श्रीराम जन्मोत्सव की भव्य शोभायात्रा निकाली गयी

Publish 15-04-2019 18:31:04


  श्रीराम जन्मोत्सव की भव्य शोभायात्रा निकाली गयी

हरिद्वार । धर्म के आदर्श और सनातन संस्कृति को समाज में समाहित करने के उद्देश्य को लेकर कार्यरत श्रीरामलीला कमेटी रजि.ने आज श्री रामनवमी के उपलक्ष्य में रामलला की भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया जो रामलीला भवन से प्रारम्भ होकर मोती बाजार, बड़ा बाजार से हरकी पैड़ी होते हुए अपर रोड़ से पुनः रामलीला भवन में संपन्न हुई। शोभयात्रा का विभिन्न व्यापारी संगठनों ने पुष्प वर्षा के साथ स्वागत किया तथा आरती उतारकर सनातन संस्कृति के संवर्द्धन हेतु राम काज में रत रहने का संदेश दिया।


    श्रीरामलीला भवन में रामलला की आरती उतारकर रथ में विराजमान करते हुए श्रीरामलीला सम्पत्ति कमेटी के अध्यक्ष गंगाशरण मददगार ने कहा कि भगवान का अवतार संसार में करूणा, वात्सल्य एवं सौहार्द का वातावरण स्थापित करने के लिए हुआ था इसीलिए नवसंवत्सर, नवरात्र एवं रामनवमी का पर्व सम्पूर्ण सृष्टि को उत्साह का वातावरण प्रदान कर धर्म संस्कृति एवं प्रकृति से जुड़ने का संदेश देता है और श्रीरामलीला कमेटी भगवान राम के जीवन आदर्श तथा मर्यादित आचरण से समाज को परिपूर्ण करने के लिए ही प्रतिवर्ष उनके जन्मोत्सव पर भव्य शोभायात्रा का आयोजन करती है। जय श्रीराम के जयघोष के साथ ही भगवान के रथ की अगवानी कर रहे बैण्ड ने धार्मिक गीत, भजन एवं विभिन्न आरतियों की स्वरलहरी से धर्मनगरी को भक्ति भावों से सराबोर कर दिया। शोभायात्रा पर भवनों की छतों से पुष्प वर्षा हुई और दो दर्जन से अधिक स्थानों पर आरती उतारकर विश्व कल्याण की कामना की गई। सम्पूर्ण शोभायात्रा मार्ग में प्रारम्भ से अन्त तक बच्चों को उपहार स्वरूप खिलौने, टाफी, चाकलेट तथा पूजन का प्रसाद देकर राम भक्तों का अन्तःकरण पवित्र किया गया।


    श्रीराम जन्मोत्सव की शोभायात्रा को दिव्यता एवं भव्यता प्रदान करने में जिन पदाधिकारियों का विशेष योगदान रहा उनमें प्रमुख थे गंगाशरण मददगार, रविकान्त अग्रवाल, कृष्णमूर्ति भट्ट, महाराज कृष्ण सेठ, भगवत शर्मा मुन्ना, सुनील भसीन, रविन्द्र अग्रवाल, डा.संदीप कपूर, विनय सिंघल, कन्हैया खेवड़िया, राकेश गोयल, राहुल वशिष्ठ, दीपक भारती, विशाल मूर्ति भट्ट, सुनील वधावन तथा रमन वर्मा सहित श्रीरामलीला कमेटी की सम्पूर्ण कार्यकारिणी एवं पदाधिकारियों का योगदान सराहनीय रहा।

To Top