ब्रेकिंग न्यूज़ !
    *** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

    जिलाधिकारी ने दिए निर्देश यात्रामार्ग के सभी एटीएम में पर्याप्त मात्रा में कैश की व्यवस्था हो

    10-06-2019 18:33:09

    चमोली (संतोष नेगी):  जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने सोमवार को यात्रामार्ग पर व्यवस्थाओं के लिए तैनात जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट की बैठक लेते यात्रा व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखने के निर्देश दिए। कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट का कार्य केवल फिल्ड से रिपोर्ट देना ही नही है, बल्कि यात्रामार्ग पर आने वाली किसी भी समस्या के लिए संबधित विभाग से तत्काल समन्वय करते हुए समस्या का समधान करना भी है ताकि तीर्थयात्रियों को कोई असुविधा न हो। जिले में चारधाम यात्रा मार्ग को कमेडा से माणा तक तीन सेक्टर में बांटा गया है। पहला सेक्टर कमेडा से नन्दप्रयाग, दूसरा नन्दप्रयाग से जोशीमठ तथा तीसरा जोशीमठ से माणा तक रखा गया है। इन सभी सेक्टर में यात्रा व्यवस्थाओं की नियमित माॅनिटरिंग के लिए जिलाधिकारी ने पूर्व में जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनात की है।

    जिलाधिकारी ने कहा कि बद्रीनाथ तथा हेमकुण्ड साहिब की यात्रा आजकल चरम पर है। हर रोज यहाॅ हजारों तीर्थयात्री पहुॅच रहे है। तीर्थयात्रियों की यात्रा सुखद एवं सुगम हो, इसके लिए जिलाधिकारी ने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट को यात्रामार्ग पर व्यवस्थाओं का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए। कहा कि यात्रामार्ग पर सभी पेट्रोल पम्पों को 24 घंटे खुला रखने के निर्देश दिए जा चुके है, ताकि पेट्रोल-डीजल की वजह से सड़क पर जाम न लगे। उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेट से कहा कि कोई भी पेट्रोल पम्प बंद मिलने पर तत्काल इसकी सूचना जिला पूर्ति अधिकारी को देना सुनिश्चित करें। सभी पेट्रोल पम्पों पर जनरेटर भी वर्किंग कंडीशन में रहे, इसकी भी जाॅच करे, ताकि विद्युत सप्लाई बाधित होने पर कोई समस्या न हो। इसके साथ ही उन्होंने यात्रियों की सुविधा के लिए सभी पेट्रोल पम्प पर अगले पेट्रोल पम्प की दूरी की जानकारी हेतु साइनबोर्ड भी लगावने के निर्देश दिए।

    जिलाधिकारी ने सेक्टर मजिस्ट्रेट को यात्रामार्ग पर स्थित सभी होटल, ढाबों में रेटलिस्ट की भी नियमित जाॅच करने, रेटलिस्ट चस्पा न पाए जाने पर नोटिस जारी करने तथा इसके बावजूद भी रेटलिस्ट न लगाए जाने पर संबधित नगर पालिका के ईओ से समन्वय करते हुए सीजिंग की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सेक्टर मजिस्ट्रेटों को यात्रामार्ग पर सुलभ शौचालयों में नियमित साफ-सफाई, बिजली व पानी की आपूर्ति की जाॅच करने को भी कहा और शौचायल से संबधित समस्या पाए जाने पर डीटीडीओ से संपर्क करते हुए समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने लीड बैंक अधिकारी को यात्रामार्ग के सभी एटीएम में पर्याप्त मात्रा में कैश की व्यवस्था तथा सभी एटीएमों को चालू स्थिति में रखने के भी निर्देश दिए, ताकि यात्रियों को कैश की कोई समस्या न हो। उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेट को एटीएमों स्थिति के बारे में भी नियमित रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने पेट्रोल पम्पों, होटलों, दुकानों में स्वैप मशीन को भी चालू स्थित में रखने के निर्देश दिए।

    जिलाधिकारी ने कहा कि बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर जहाॅ भी धूल उडने से ज्याद समस्या हो रही है वहाॅ पर एनएच को तत्काल अस्थाई डामरीकरण करने के निर्देश दिए जा चुके है। कहा कि जब तक डामरीकरण नही होता तब तक एनएचआईडीसीएल से नियिमित रूप से सड़क पर पानी का छिडकाव कराना सुनिश्चित करें। सड़क पर किसी प्रकार से जाम की स्थिति न हो इसके लिए पुलिस को मार्ग पर पीआरडी जवानों की तैनाती रखने के निर्देश दिए। सेक्टर मजिस्ट्रेटों को यात्रामार्ग अवरूद्व होने या जाम लगने की दशा में यात्रियों के खाने, पीने, रहने की भी समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा मार्ग को खोलने हेतु तत्काल आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।  इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे, एसडीएम बुसरा अंसारी, सीओ पुलिस पीडी जोशी, पीडी डीआरडीए प्रकाश रावत, डीडीओ एसके राॅय, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी एनके जोशी सहित जोनल व सेक्टर मजिस्टेट मौजूद थे।