राशिफल व पञ्चांग 15 फरवरी 2019

Publish 14-02-2019 20:15:47


राशिफल व पञ्चांग 15 फरवरी 2019

शुक्रवार, फरवरी १५, २०१९ का पञ्चाङ्ग ज्योतिष रघुनाथ प्रसाद शास्त्री
सूर्योदय: ०६:५९ सूर्यास्त: १८:२२
हिन्दु सूर्योदय: ०७:०३ हिन्दु सूर्यास्त: १८:१८
चन्द्रोदय: १३:५५ चन्द्रास्त: २७:४३ सूर्य राशि: कुम्भ चन्द्र राशि: वृषभ - ०९:३२ तक
सूर्य नक्षत्र: धनिष्ठा द्रिक अयन: उत्तरायण
द्रिक ऋतु: शिशिर वैदिक अयन: उत्तरायण
वैदिक ऋतु: शिशिर हिन्दु लूनर दिनांक
शक सम्वत: १९४० विलम्बी चन्द्रमास: माघ - अमांत माघ - पूर्णिमांत विक्रम सम्वत: २०७५ विरोधकृत् गुजराती सम्वत: २०७५ पक्ष: शुक्ल पक्ष तिथि: दशमी - १३:१८ तक नक्षत्र, योग तथा करण नक्षत्र: मॄगशिरा - २०:५३ तक
योग: विष्कम्भ - २७:२४ तक प्रथम करण: गर - १३:१८ तक द्वितीय करण: वणिज - २४:१५ तक अशुभ समय दुर्मुहूर्त: ०९:१८ - १०:०३
१३:०३ - १३:४८ वर्ज्य: २८:३९ - ३०:०८
राहुकाल: ११:१६ - १२:४१ गुलिक काल: ०८:२७ - ०९:५२ यमगण्ड: १५:३० - १६:५४ शुभ समय अभिजित मुहूर्त: १२:१८ - १३:०३ अमृत काल: १२:३० - १४:०१

मेष- आज नए कार्य के लिए शुभ दिन है।  किसी धार्मिक कार्य करने का मन बना सकते हैं। परिवार में आनंदमय वातावरण रहेगा। कार्यसफलता मिलेगी। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें। इसलिए वाणी और व्यवहार को संतुलित रखना अति आवश्यक है।
वृषभ-  आज स्वभाव में उदासीनता आ सकती है। कोर्ट-कचहरी के मामले में संभलकर रहे। व्यावहारिक कार्यों को निपटाने के लिए आज का दिन शुभ है। बड़े-बूढ़ों और मित्रों से मुलाकात के योग बनेंगे। नए मित्र भी बन सकते हैं, जिनकी मित्रता दीर्घकाल तक स्थायी रहेगी।
मिथुन- आज मित्रों से लाभ होगा।  व्यापारी-वर्ग के लिए आज का दिन शुभ है। व्यापारियों को व्यापार में वृद्धि होने के योग हैं। उधार दिया पैसा वापस मिल सकता है। पिता या बड़े-बूढ़ों से लाभ होगा। वरिष्ठ अधिकारीयों की शुभदृष्टि व्यवसाय में कार्यसफलता और लाभ प्राप्त कराएगी।
कर्क-आज मान-प्रतिष्ठा और उच्च पद प्राप्त हो सकता। दिन मध्याह्न के बाद सुखद होगा।  पेट से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है। भाग्य का साथ न मिलने की शिकायत हो सकती है। संतान के विषय में भी चिंता अधिक रहेगी, परंतु मध्याहन के बाद मन में प्रसन्नता और शरीर में स्फूर्ति का अनुभव हो सकता।

सिंह-आज आकस्मिक धनलाभ के योग बन रहे हैं।आपके लिए दिन मध्यम फलदायी रहेगा। शारीरिक और मानसिक श्रम अधिक करना पड़ सकता है। इसलिए थकान का अनुभव हो सकता है।   प्रतिस्पर्धियों के साथ वाद-विवाद टाल देना बेहतर है।
कन्या-आज  आपको यश-कीर्ति और मान-सम्मान प्राप्त होने के योग हैं। मनोरंजन के क्षेत्र में आपका दिन आनंदपूर्ण रहेगा। व्यापारियों को उगाही का धन मिलने की संभावना है। और आकस्मिक लाभ होने की भी संभावना है।
तुला-आज का दिन सावधानीपूर्वक बिता देना ही उचित होगा। परिवार में तनाव का माहौल न बने, इसका ध्यान रखें। अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें। स्वभाव में प्रेम भाव में वृद्धि होगी। विद्यार्थीयों के लिए आज का दिन शुभ है।
वृश्चिक - आज  प्रतिस्पर्धियों पर विजय प्राप्त होगी।  विद्यार्थियों के लिए भी समय अनुकूल है। शेयर-सट्टे में लाभ होगा। मनोबल दृढ़ और आत्मविश्वास भरपूर होगा। स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।  अपने भेदों को गुप्त रखें।

धनु- आज का दिन आपके लिए शुभ  है। किसी भी कार्य को आप दृढ़ मनोबल और आत्मविश्वासपूर्वक कर सकेंगे। मन को शांत रखें। घर में वातावरण आनंददायी और शांतिप्रद रहेगा। वाणी पर संयम रखें ।कलाकारों के लिए  कार्यकुशलता और कला की समझ को प्रदर्शित करने का अवसर मिल सकता ।
मकर- आज प्रतिस्पर्धियों पर विजय प्राप्त होगी। जीवनसाथी के साथ व्यवहार अधिक मधुरतापूर्ण होगा। मित्रों के साथ पर्यटन पर जाने का आयोजन बना सकते। भाइयों एवं स्नेहीजनों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। मान-सम्मान में वृद्धि होगी।
कुंभ - आज  दोपहर  के बाद आपके विचारों में स्थिरता दिखाई देगी। अपने खर्च पर आपको संयम रखना होगा। साथ-साथ क्रोध और जिह्वा पर भी संयम रखना होगा। बहस और विवाद से दूर रहने में ही भलाई है।  परिवार में सुख-शांति का वातावरण  रहेगा।
मीन -आज मध्याह्न के बाद कार्य को प्रारंभ करने में सरलता रहेगी। धार्मिक कार्यों से संबंधित धन खर्च के प्रसंग बनेंगे। मानसिक एकाग्रता की कमी महसूस कर सकते हैं। शारीरिक रूप से थकान हो सकती है। धन का निवेश संभलकर करें। आवश्यक दस्तावेजों पर अधिक ध्यान दे।

To Top