मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण संपन्न, 2408 कर्मी तैनात है मतदान में

Publish 02-04-2019 19:57:39


मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण संपन्न, 2408 कर्मी तैनात है मतदान में

गोपेश्वर/चमोली (जगदीश पोखरियाल)। लोक सभा चुनाव को संपन्न कराने के लिए चमोली जिले के 546 मतदान केंद्रों पर 2408 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है। जिनका मंगलवार को प्रशिक्षण संपन्न हो गया है।
जिला मुख्यालय के राजकीय इंटर काजेल व महाविद्यालय गोपेश्वर में दो दिनों तक चले प्रशिक्षण में इवीएम व वीवीपैट पर मतदान की प्रक्रिया को समझाते हुए उनकी शंकाओं का समाधान किया गया। पोलिंग पार्टियों को रवानगी के दौरान ही अंतिम प्रशिक्षण दिया जाऐगा। जिला निर्वाचन अधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व को व्यवस्थित, निष्पक्ष एवं  शांतिपूर्ण संपन्न कराना हम सभी का दायित्व है। उन्होंने सभी कार्मिकों को तटस्थ होकर पारदर्शिता के साथ निर्वाचन कार्यो को त्रुटिरहित पूरा करने के निर्देश दिये। कहा कि सभी पीठासीन व मतदान अधिकारी अपने दायित्वों को भलीभांति समझ लें एवं सभी शंकाओं का समाधान कर लें, ताकि मतदान के दिन कोई परेशानी न हों। कहा कि पीठासीन की डायरी महत्वपूर्ण दस्तावेज है। पीठासीन की डायरी और मशीन में पडे वोट में किसी प्रकार की भिन्नता नही होनी चाहिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग ने एसएमएस बेस्ड पोल डे माॅनिटरिंग सिस्टम बनाया है। इसके लिए आयोग ने एक नंबर जारी कर इस नबंर पर आरओ से लेकर सभी पीठासीन अधिकारियों के नंबर रजिस्टर्ड होंगे। वोटिंग से एक दिन पहले जब पोलिंग पार्टी बूथ पर पहुंच जाएगी तो पीठासीन व सैक्टर मजिस्ट्रेट को उस नंबर पर एसमएएस कर मेसेज करना होगा। यह नंबर आयोग की बेवसाइट से कनेक्ट रहेगा जिससे आयोग को हर बूथ की पल-पल की जानकारी मिलती रहेगी। कार्मिक प्रशिक्षण के प्रभारी अधिकारी योगेश धसमाना, आत्म प्रकाश डिमरी, केसी पंत, मनोज तिवारी, दिगपाल सिंह रावत, खीम सिंह कंडारी ने प्रशिक्षण के दौरान मतदान अधिकारियों को उनके दायित्व और कार्यो के बारे में पूरी जानकारी दी। इस मौके पर अपर जिला निर्वाचन अधिकारी हंसादत्त पांडेय भी मौजूद थे।

To Top