की जानकारी हुई। मतदान कार्मिकों के खाना खाने की जानकारी पर वह करीब 15 मिनट तक बैठे रहे। प्रेक्षक ने कहा कि यह कोई समय नहीं है खाने खाने का, वेब कास्टिंग न चलने का मतलब है कि कोई काम नहीं हो रहा है, इसपर डीएम से बात की जाएगी। खामियों पर जवाब मांगा जाएगा। प्रेक्षक के जाने के बाद कर्मी सर्वर कमजोर होने का बात कहते नजर आए।

To Top