*** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

जोशीमठ में आग से खाक हुआ दो हेक्टेअर वन क्षेत्र

12-06-2019 20:32:46

गोपेश्वर/चमोली (जगदीश पोखरियाल)।  चमोली जिले के जोशीमठ ब्लाॅक के जोगीधारा के पास बुधवार को विद्युत लाइन में हुए शॉट सर्किट से नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान क्षेत्र में लगी आग से दो हेक्टेअर वन क्षेत्र जलकर खाक हो गया है। यहां राष्ट्रीय उद्यान के कर्मचारियों ने तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया है।
बुधवार को जोशीमठ के समीप जोगीधारा वन क्षेत्र में 66 केवी की लाइन में शॉट सर्किट होने से अचानक जंगल में आग लग गई। आग देखते ही देखते बदरीनाथ हाईवे तक पहुंच गई। गनीमत यह रही कि जंगल में लगी आग से हाईवे पर आवाजाही कर रहे वाहनों को कोई नुकसान नहीं हुआ। वन क्षेत्र में आग लगने की सूचना मिलने पर नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान की टीम मौके पर पहुंची, लेकिन सूचना के बाद भी अग्नि शमन विभाग की टीम करीब ढाई घंटे बाद मौके पर पहुंची। जबकि अग्नि शमन की टीम के मौके पर पहुंचने तक यहां वन विभाग की टीम ने आग पर काबू कर लिया गया था। जंगल में लगी आग से दो हेक्टेयर वन क्षेत्र में लाखों की वन संपदा जलकर खाक हो गई है।
क्या कहते है अधिकारी
जोगीधार के क्षेत्र से ऊर्जा निगम की 66 केवी लाइन वन क्षेत्र से गुजर रही है। जिसमें हुए शॉट सर्किट से जंगल में आग लगी। यहां कर्मचारियों की ओर से तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है।
धीरेश चन्द्र, वन क्षेत्राधिकारी, नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान, जोशीमठ।