राशिफल व पञ्चांग 28 जनवरी 2019

Publish 27-01-2019 19:07:50


राशिफल व पञ्चांग 28 जनवरी 2019

अल्मोड़ा (शिबेन्द्र गोस्वामी)|  सरकारी नौकारी में पदोन्नति में आरक्षण के विरोध में अखिल भारतीय समानता मंच कुमाऊँ मंडल के आहवान पर पूर्व घोषित कार्मक्रम के तहत आज कुमाऊँ क सभी 6 जिलों के कर्मचारी अधिकारी बड़ी संख्या में अल्मोड़ा चौघान पाटा गांधी पार्क में एकत्रित हुए तथा वहां पर हंगामेदार सभा कर केन्द्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की ।
मंच के अध्यक्ष (रानीखेत) पी0 सी0 तिवारी की अध्यक्षता व संयोजक चीफ फामैसिस्ट आर0 पी0 भट्ट के संचालन में हूई सभा में वक्ताओं ने एक स्वर से जातिगत आधार के बजाय आर्थिक आधार पर आरक्षण दिये जाने सरकारी नौकरियों में पदोन्नति पर आरक्षण समाप्त किये जाने की मांग करते हुए केन्द्र सरकार पर पूर्ववर्त्ती सरकार की तरह दुष्टिकरण व वोटों की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा कि पदोन्नति पर आरक्षण किसी भी दशा में स्वीकार नहीं किया जायेगा ।
वक्ताओं ने कहा कि अब सर्वजन समाज अपने हकों के लिए संघर्ष तेज करने से पीछे नहीं हटेगा। वक्ताओं ने केन्द्र सरकार से वोटों व दुष्टिकरण की राजनीति छोड़ समाज के सभी वर्गों को आर्थिक आधार पर आरक्षण देने की मांग की तथा आरक्षण के विरोध में गत दिनों किये गये धरना प्रदर्शन के दौरान अजीत कार्की व उनके साथियों के खिलाफ शान्ति भंग में  मुकदमें दर्ज किये जाने की निंदा की
देपहर बाद हजारों की संख्या में कर्मचारियों अधिकारियों की यह सर्वजन विशाल रैली चौघान पाटा से प्रारम्भ होकर माल रोड, मिलन चौक, नंदादेवी, लाला बाजार, चौक बाजार, कचहरी बाजार, थाना बजार,पल्टन बाजार होते हुए वापस चौघान पाटा पंहूॅची जहां प्रधानमंत्री को संबोधित एक ज्ञापन एसडीएम विवेक राय को सौपां गया रैली में आरक्षण के विरोध में जमकर नारेबाजी की गयी ।
ज्ञापन में प्रधानमंत्री द्वारा मेक इन इंडिया, स्वच्छ भारत, अभियान, नोटबंदी व जीएसटी जैसी योजनाओं का समर्थन  करते हुए कहा गया कि संविधान में समाज के पिछड़े वर्गो के लिए केवल 10 वर्षों के लिए आरक्षण की व्यवस्था की गयी थी किन्तु जतिवादी व निहित कारणों से जाति आधरित आरक्षण की अवधि व कीमीलेयर की सीमा दो बार - बार बढ़ाया गया जिसे अब 68 वर्ष पूरे हो गये व तथा जाति जाति आधारित आरक्षण का लाभ कुछ लोग पीढ़ी दर पीढ़ी लेते जा रहे है। तथा आरक्षण का आधार जाति किये जाने से सामान्य वर्ग के तमाम निधन व युवा बेरोजगार हतोत्साहित है। वही कर्मचारी, अधिकारी कुंठित है। तथा समाज में जातिवाद का जहर तेजी से बढ़ रहा है।
ज्ञापन में संविधान में संशोधन करते हुए आरक्षण को समाप्त किये जाने की मांग करते हुए कहा गया है कि सरकार यदि वंचित वर्ग को आरक्षण की लाभ पहुॅचाना चाहती है तो आरक्षण को एक परिवार को एक ही व्यक्ति को समूह ग व घ की नौकरियों में मूल नियुक्ति के समय ही दिये जाने, आयकर की सीमा में आने वाले व्यक्ति के परिवार को आरक्षण से पूर्ण रूप से वंचित किये जाने पदोन्नति में आराक्षण को पूर्णतया बंद किये जाने की मांग की गयी।
महा रैली में मुख्य संयोजक पी0 सी0 तिवारी, संयोजक आर0 पी0 भट्ट, चन्द्रमणि भटट, धीरेन्द्र कुमार पाठक, अजीत कार्की, हीरा सिंह बोरा, वैभव पाण्डे,  सी0 एस0 नैनवाल,  मनोज जोशी, बी0 सी0 काण्डपाल, विजय भट्ट, दिगम्भर फुलोरिया, श्याम सिंह रावत, कमलेश जोशी, विनीत बिष्ट, इ0 बी0 एस0 बोहरा, इ0 एम0 पी0 एस0 डोभाल, इ0 पी0 सी0 जोशी, इ0 जी0 सी0 जोशी, टीकासिह खोलिया, पुष्कर सिंह भैसौड़ा, पंकज रावत, संतोष उपाध्याय, विनोद कुमार, डा0 आर0 सी0 पाण्डे, अर्जुन सिंह, प्रेमा बिष्ट, लीला अधिकारी, डा0 माया भण्डारी, अमरनाथ सिंह रजवार, सहित पूरे कुमाऊँ मंडल के सभी जनपदों के कर्मचारियों, अधिकारियों सेवजिवृत्त कर्मियों भूतपूर्व सैनिकों, भाजपा से जूडें लोगों सहित हजारों लोगों ने शिखायात की।


रैली के चलते जाम लगा
अल्मोड़ा (शिबेन्द्र गोस्वामी)| 
अखिल भारतीय समानता मंच कुमाऊँ द्वारा पदोन्नति में आरक्षण के विरोध के विरोध में चौघान पाटा में सभा व रैली में उमड़ी भीड़ के कारण वाहनों का जाम लग गया तथा पुलिस को यातयात सुचारू रखने के लिए कड़ी मस्कत करनी पड़ी रैली के कारण वाहनों की लम्बी लाइन लग गयी जाम को देखते हुए आयोजकों ने रैली को तीन तीन चार चार लोगों की लाइन लागाकर चलने की व्यवस्था की । ताकि यातायात सुचारू रूप से चल सकें।  
     
सुरक्षा के थे कड़े इतंजाम
अल्मोड़ा (शिबेन्द्र गोस्वामी)| 
पदोन्नति में आरक्षण के विरोध में आयोजित मंडल स्तर की रैली में उमड़ी भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये थे। सभा स्थल चौघान पाटा के साथ ही बाजार मार्ग में रैंली के दोरान भरी पुलीस फौर्स तैनात था ।

To Top