ब्रेकिंग न्यूज़ !
    *** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

    सावन के अंतिम सोमवार में भक्तों ने भांग, धतूरा, बेलपत्र के साथ किया जलाभिषेक

    12-08-2019 15:01:10

    कोटद्वार । सावन के अंतिम सोमवार पर कोटद्वार के शिव मंदिरों में ब्रह्ममुहूर्त से ही हर-हर महादेव और बोलबम के जयकारे गूंज रहे हैं। श्रद्धालुओं ने सुबह चार बजे ही मंदिरों पर पहुंचकर कतार लगा ली थी। कपाट खुलते ही भक्तों ने भगवान भोलेनाथ को फूल, बेलपत्र, जल, दूध, दही, घी, भांग, धतूरा आदि चढ़ाकर पूजा-अर्चना की। सिद्धबली बाबा मंदिर में श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी रही। जल चढ़ाने के लिए महिलाओं और पुरुषों की अलग-अलग लंबी लाइनें लगी रहीं ।सिद्धबली मंदिर समिति के लोगों ने श्रद्धालुओं को दर्शन कराने में सहायता की। श्रद्धालुओं ने आरती और हवन किए। कुछ श्रद्धालुओं ने रुद्राभिषेक यज्ञ व पुरोहितों से कथा भी सुनी।


    सिद्धबली मंदिर में स्थित स्फटिक शिवालय पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटी रही। स्वयंसेवी श्रद्धालुओं को दर्शन कराने में जुटे रहे। साथ ही श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाए जा रहे पूजन सामग्री को लगातार व्यवस्थित ढंग से स्वयंसेवकों द्वारा हटाया जा रहा था। दर्शन के बाद श्रद्धालुओं ने भगवान सूर्य की आराधना करते हुए जल चढ़ाया। इसके बाद श्रद्धालुओं ने मंदिर की परिक्रमा कर प्रार्थना की। जौनपुर स्थित बालाजी मंदिर में भी दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। स्वयंसेवी श्रद्धालुओं को दर्शन कराने में जुटे रहे। दर्शन के लिए महिलाओं व पुरुषों की अलग-अलग लाइन लगी हुई थी। सावन के अंतिम सोमवार होने के चलते दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटी रही। नजीबाबाद रोड स्थित महादेव कुंज मंदिर में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की।


    साफ-सफाई के लिए नगर निगम के सफाई कर्मचारी जुटे रहे
    शहर के सभी प्रमुख मंदिरों में नगर निगम के सफाई कर्मचारी मुस्तैदी से नजर आए। हर तरफ कर्मचारी सफाई करते हुए नजर आए। कर्मचारियों द्वारा मंदिरों से निकाले गए पूजन सामग्रियों को यथा स्थान व्यवस्थित ढंग से ले जाया गया। हर मंदिर पर दो से तीन की संख्या में सफाई कर्मचारी मौजूद रहे।
    चप्पे-चप्पे पर तैनात रही पुलिस की टीम
    सावन का अंतिम सोमवार व ईद का त्योहार एक ही साथ आने के मध्यनजर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए शहर के विभिन्न चौराहों व शिवालयों पर पुलिस प्रशासन बल तैनात नजर आया। नवाज अदा करने वाले लोगों के लिए प्रत्येक मस्जिद पर पुलिस बल तैनात रहा। सभी प्रमुख चौराहों पर पुलिस की टीम मौजूद रही।महिला दर्शनार्थियों के लिए महिला पुलिस टीम भी तैनात नजर आई। सभी प्रमुख चौराहों पर पुलिस टीम तैनात रही। इसके अलावा पुलिस की कई टीमें व अधिकारी गश्त करते हुए नजर आए।