जोशीमठ में आग से खाक हुआ दो हेक्टेअर वन क्षेत्र

Publish 12-06-2019 20:32:46


जोशीमठ में आग से खाक हुआ दो हेक्टेअर वन क्षेत्र

गोपेश्वर/चमोली (जगदीश पोखरियाल)।  चमोली जिले के जोशीमठ ब्लाॅक के जोगीधारा के पास बुधवार को विद्युत लाइन में हुए शॉट सर्किट से नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान क्षेत्र में लगी आग से दो हेक्टेअर वन क्षेत्र जलकर खाक हो गया है। यहां राष्ट्रीय उद्यान के कर्मचारियों ने तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया है।
बुधवार को जोशीमठ के समीप जोगीधारा वन क्षेत्र में 66 केवी की लाइन में शॉट सर्किट होने से अचानक जंगल में आग लग गई। आग देखते ही देखते बदरीनाथ हाईवे तक पहुंच गई। गनीमत यह रही कि जंगल में लगी आग से हाईवे पर आवाजाही कर रहे वाहनों को कोई नुकसान नहीं हुआ। वन क्षेत्र में आग लगने की सूचना मिलने पर नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान की टीम मौके पर पहुंची, लेकिन सूचना के बाद भी अग्नि शमन विभाग की टीम करीब ढाई घंटे बाद मौके पर पहुंची। जबकि अग्नि शमन की टीम के मौके पर पहुंचने तक यहां वन विभाग की टीम ने आग पर काबू कर लिया गया था। जंगल में लगी आग से दो हेक्टेयर वन क्षेत्र में लाखों की वन संपदा जलकर खाक हो गई है।
क्या कहते है अधिकारी
जोगीधार के क्षेत्र से ऊर्जा निगम की 66 केवी लाइन वन क्षेत्र से गुजर रही है। जिसमें हुए शॉट सर्किट से जंगल में आग लगी। यहां कर्मचारियों की ओर से तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है।
धीरेश चन्द्र, वन क्षेत्राधिकारी, नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान, जोशीमठ।

To Top