राशिफल व पञ्चाङ्ग 30 नवम्बर 2018

Publish 29-11-2018 19:03:53


राशिफल व पञ्चाङ्ग 30 नवम्बर  2018

शुक्रवार नवम्बर ३०, २०१८का राशिफल व पंचांग ज्योतिष रघुनाथ प्रसाद शास्त्री
शुक्रवार, नवम्बर ३०, २०१८ का पञ्चाङ्ग
सूर्योदय: ०६:५० सूर्यास्त: १७:४०
हिन्दु सूर्योदय: ०६:५४ हिन्दु सूर्यास्त: १७:३६ चन्द्रोदय: २४:५९
चन्द्रास्त: १३:०७ सूर्य राशि: वृश्चिक
चन्द्र राशि: सिंह सूर्य नक्षत्र: अनुराधा
द्रिक अयन: दक्षिणायण द्रिक ऋतु: हेमन्त वैदिक अयन: दक्षिणायण
वैदिक ऋतु: शरद हिन्दु लूनर दिनांक
शक सम्वत: १९४० विलम्बी चन्द्रमास: कार्तिक - अमांत विक्रम सम्वत: २०७५ विरोधकृत् मार्गशीर्ष - पूर्णिमांत गुजराती सम्वत: २०७५
पक्ष: कृष्ण पक्ष तिथि: अष्टमी - १६:५५ तक नक्षत्र, योग तथा करण
नक्षत्र: पूर्वाफाल्गुनी - २८:१८ तक
योग: वैधृति - १०:१७ तक प्रथम करण: कौलव - १६:५५ तक द्वितीय करण: तैतिल - २८:०५ तक अशुभ समय दूमुहूर्त: ०९:०२ - ०९:४५
वर्ज्य: १३:०० - १४:३२ १२:३६ - १३:१९
राहुकाल: १०:५५ - १२:१५ गुलिक काल: ०८:१४ - ०९:३४ यमगण्ड: १४:५५ - १६:१६ शुभ समय अभिजीत मुहूर्त: ११:५४ - १२:३६ अमृत काल: २२:११ - २३:४३


मेष- आज काफी दिनों से सोचे हुए कार्यों में सफलता मिलेगी रुके हुए कार्यों में रुकावटें दूर होंगी क्रोध पर नियंत्रण रखें अपने कार्यों को मन लगाकर करें लाभ निश्चित मिलेगा।
वृषभ- आज घरेलू कार्यों के पीछे दौड़ भाग व धन खर्च करना पड़ सकता है। निजी कार्यों में रुकावट आ सकती हैं ।सरकारी या गैर सरकारी कार्यों को भी हाथ में लेना पड़ सकता है।
मिथुन- आज आपके विरोधी परास्त होंगे अपने द्वारा किए गए कार्यों से स्वयं संतोष नहीं होगा लोहे की वस्तुएं खरीदना आपके लिए हानिकारक  सावित हो सकती है।
कर्क- आज कोई भी कार्य जल्दबाजी से करना हानिकारक साबित हो सकता है दौड़-भाग व खर्चे का दिन कहा जा सकता है। अपने को पर नियंत्रण रखें।

सिंह- आज के दिन आप किसी महापुरुष के दर्शन प्राप्त कर सकते हैं । धार्मिक संस्थान में जाने का अवसर प्राप्त हो सकता है। कोई खुशी का समाचार मिल सकता जिससे आप प्रफुल्लित हो जाएंगे।
कन्या- आज किसी के मामले में पड़ना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है खासतौर से किसी महिला से विवाद करना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है धार्मिक कार्यों में रुचि रखने से लाभ होगा।
तुला- आज आपको लंबी यात्रा करना ठीक नहीं है घरेलू कार्यों के पीछे धन खर्च हो सकता है वाहन खरीदना आपके लिए हानिकारक साबित होगा शिवजी की आराधना करें लाभ मिलेगा।
वृश्चिक- आज का दिन ठीक नहीं है कोई भी कार्य का शुभारंभ करना चाहते हो सके तो टाल दें कंही फंसा हुआ धन सावधानी से निकालने का प्रयास करें अधिकारी वर्ग से भिड़ना हानिकारक  सावित हो सकता है।

धनु- आज व्यापारी वर्ग के लिए दिन महत्वपूर्ण का जा सकता है नौकरी पेसे वाले व्यक्तियो को  अपने उच्च अधिकारी से सावधानी बनाए रखने की आवश्यकता है। महिला वर्ग के लिए दिन अनुकूल कहा जा सकता है
मकर- आज  सभी कार्य पूर्ण सावधानी से करने की आवश्यकता समझें। किसी के बहकावे में कोई अनैतिक कार्य ना कर बैठे जो भविष्य के लिए दिक्कत पैदा हो जाए धन लाभ का दिन कहा जा सकता है।
कुंभ- आज का दिन लाभदायक कहां जा सकता है आपके लिए किंतु दोपहर के बाद आपके स्वास्थ्य में कुछ दिक्कत पैदा हो सकती है ध्यान देने की आवश्यकता बनाए रखें। वाहन चलाते समय फोन का प्रयोग कम से कम मात्रा में करें दाहिने पैर में चोट लगने की संभावना है।
मीन- आज का दिन आपके लिए उलट-पुलट जैसा हो सकता है कोई भी निर्णय आज विशेष सूझबूझ से लें बेहतर होगा किसी नए कार्य का प्रारंभ करने का इरादा हो तो दोपहर 3 बजे के बाद प्रारंभ करें लाभ मिलेगा

To Top