ब्रेकिंग न्यूज़ !
    *** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

    जनपद चमोली मे आपदा प्रभावित क्षेत्रों का ब्लॉक मुख्यालय नहीं जुड़ पाया संपर्क

    13-08-2019 22:50:00

    थराली (चमोली)। चमोली जिले के पिंडर घाटी के आपदा के एक सप्ताह बाद भी दो दर्जन से अधिक गांवो का यातायात संपर्क ब्लाक से मुख्यालय पूरी तरह कटा हुआ हैं। जिस से इन गांवों मे रसद सहित आवश्यक वस्तुओं की कमी होने लगी हैं। कई क्षेत्रो में अभी भी पेय जल का संकट बना हुआ हैं।


    आपदा के बाद क्षतिग्रस्त मोटर मार्गों में से जहां कुछ सड़कों को लोनिवि व पीएमजीएसवाई ने यातायात के लिए खोल दिया था लेकिन अभी भी सीधे तौर पर दो दर्जन से अधिक गांवों को जोड़ने वाले लिंक मोटर मार्ग अभी भी बंद पड़े हुए है। जिससे ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वही देवाल-वांण सड़क के क्षतिग्रस्त होने से ल्वाडी, हरनी, सुय्या, बानूडी, मंदोली, बांक, कुलिंग, वांण आदि का संपर्क कटा है । सड़क के बंद पडे होने के कारण आपदाग्रस्त फल्दियागांव, जैनबिष्ट स्थित राहत शिविर लौसरी, सवा़ड़, घेस, हिमनी, बलाण, पिनाऊ का संपर्क कटा हुआ हैं। इधर पीएमजीएसवाई की देवाल-खेता सड़क एक सप्ताह से आपदाग्रस्त पदमल्ला गांव के नीचे नाले के कटाव के कारण बंद पडी हैं। जिससे इन गांवों मे रसद व जरूरी सामानों की कमी होने लगी हैं। थराली, देवाल के खाद्यय निरीक्षक भगवती प्रसाद सती ने बताया की इस माह का खाद्यान हांलाकि इन गांवो मे पहले ही पहंुचा दिया गया हैं। किंतु जल्द सड़कों के ना खुल पाने से समस्या से इंकार नही किया जा सकता हैं। आपदाग्रस्त फल्दियागांव, बमणबेरा, हरनी, मंदोली, तलौर, पदमल्ला के साथ ही ब्लाक मुख्यालय देवाल में पानी की आपूर्ती बहाल नही हो पाई हैं। जल संस्थान के जेई पंकज सिंह जितलवाण ने बताया की पानी की आपूर्ती की कोशिश जारी हैं। सभी क्षतिग्रस्त योजनाओ पर पानी शुरू कर दिया जायेगा।


    लोनिवि थराली के अधिशासी अभियंता जगदीश सिंह रावत ने बताया की सोमवार को क्षेत्र की मुख्य मोटर मार्ग थराली-देवाल, ग्वालदम-नंदकेशरी को देर सांय यातायात के लिए खोल दिया गया था। बताया कि अन्य सड़कों को खोलने का कार्य जारी है।

    आपदा प्रभावित परिवारों को पुलिस ने बांटी राहत सामग्री
    मंलवार को थाना थराली ने देवाल क्षेत्रान्तर्गत ग्राम फल्दिया, केल व विकास खंड घाट के बांजबगड, आली व लांखी में आयी आपदा में बेघर हुए आपदा पीड़ितों के परिवारों को जो राहत कैम्पों एवं रिश्तेदारी में रह रहे हैं पीड़ितों को चमोली पुलिस ने कंबल, थाली, गिलास, कटोरी, फल एवं सामूहिक रूप से खाना बनाने के लिए प्रेशर कुकर एवं पतीला आदि सामग्री बांटी गई।