जाने ग्रहों नक्षत्रो की चाल, कैसा रहेगा वर्ष 2019 में आपकी राशि का हाल

Publish 31-12-2018 22:53:36


जाने ग्रहों नक्षत्रो की चाल,  कैसा रहेगा वर्ष 2019 में आपकी राशि का हाल

जानें 2019 में ग्रहों के हाल रघुनाथ प्रसाद शास्त्री
मेष -इस वर्ष की शुरुआत आपके लिए शानदार रहने वाली है। आमदानी बढ़ने के योग हैं।  नौकरी पेशा वाले व्यक्तियों को उनके सामने नई जिम्मेदारियों के साथ प्रमोशन के मौके भी 2019 में आ रहे हैं। वाहन और मशीनरी के उपयोग में आपको सावधानी रखनी है। व्यवसाय में नए सौदे तो मिलेंगे लेकिन पार्टनरशिप में तनाव के भी योग हैं। हेल्थ के लिहाज से भी 2019 आपके लिए अच्छा कहा जा सकता है। कुछ छोटे-छोटे हेल्थ इश्यू आएंगे लेकिन कुल मिलाकर सेहत के लिए साल 2019 में आपके लिए ज्यादा परेशानी नहीं है। पारिवारिक जीवन और लव लाइफ दोनों में कुछ तनाव साल के मध्य में हो सकता है। कुंवारे लोगों को विवाह के प्रस्ताव मिल सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए मनचाही सफलता के योग हैं। इस साल नौकरीपेशा लोगों को साथ काम करने वालों की मदद मिल सकती है। हालांकि कुछ मामलों में आपको अधिकारियों से मदद नहीं मिलेगी। उनकी नाराजगी का सामना भी आपको करना पड़ सकता है। पुराने अधूरे मामले इन दिनों में पूरे हो सकते हैं। कोई अच्छी खबर भी आपको मिल सकती है। व्यवसाय - बिजनेस करने वाले लोग संभलकर रहें। मेहनत और कामकाज ज्यादा रहेगा। लेन-देन में लापरवाही करने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है। वहीं इस साल आपको रुका हुआ पैसा भी मिल सकता है। दूर स्थान के लोगों से बिजनेस में मदद मिल सकती है। पारिवारिक मामलों में 2019 आपके लिए ठीक-ठाक रहेगा। परिवार के लोगों में आपकी इमेज अच्छी बनेगी। घर के लोगों के लिए आप समय निकाल लेंगे। सामाजिक या पारिवारिक किसी बड़े कार्यक्रम में आप हिस्सा ले सकते हैं। संतान से मदद मिल सकती है। सेहत के मामले में आपको संभलकर रहना होगा। इस साल खान-पान का पूरा ध्यान रखें। ठंडे भोजन से दूर रहना होगा। फास्ट फूड से भी दूरी बनाएं। कोई पुरानी बीमारी इस साल आपको परेशान कर सकती है। किसी तरह का इंफेक्शन भी हो सकता है। सावधानी से दवाइयां लें। चल-अचल संपत्ति से जुड़े खास मामले 2019 में आपके सामने आ सकते हैं। प्रॉपर्टी से जुड़ा मामला लंबा खींच सकता है। प्रॉपर्टी के मामलों में आप इस साल कई लोगों से बात करने का मन बनाएंगे। आप वाहन खरीद सकते हैं। पैतृक संपत्ति से जुड़े मामले उलझने की संभावना बन सकती है। वैवाहिक जीवन के मामले में ये साल आपके लिए ठीक-ठाक ही रहेगा। संबंधों में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। किसी खास बात को लेकर पति-पत्नी के बीच तनाव बढ़ सकता है। पुरानी बातों पर उलझनें बढ़ सकती हैं।

वृष - वर्ष  में शनि का ढैय्या पूरे प्रभाव में रहेगा। सफलता मिलने में विलंब हो सकता है। धन की आवक भी सामान्य रहेगी। हालांकि साल के शुरुआती 3 महीनों में आय अच्छी रहने के संकेत हैं। कुछ लोगों का स्थान परिवर्तन अथवा नौकरी में ट्रांसफर भी हो सकता है। हेल्थ के लिहाज से साल ठीक है, फिर भी कुछ पुराने रोग परेशान कर सकते हैं। संबंधों के लिए साल 2019 ठीक रहेगा। प्रेम संबंधों में सफलता के योग हैं। वैवाहिक जीवन भी ऊर्जा से भरा रहेगा। विद्यार्थियों के लिए ये साल अतिरिक्त मेहनत करने का है। भाइयों से थोड़े विवाद की आशंका है लेकिन शेष पारिवारिक जीवन अच्छा रहने के योग हैं। नौकरीपेशा लोगों के लिए ये साल खास रहेगा। इन दिनों में किए गए काम आपकी तरक्की में जुड़ेंगे। आपके कामकाज से अधिकारी खुश हो सकते हैं। नौकरी से जुड़ी यात्रा हो सकती है। इस महीने आपके कामकाज में बदलाव के भी योग बन रहे हैं। तरक्की हो जाएगी। बिजनेस में रुका हुआ पैसा इस साल आपको मिल सकता है। दूर स्थान के लोगों से आपको मदद मिल सकती है। उलझा हुआ पैसा मिलने के योग बन रहे हैं। आप कोई बड़ा निवेश करने का मन बना सकते हैं। जिसका फायदा आपको इस साल मिल सकता है। परिवार - पारिवारिक मामलों को लेकर आपको संभलकर रहना होगा। संतान संबंधी कुछ मामले इस साल आपको परेशान कर सकते हैं। आपको कुछ रिश्तेदारों से मदद मिल सकती है। कुछ अनजान लोग आपके या आपके परिवार के करीब आ सकते हैं। आपको अपने परिवार के सदस्यों के साथ अधिक समय बिताने की जरूरत है। आपके परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य बेहतर होगा। इस साल आपके चिकित्सा खर्च कम हो सकते हैं। आप लंबे समय तक मानसिक चिंता की समस्याओं से बाहर आ जाएंगे। यदि कोई सर्जरी हुई है, तो आप तेजी से रीकवर भी करेंगे। किसी तरह की एलर्जी भी आपको हो सकती है। संभलकर रहना होगा।  इस साल आपकी इनकम बढ़ेगी। देश-विदेश सहित कई स्रोतों से आपको पैसा मिल सकता है। आप अपने कर्ज का भुगतान समय पर करेंगे। इससे आपकी क्रेडिट रेटिंग में सुधार हो सकता है। आपके बैंक ऋण स्वीकृत हो सकते हैं। पैसों के लेन-देन के मामले में किसी करीबी पर भरोसा न करें। पति-पत्नी के बीच संबंधों में सुधार हो सकता है। दाम्पत्य जीवन के लिए ये साल खास रहेगा। पुरानी उलझनें सुलझ सकती हैं। जो लोग विवादाें के कारण तलाक लेने की साेच रहे हैं उनको रुकना चाहिए। बिना सोचे-समझे वैवाहिक जीवन में कोई फैसला न करें। जीवनसाथी की मदद से इस साल धन लाभ हो सकता है।

मिथुन - वर्ष में  मिथुन राशि वालों के लिए मिलाजुला रहने वाला है। नौकरी में थोड़ा तनाव रह सकता है। नई जिम्मेदारियों के साथ विरोधियों की सक्रियता थोड़ा परेशान कर सकती है। आमदानी अच्छी रहेगी। आय के नए सोर्स बन सकते हैं। हेल्थ के लिहाज से 2019 में मिथुन राशि वालों को थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। कमर के दर्द आदि से परेशानी हो सकती है। वैवाहिक जीवन सामान्य रहेगा। जीवनसाथी का सहयोग मिलता रहेगा। प्रेम संबंधों के लिए समय ठीक है। विद्यार्थियों के लिए 2019 में सफलता के योग बन रहे हैं। मेहनत का पूरा फल मिलेगा। नए वाहन की खरीदारी के योग भी बनेंगे। इलेक्ट्रानिक उपकरणों के उपयोग में सावधानी बरतनी होगी। नौकरी - नौकरीपेशा लोगों के लिए ये साल ठीक-ठाक रहेगा। साल के पहले महीने में आपके कार्य स्थल पर स्थितियां हतोत्साहित करने वाली हो सकती हैं और आपकी आमदनी कम हो सकती है। अगले कुछ महीनों में स्थितियां सुधरेंगी। सरकारी कर्मचारियों के साथ विवाद होने के योग बन रहे हैं। यदि आप किसी निजी संस्था में कार्यरत हैं तो आप पर अपना पद छोड़ने का दवाब हो सकता है, लेकिन किसी दूसरे स्थान पर आपको नौकरी मिल सकती है। ​व्यवसाय - नए बिजनेस या साझेदारी में काम करना चाहते हैं तो आपको संभलकर रहना होगा। पैसे की कमी के कारण आपको कठिनाई हो सकती है या अयोग्य विश्वास के कारण हानि उठानी पड़ सकती है। आपको काफी सावधान रहना चाहिए और टेक्स संबंधी मामलों में साफ होना चाहिए, अन्यथा आप परेशानियों में पड़ सकते हैं। आपके परिवार के कुछ लोगों का लगभग हर महत्वपूर्ण मामलों में आपसे मतभेद हो सकता है। सहयोगियों से आपका विवाद हो सकता है। पारिवारिक मामलों में गलती न होते हुए भी आपको आलोचनाओं का सामना करना पड़ सकता है। आपके संबंधी यानी मुख्य रूप से माता पक्ष के लोग आपके प्रति शत्रुतापूर्ण व्यवहार करेंगे। सेहत - आपको उदर सम्बन्धी रोग हो सकते हैं और आपका पाचन तंत्र भी गड़बड़ हो सकता है। व्यर्थ की यात्राएं होने के योग बन रहे हैं। आप या आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, जो कि आंतरिक रूप से गंभीर हो सकता है। संपत्ति के मामलों में आपको काफी सत्तर्क रहना चाहिए। संभावना है कि दलाल, बिचौलिये आदि आपको धोखा दे सकते हैं। आपको निवेश, मनोरंजन और कलात्मक या रचनात्मक कार्यों सहित एक से अधिक स्रोतों से धन प्राप्ति होगी। इस साल आपको अचल संपत्तियों से भी फायदा हो सकता है। इस साल की शुरुआत में जीवनसाथी से मनमुटाव होने के योग बन रहे हैं लेकिन जल्दी ही संबंध सामान्य भी हो जाएंगे। इस राशि के अविवाहित लोगों का कोई प्रेम-प्रसंग है, तो दोनों एक-दूसरे के और ज्यादा करीब आएंगे। अगर आप अविवाहित हैं, तो आपको बहुत जल्द जीवनसाथी की प्राप्ति होगी।

कर्क -वर्ष की शुरुआत कर्क राशि वालों के लिए थोड़ी चिंता बढ़ाने वाली रहेगी। सितारों की चाल आय को लेकर तनाव बढ़ाएंगी। हालांकि साल के शुरुआती महीने के बाद आय में स्थिरता आ सकती है। बिजनेस और जॉब में नए मौके मिलेंगे। मित्रों से हर तरह का सहयोग मिलेगा। हेल्थ के लिए समय उत्तम रहेगा। किसी प्रकार के बड़े या छोटे रोग की संभावना बहुत कम है। उच्च अधिकारियों से सहयोग मिलता रहेगा। दाम्पत्य जीवन में भी मधुरता बरकरार रहेगी। प्रेम संबंधों में थोड़ा तनाव आ सकता है। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल रहेगा। प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। नौकरी - इस राशि के नौकरीपेशा लोग कोई नया पद प्राप्त कर सकते हैं या वर्तमान पद में उन्नति हो सकती है। आप काफी साहसी, उत्साही और परिश्रमी होंगे। आपका तबादला भी हो सकता है, जिसकी वजह से आपको अपना घर छोड़ना पड़ सकता है। आप नौकरी की तलाश में हैं तो आपको मौका मिल सकता है और बढ़िया प्रस्ताव भी मिल सकता है। व्यवसाय - आप व्यापार के क्षेत्र में हैं तो आप काफी तेजी से आगे बढ़ेंगे। आपकी आय में बढ़ोत्तरी होगी और आपके रहन-सहन के स्तर में सुधार होगा।  पैसे के लेन-देन में आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। आप कई स्रोतो से धन की प्राप्ति करेंगे, आपको अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी। परिवार - इस साल आपको कई बार घर से दूर जाना पड़ सकता है। रिश्तेदार या किसी खास संबंधी से जुड़ी कोई अशुभ खबर आपको इन दिनों में मिल सकती है। पारिवारिक मामलों में लोगों को दखल न देने दें। आपके रिश्तों में तनाव बढ़ सकता है। घर के बड़े लोग इस साल कोई बड़ा फैसला भी ले सकते हैं। इस साल में आपकी सेहत ठीक नहीं रहेगी। सेहत पर खर्चा बढ़ सकता है। अपने रहन-सहन में आपको सुधार करने की जरुरत है। पेट और गले से जुड़ी समस्याएं इस साल आपको परेशान कर सकती हैं। एलर्जी भी हो सकती है, संभलकर रहें। नींद की कमी से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। आप किसी छोटी-मोटी बीमारी के शिकार हो सकते हैं, जो कि अल्प कालीन होंगी। इस साल आप कुछ महंगी आरामदायक वस्तुएं खरीदेंगे, लेकिन पैसे के लेन-देन में आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। इस साल आपको 2 या 2 से अधिक सोर्स से धन लाभ हो सकता है। आप पुरानी चल या अचल संपत्ति बेचने का मन बना सकते हैं। लेन-देन में सावधानी रखनी होगी। कागजी काम ध्यान से निपटाएं। दाम्पत्य - विवाहित हैं तो आपको संतान की प्राप्ति हो सकती है। संतान संबंधी समस्याएं खत्म हो सकती है। संतान की मदद मिलेगी। आपकी इच्छाएं पूरी होंगी। पति-पत्नी के संबंधों में मजबूती आएगी। कोई गलतफहमी भी हो सकती है।

सिंह - वर्ष में सिंह राशि वालों के लिए साल 2019 कुछ मामलों में बेहतरीन रह सकता है। आय के साधनों में इजाफा हो सकता है। नए व्यापारिक सौदों और लाभ देने वाली यात्राओं का योग बनता रहेगा। हेल्थ के लिए साल थोड़ा परेशानी वाला हो सकता है। आंखों और दांतों से जुड़े रोग परेशान करेंगे। लोहा, तेल, केमिकल, होटल आदि के व्यवसाय में जो लोग हैं उनको लाभ मिलेगा। प्रेम संबंधों में मधुरता रहेगी लेकिन आपको नैतिकता और शालीनता का ध्यान रखना होगा। पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा, परिवार से पूरा सहयोग मिल सकता है। दाम्पत्य में भी मधुरता रहेगी। विद्यार्थियों के लिए समय मिलाजुला रहेगा। आलस्य के कारण कुछ असफलता मिल सकती है। नौकरी - साल की शुरुआत में आपके कार्य स्थल पर स्थितियां पूर्णतया आपके विपरीत होंगी और आपको मानसिक कष्ट पहुंचा सकती हैं। अशुभ ग्रहों के कारण आपकी विश्वसनीयता और मान-सम्मान को ठेस पहुंच सकती है। आपको अति उत्साह से कार्य नहीं करना चाहिए। पुराना अधूरा काम इस साल आपकी परेशानी बढ़ा सकता है। कहीं निवेश करते समय या उधार देते समय आपको कई बार सोच-विचार करना चाहिए, अन्यथा हानि सुनिश्चित है। आपको बिजनेस में आपके मित्र, सहयोगी और पड़ोसी आदि से आपको काफी मदद मिल सकती है। आप कई स्रोतो से धन की प्राप्ति करेंगे, आपको अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी। आपको इस साल काफी संभलकर रहना चाहिए। आपके संबंधों में खटास आएगी, जिसकी वजह से आप अपने को काफी अशांत और परेशान महसूस कर सकते हैं। आपको अपने नजदीकी संबंधियों से अपमानित होना पड़ सकता है। आप अपने-आप को काफी परेशान भी महसूस कर करेंगे। सेहत के मामले में आपको संभलकर रहना होगा। इस साल में कोई पुराना रोग आपको परेशान कर सकता है। जीवनसाथी और संतान की सेहत को लेकर दौड़-भाग हो सकती है। वहीं माता की सेहत को लेकर भी चिंता बनी रहेगी। इस राशि की महिलाओं को कमर से नीचले हिस्से में कोई परेशानी हो सकती है। संपत्ति - आपको अपनी आर्थिक स्थिति में भी भारी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। पेशे से आपकी आय तथा अन्य स्रोतों से लाभ कम हो सकता है। संभावित हानि से बचने के लिए निवेश सोच- समझकर ही करें। आमदनी में कमी और धन की कमी के कारण आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। संभावना है कि आप घाटा भी उठा सकते हैं। दाम्पत्य - आप अपने किये हुए वादों को न निभा पाने की वजह से अपमानित महसूस कर सकते हैं। यह साल आपकी संतानों के लिए भी शुभ नहीं है। आपको संतान संबंधी समस्या भी परेशान कर सकती है। कई मामलों में आपकेा जीवनसाथी की मदद भी नहीं मिल पाएगी।

कन्या - नएवर्ष में कन्या राशि वालों को शुरुआती समय में कुछ परेशान करने वाली समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। शनि की ढैय्या पूरे साल प्रभाव में रहेगी। इससे काम में सफलता के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी होगी। अधिकारियों और सहकर्मियों का सहयोग पूरी तरह नहीं मिल पाएगा। आय अच्छी बनी रहेगी लेकिन विरोधी भी सक्रिय रहेंगे। किसी भी तरह से इलेक्ट्रानिक उपकरण और वाहन का उपयोग सावधानी से करना होगा। चोट लगने का भय बना रहेगा। वैवाहिक जीवन में कुछ समय तनावपूर्ण स्थितियां बन सकती है। प्रेम संबंधों में भी सावधानी बरतनी होगी, कोई गोपनीय बात उजागर हो सकती है। विद्यार्थियों के लिए समय पक्ष का रहेगा। बिना किसी वरिष्ठ की सलाह के कोई निर्णय करियर के संबंध में ना लें। सफलता के लिए अतिरिक्त मेहनत करना पड़ सकती है। नौकरी - अपने वरिष्ठ अधिकारियों से भी आपका विवाद हो सकता है। इस राशि के बेरोजगारों को नौकरी मिल सकती है। आप जॉब स्विच करने का मन बना रहे हैं तो आपको अच्छे ऑफर्स भी मिल सकते हैं। इसके अलावा काम करने की जगह में बदलाव होने की संभावना है। व्यवसाय - बिजनेस करने वाले लोग इस साल बड़ा निवेश करने का मन बना सकते हैं। दूर स्थान के लोगों से बिजनेस में मदद मिल सकती है। हालांकि कुछ लोग बिजनेस में रुकावटें भी पैदा करने की कोशिश कर सकते हैं। लेन-देन के मामले में आपको संभलकर रहना होगा। उधार वाले मामलों में सावधानी रखनी होगी। आपके रहन-सहन के स्तर में सुधार होगा। वहीं अपने नजदीकी संबंधियों, मित्रों या सहयोगियों से अलगाव हो सकता है। आप अपने घर की बाहरी या भीतरी सजावट पर काफी धन खर्च कर सकते हैं। आप किसी धनी व्यक्ति या किसी दूसरे धर्म, समुदाय अथवा जाति विशेष के व्यक्ति के साथ साझेदारी में कोई नया कार्य आरम्भ कर सकते हैं।  इस साल यात्राओं के कारण आपकी सेहत पर नाकारात्मक असर पड़ सकता है। सेहत संबंधी आपकी शारीरिक आदतों में भी बदलाव होने के योग बन रहे हैं। कोई अच्छी आदत आपको लग सकती है। इस साल मानसिक परेशानियों का असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है। आपको कुछ साधारण रोग जैसे पेट में गड़बड़ी अथवा आंख के रोगों होने की संभावना है। आप अपने स्वास्थ्य पर खर्चा भी करेंगे। माता-पिता की सेहत भी खराब हो सकती है। संपत्ति - इस साल आपको कई स्रोतों से धन लाभ हो सकता है। आपका पारिवारिक जीवन भी आनन्दमय होगा। आप किसी बड़ी वित्तीय संस्था से धन ले सकते हैं और कोई महंगी सम्पत्ति भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप अपने घर की बाहरी या भीतरी सजावट पर काफी धन खर्च कर सकते हैं। दाम्पत्य - कामकाज ज्यादा होने के कारण आप लाइफ पार्टनर के लिए समय नहीं निकाल पाएंगे। इसका असर आपके दाम्पत्य जीवन पर भी पड़ेगा। इस राशि के जो लोग लव मैरिज करने का मन बना रहे हैं उनके लिए समय ठीक कहा जा सकता है। इस साल दाम्पत्य जीवन के कुछ बड़े फैसले आप ले सकते हैं।

तुला -वर्ष में आपके लिए शानदार सफलताओं से भरा हो सकता है। पूरे साल सितारों का फेवर मिलता रहेगा। ज्यादातर मामलों में तुला राशि वालों के लिए बेहतरीन सफलताएं मिलने के योग बन रहे हैं। नौकरी में मनचाही पोजिशन मिल सकती है, प्रमोशन मिलेगा। विरोधी भी आपके पक्ष में खड़े हो सकते हैं। जो लोग शत्रुता रखते हैं उनके साथ आपके संबंधों में काफी सुधार होगा। व्यवसाय में दूर स्थानों से लाभ के अवसर मिलेंगे। दाम्पत्य जीवन बहुत मधुर रहेगा। प्रेम संबंधों में भी सफलता मिलेगी। अविवाहित लोगों को इस साल विवाह के प्रस्ताव मिल सकते हैं। विद्यार्थियों को भई मनचाही सफलता मिल सकती है। सेहत के लिहाज से कोई बड़ी परेशानी की आशंका इस साल नहीं दिखती है। नौकरी - नौकरीपेशा लोगों के लिए ये साल शुभ कहा जा सकता है। इस साल आप कोई नया पद प्राप्त कर सकते हैं या आपके वर्तमान पद में उन्नति हो सकती है। यदि आप किसी नई नौकरी के बारे में सोच रहे हैं, तो जो आप सोच रहे हैं वो आपको मिल जाएगा। आपको अच्छे अधिकारी मिलेंगे, जो आपकी प्रतिभा का सम्मान करेंगे। व्यवसाय - यदि आप व्यापार में हैं तो आपके व्यापार में बढ़ोत्तरी होगी अथवा नए व्यापार में भी अपना हाथ आजमायेंगे। आपकी इनकम में वृद्धि होगी। इस साल में आप साझेदारी से जुड़े कामों में सावधान रहें। परिवार - पारिवारिक मामलों में आपके लिए ये साल मिला-जुला रहेगा। आपके कुछ मित्र, भाई, सहकर्मी अथवा पड़ोसी आपको परेशान कर सकते हैं। आपके आस-पास का माहौल ठीक नहीं होगा। सेहत - आप किसी पुराने दर्द या रोग से पीड़ित हो सकते हैं। आपके माता-पिता में से किसी एक का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। इस कारण आपकी टेंशन बढ़ सकती है। संतान की सेहत के मामले में भी दौड़-भाग होगी और खर्चा हो सकता है। संपत्ति - आपको कोई सौदा करते समय सावधान रहें। किसी कागज या किसी समझौते पर दस्तखत करते समय यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उसमें कहीं कोई गलती न हो। आप आभूषण, खाने-पीने की वस्तुओं और सौन्दर्य प्रसाधनों पर ज्यादा खर्चा कर सकते हैं। धन लाभ होने के योग बन रहे हैं। दाम्पत्य - पति-पत्नी एक दूसरे के लिए समय निकाल लेंगे। पुराने मतभेद और गलतफमियां दूर हो सकती हैं। संबंधों में मधुरता आएगी। अविवाहित लोगों का विवाह भी होने के योग बन रहे हैं।

वृश्चिक - नए वर्ष में  वृश्चिक राशि वालों के लिए साल 2019 की शुरुआत कुछ ऐसी परेशानियों से हो सकती है, जिसको लेकर आप तनाव में रह सकते हैं। शनि की साढ़ेसाती का आखिरी चरण इस राशि पर रहेगा। साल के उत्तरार्द्ध में सफलताएं शुरू होंगी। शनि की उतरती साढ़ेसाती आपके लिए लाभ की स्थितियों का निर्माण कर सकती है। हेल्थ को लेकर थोड़ी सावधानी बरतने की आवश्यकता रहेगी। वाहनादि का उपयोग सावधानी से करें। व्यवसाय में स्थितियां आपके अनुकूल रहेंगी। जॉब वालों को स्थान परिवर्तन या मनचाही जगह पोस्टिंग मिलने के भी योग हैं। दाम्पत्य जीवन मिलाजुला रहेगा। प्रेम संबंधों में तनाव हो सकता है। स्टूडेंट्स को अपनी मेहनत का पूरा परिणाम मिल सकता है। नौकरी - नौकरीपेशा लोगों को इस साल कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। कामकाज ज्यादा रहेगा, लेकिन सैलेरी बढ़ने की भी संभावना है। अधिकारियों से मदद मिलेगी। साथ काम करने वाले लोग भी मददगार रहेंगे। व्यवसाय - बिजनेस करने वाले लोग लेन-देन में जोखिम न लें। दूसरों पर विश्वास कर के पैसा या सामान उधार नहीं देना चाहिए, नही तो कुछ लोग आपको धोखा भी सकते हैं। इस महीने बिजनेस में फायदा तो होगा लेकिन खर्चा भी बढ़ सकता है। परिवार - इस साल परिवार में कुछ बड़े और खास फैसले हो सकते हैं। परिवार के लोग आत्म-केन्द्रित और भावुक हो सकते हैं। कोई भावुक घटना या कलह आपके परिवार पर नकारात्मक असर भी डाल सकता है। सेहत - इस साल आप अपने रहन-सहन के स्तर में सुधार के लिए काफी खर्चा कर सकते हैं, लेकिन इसका पॉजिटिव असर आपकी सेहत पर पड़ेगा। पुरानी बीमारियों से आपको छुटकारा मिल सकता है। योगा और कसरत करने से आपको फायदा मिलेगा। संपत्ति - संपत्ति के मामले में आप कोई भी फैसला जल्दबाजी में न लें। चल-अचल संपत्ति की खरीदी या बिक्री के मामले में आपको कागजी कार्यवाही में संभलकर रहना होगा क्योंकि कुछ गलत फैसले होने से आपका खर्चा असाधारण रूप से बढ़ सकता है। दाम्पत्य - जीवनसाथी की भावनाएं समझने की कोशिश करें। इस साल आप दाम्पत्य जीवन को मजबूत बनाने की कोशिश करेंगे और काफी हद तक सफल भी हो जाएंगे। ज्यादातर समय लव लाइफ के लिए अच्छा रहेगा। आपको जीवनसाथी से मदद भी मिल सकती है।

धनु - नए वर्ष में धनु राशि वालों के लिए बहुत खास रहेगा। शनि की साढ़ेसाती अपने पूरे प्रभाव में रहेगी। मेहनत के दम पर सफलताएं हासिल करने का समय होगा। आय के नए साधन मिलेंगे। कुछ मामलों में असफलता मिल सकती है। लोग आश्वासन देकर पूरे नहीं करेंगे, सो पूरे साल आपको अपने पुरुषार्थ से काम करना होगा। पिता से संबंधों में थोड़ा मनमुटाव की स्थिति बनेगी। विरोधी भी सक्रिय रहेंगे। जॉब में नई जिम्मेदारियों के साथ काम का बोझ बढ़ सकता है। कार्य स्थल पर सम्मान मिल सकता है। व्यवसाय के लिए साल मिलाजुला है। दाम्पत्य में सहयोग और प्रेम दोनों बरकरार रहेंगे। प्रेम संबंधों में थोड़ी शिथिलता का अनुभव कर सकते हैं। अविवाहितों को विवाह के लिए अवसर मिलेंगे। विद्यार्थियों के लिए समय फेवर का रहेगा। सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए समय अच्छा है। इस साल ऑफिस के बड़े और खास काम पूरे हो जाएंगे। अधिकारियों से संबंध अच्छे रहेंगे। नए काम की जिम्मेदारी मिल सकती है। कामकाज भी ज्यादा रहेगा। बिजनेस करने वाले लोग इस साल की शुरुआत में जोखिम न लें। बड़े लेन-देन में सावधानी रखें। रुका पैसा इस साल आपको मिल सकता है। साझेदारी के कामों में आपको संभलकर रहना होगा। परिवार - परिवार वालों के साथ अच्छा समय बीतेगा। महत्वपूर्ण मामलों में बड़े फैसले होने के योग बन रहे हैं। इस साल घर के सदस्यों के साथ यात्रा होने के भी योग बन रहे हैं। सेहत - इस साल सेहत के मामलों में आपको संभलकर रहना होगा। पुराने रोग परेशान कर सकते हैं। कोई एलर्जी होने की भी संभावना है। बीमारियों को लेकर आपको सावधान रहना होगा। खान-पान पर नियंत्रण भी रखें। संपत्ति - चल-अचल संपत्ति की खरीदी और बिक्री से जुड़े बड़े मामले आपको परेशान कर सकते हैं। इस साल की शुरुआत में संपत्ति के मामलों में आपको सावधान रहना होगा। किसी पर भरोसा न करें। वरना धाेखा मिल सकता है। दाम्पत्य - साल के पहले महीने में पति-पत्नी में विवाद हो सकते हैं। कोई पुरानी बात आपके संबंधों में तनाव बढ़ा सकती है। जनवरी में के कुछ दिन रुठने और मनाने में निकल सकते हैं। अविवाहित लोगाें का विवाह इस साल हो सकता है।

मकर - नये वर्ष में मकर राशि में शनि की साढ़ेसाती का पहला चरण रहेगा। परिस्थितियां थोड़ी विपरीत रहेंगी। काम का बोझ रहेगा। लेकिन, आय में सुधार हो सकता है। जॉब में अधिकारियों का सहयोग बना रहेगा। नए अवसर मिल सकते हैं। मकर राशि वालों के लिए काम में लापरवाही बड़ा नुकसान करा सकती है, इसलिए परिश्रम से पीछे ना हटें। हेल्थ के लिए साल मिलाजुला है, कुछ पुराने रोग परेशान कर सकते हैं। वाहन आदि का उपयोग सावधानी से करें, चोट लगने की आशंका है। दाम्पत्य जीवन मधुर रहेगा। प्रेम संबंधों में निराशा मिल सकती है। परिवार का सहयोग बना रहेगा। विद्यार्थियों के लिए समय ठीक रहेगा। नौकरी - ऑफिस में मेहनत ज्यादा पड़ सकती है, लेकिन उसका परिणाम अच्छा मिलेगा। इस साल किए गए काम आपकी तरक्की में जुड़ सकते हैं। अधिकारी आपके कामकाज की तारीफ करेंगे। व्यवसाय - लेन-देन में सावधानी रखें। पुराने निवेश से भी फायदा हो सकता है। कोई महत्वपूर्ण सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। परिवार - परिवार के कुछ लोगों से अनबन हो सकती है। किसी संबंध में ज्यादा ही खटास चल रही हो, तो संबंध विच्छेद की भी संंभावना है। आप खुद में ही ज्यादा व्यस्त रहेंगे। दोस्तों और प्रेमीजनों से तालमेल बिगड़ने की संभावना ज्यादा है। नसों से संबंधित समस्या हो सकती है। पुराना दर्द भी आपकी परेशानी बढ़ा सकता है। खान-पान में सावधानी रखें। जिन लोगों को हृदय रोग हैं उन्हें इन दिनों में संभल कर रहना होगा। संपत्ति - इस साल शेयर मार्केट में संभल कर निवेश करें। प्रॉपर्टी खरीदना चाह रहे हैं तो इस साल के शुरुआती महीनों में रुकें। इस साल आप कोई संपत्ति बेचने का भी मन बना सकते हैं। दाम्पत्य - रोमांस में नया मोड़ आ सकता है। नई प्रेम कथा भी शुरू हो सकती है। जीवन साथी का मूड ठीक रहेगा आपको प्यार भी मिलेगा।

कुंभ  - कुंभ राशि वालों के लिए यह वर्ष अच्छा रहेगा। माता से सुख मिलेगा। परिवार के बाकी सदस्यों का भी प्रेम और सहयोग बना रहेगा। काम की अधिकता रहेगी। व्यवस्तता के चलते हेल्थ को अनदेखा करना आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है। नौकरी में प्रमोशन के साथ कोई बड़ी जिम्मेदारी मिलने के योग हैं। व्यापार में नए सौदों से फायदा और आय के नए साधन मिलने के योग बन रहे हैं। दाम्पत्य जीवन अच्छा रहेगा, जीवन साथी का व्यवहार सकारात्मक और सहयोगात्मक रहेगा। प्रेम संबंधों में सफलता मिल सकती है। अविवाहितों को विवाह के प्रस्ताव मिलेंगे। विद्यार्थियों के लिए मित्रों की सलाहों पर सोच-समझ कर काम करने की सलाह है। अति-आत्मविश्वास आपके लिए घातक हो सकता है। नौकरी - किसी काम को खुद लीड करेंगे तो आपके लिए अच्छा रहेगा। कोई गोपनीय या रहस्यपूर्ण बात भी आपको पता चल सकती है। कामकाज ज्यादा रहेगा। मेहनत भी ज्यादा हो सकती है। इससे आपका फायदा बढ़ सकता है। व्यवसाय - इस साल फायदे के सौदे हो सकते हैं। धन लाभ भी होने के योग बन रहे हैं। लेन-देन में फायदा होगा लेकिन हिसाब-किताब में कहीं चूक भी हो सकती है। परिवार - मांगलिक समारोह में भी शामिल होने के योग हैं। नए दोस्तों से मुलाकात फायदेमंद हो सकती है। नए लोगों से मुलाकात हो सकती है। रिश्तेदारों से महत्वपूर्ण मामलों में बात होने के योग बन रहे हैं। सेहत - इस साल आपको जोड़ों के दर्द परेशान कर सकते हैं। नशे से दूर रहना होगा वरना श्वांस और पेट संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं। तनाव के कारण नींद की कमी रहेगी और थकान भी बनी रहेगी। संपत्ति - संपत्ति की लिखा-पढ़ी में संभलकर रहना होगा। संपत्ति के मामलों में महत्वपूर्ण बातचीत को टालने से बचना होगा। इस साल आप व्हीकल खरीदने का मन बना सकते हैं। दाम्पत्य - आप जो चाहते हैं वो आपको मिलेगा तो प्रसन्नता होगी। दाम्पत्य जीवन में खुशियां आएंगी। कोई अच्छी खबर भी आपको मिल सकती है।

मीन - नए वर्ष में मीन राशि वाले महिला-पुरुषों को थोड़ा संभल कर रहना होगा। साल की शुरुआत में महिलाओं को विशेष सावधानी रखनी होगी। आय के मामले में 2019 अच्छा रहेगा। पुराने अटके या डूब चुके पैसे की वसूली के प्रबल योग बनेंगे। नौकरी में स्थितियां थोड़ी तनाव की हो सकती हैं लेकिन आपकी प्रगति के संकेत दिख रहे हैं। व्यापारियों के लिए समय अच्छा रहेगा। कानूनी विवादों में विजय मिल सकती है। दाम्पत्य जीवन काफी मधुर रह सकता है। प्रेम प्रसंगों में भी सफलता के संकेत हैं। हेल्थ के लिहाज से थोड़ा चिंताजनक समय हो सकता है। पुराने रोगों से परेशानी होगी। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल रहेगा। परिश्रम के अनुरुप परिणाम मिलेंगे। 2019 जिम्मेदारियों के बढ़ने का होगा। जॉब वालों को कुछ नए प्रोजेक्ट्स मिल सकते हैं। उच्च अधिकारियों को आपसे बहुत अपेक्षाएं रहेंगी। नौकरी में आपका प्रभाव बढ़ेगा। आय को लेकर चिंता हो सकती है। काम का दबाव और तनाव भी आपको परेशान कर सकता है। व्यवसाय - व्यवसाय में आपको कुछ नए लोगों के साथ संपर्क में आने का मौका मिल सकता है। किसी नए बिजनेस के लिए भी योजनाएं बन सकती हैं एवं उन योजनाओं पर काम शुरू हो सकता है। व्यवसायिक गतिविधियों की व्यस्तता अधिक रहेगी। कोई महत्वपूर्ण डील हाथ से निकलने के योग भी बन रहे हैं। परिवार - परिवार के मामलों में 2019 आपके लिए अनुकूल है। संतान आपकी अपेक्षाओं पर खरी उतरेंगी, संतान से सुख प्राप्ति होगी। परिवार का आपके प्रति रवैया सकारात्मक और सहयोगात्मक रहेगा। किसी धार्मिक उत्सव या मांगलिक कार्य में परिवार के साथ शामिल होने का योग बनेगा। भाइयों से सहयोग मिलेगा। माता-पिता और उनकी उम्र के परिजनों का आपके प्रति स्नेह बढ़ेगा। सेहत के लिहाज से 2019 में आपके लिए कुछ खास सावधानी या बीमारी के संकेत नहीं हैं। अपने भोजन और जीवन शैली को नियंत्रण में रखें। किसी भी तरह के व्यसन से बचने का प्रयास करेंगे तो आपके लिए ये साल अच्छी हेल्थ और आत्मविश्वास से भरा रहेगा। काम की अधिकता आपको थका सकती है, इसलिए थोड़ा वर्कआउट और मेडिटेशन आपकी सेहत का तालमेल बनाए रखेंगे।

 

To Top