*** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

तापमान बढ़ने से उल्टी-दस्त और वायरल बुखार की मार

13-08-2019 19:48:34

कोटद्वार । पारा चढ़ने व उतरने के साथ साथ उल्टी-दस्त और वायरल फीवर के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। कोटद्वार बेस चिकित्सालय की मेडिसिन और बाल रोग विभाग की ओपीडी में उल्टी-दस्त व वायरल फीवर के 15 से 20 फीसदी तक मरीज बढ़ गए हैं।


बेस चिकित्सालय के मेडिसिन विभाग में औसतन 200-300 मरीज आ रहे हैं। सबसे ज्यादा उल्टी-दस्त, पेट दर्द के मरीज ज्यादा हैं। डॉ. एमी पी सिंह बताते हैं कि गर्मी बढ़ने से पेटजनित बीमारियां ज्यादा होती हैं, तापमान जैसे-जैसे बढ़ रहा है। पेट दर्द, उल्टी-दस्त, बुखार के मरीज बढ़ने लगे हैं।
बाल रोग विभाग का भी यही हाल है। सोमवार को 150 मरीज रहे, इनमें से 20 फीसदी मरीज डायरिया से पीड़ित मिले। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. हरेन्द्र कुमार ने बताया कि गर्मी बढ़ने पर बच्चों में डायरिया के ज्यादा मामले आ रहे हैं। इनमें दो से पांच गंभीर हालत में रहते हैं। उल्टी-दस्त होने पर बच्चे को ओआरएस का घोल पिलाएं और चिकित्सक को दिखाएं।वायरल बुखार में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखे ।