ब्रेकिंग न्यूज़ !
    *** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

    कोटद्वार भर्ती में यूथ फांउडेशन का रिजल्ट रहा शत प्रतिशत

    11-06-2019 18:45:43

    कोटद्वार(गौरव गोदियाल) : नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (एनआईएम) के भूतपूर्व प्रिसिंपल और कई गैलेंट्री अवार्ड्स के विजेता, कर्नल अजय कोठियाल पर्वतारोहन के अलावा भी देशहित में एक बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे है। और ये भूमिका है देश की सीमा पर तैनात सेना और देश के भीतर हमारी रक्षा करने वाले फौजियों को तैयार करने की।
    उत्तराखंड में पले-बढे कर्नल कोठियाल ने हमेशा से ये महसूस किया था कि उनके आस पास ऐसे कई युवा है, जो सेना में भर्ती तो होना चाहते है पर उचित मार्गदर्शन न मिलने की वजह से हो नहीं पाते। उनके छोटे से गाँव में, सेना में होने की वजह से उन्हें हर कोई जानने लगा और लोग अपने बच्चो को सेना में भर्ती कराने के लिए उनके पास आने लगे। कर्नल कोठियाल ने भी इन लोगो को निराश न करते हुए इनके बच्चो को उचित प्रशिक्षण देने का मन बना दिया।2013 में पहली बार, एक और प्रशिक्षक की मदद से कर्नल कोठियाल ने 30 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जिनमे 28 का भारतीय सेना के गढ़वाल राइफल्स में चयन हो गया।उनके छात्रों के पहले ही दल की इस सफलता ने उनके प्रशिक्षण के स्तर का सबूत दे दिया और धीरे धीरे उनके पास प्रशिक्षण पाने के लिए युवाओं का तांता लग गया।अपने इस मुहीम को ज्यादा से ज्यादा युवाओं तक पहुंचाने के लिए कर्नल कोठियाल ने 2015 में एक स्वयं सेवी संस्था, ‘यूथ फाउंडेशन’ का निर्माण किया। यह संस्था अब उत्तराखंड में 6 अलग अलग खेमो से प्रशिक्षण देती है। कर्नल कोठियाल ने शादी नहीं की है, इन्होने अपनी सारी पूंजी इस संस्था में लगा दी, हालांकि अब इस संस्था को कुछ जाने माने ट्रस्ट की भी सहायता मिल रही है।
    वर्तमान में कोटद्वार में चल रही भर्ती में कर्नल कोटियाल के यूथ फांउडेशन का रिजल्ट सत प्रतिशत रहा है । कर्नल अजय कोठियाल के मार्गदर्शन में  कैम रोमियो रामनगर में 180 बच्चे निशुल्क प्रशिक्षण ले रहे थे । 9 जून व 10 जून को पौड़ी जिले की भर्ती में कैंप रोमियो के 167 बच्चों ने फिजिकल टेस्ट पास किया है । बच्चों ने इसका श्रेय कर्नल अजय कोठियाल यूथ  फाउंडेशन के  इंस्पेक्टर मंगल सिंह भोजराज व पूरे यूथ  फाउंडेशन परिवार को दिया है ।इंस्पेक्टर मंगल सिंह भोजराज ने बताया कि सबसे बड़ी खुशी की बात हमारे लिए यह रही कि कैम रोमियो के स्टूडेंट विनय सिंह ने 1600 मीटर की रेस 4 मिनट 44 सेकंड में पूरी की जोकि आज तक की सबसे तेज रेस है ।उन्होने गुरुद्वारे के पास श्री सिद्धबली मंदिर द्वारा चलाई जा रही निशुल्क भोजन व्यवस्था व गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी का निशुल्क ठहरने की व्यवस्था की प्रशंसा करते हुए गौरव गोदियाल और उनकी टीम को धन्यवाद दिया व भगवान बाबा केदारनाथ से ऐसे लोगों के ऊपर हमेशा अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखने की बात कहीं ।इसके अलावा देहरादून कैम्प से 152 बच्चो में से 118 ,श्रीनगर कैम्प से 169 में से 133, कोटद्वार कैम्प से 138 में 97 ,कर्णप्रयाग कैम्प से 165 में 99, गुप्तकाशी कैम्प से 99 में 72, रुद्रप्रयाग कैम्प से 110 में 89 व उत्तरकाशी कैम्प में 116 में 78 बच्चों का चयन अगले रांउड के लिए हुआ ।