राशिफल व पञ्चांग 10 मार्च 2019

Publish 09-03-2019 11:45:00


राशिफल व पञ्चांग 10 मार्च 2019

शनिवार,०९ मार्च २०१९ का पञ्चाङ्ग, ज्योतिष रघुनाथ प्रसाद शास्त्री
सूर्योदय: ०६:४१ सूर्यास्त: १८:३३ हिन्दु सूर्योदय: ०६:४५ हिन्दु सूर्यास्त: १८:२९
चन्द्रोदय: ०८:२२ चन्द्रास्त: २०:५३ सूर्य राशि: कुम्भ चन्द्र राशि: मीन - २५:१९ तक
सूर्य नक्षत्र: पूर्व भाद्रपद द्रिक अयन: उत्तरायण
द्रिक ऋतु: वसन्त वैदिक अयन: उत्तरायण
वैदिक ऋतु: शिशिर हिन्दु लूनर दिनांक
शक सम्वत: १९४० विलम्बी चन्द्रमास: फाल्गुन - अमांत फाल्गुन - पूर्णिमांत विक्रम सम्वत: २०७५ विरोधकृत् गुजराती सम्वत: २०७५ पक्ष: शुक्ल पक्ष तिथि: तृतीया - २७:०२ तक नक्षत्र, योग तथा करण
नक्षत्र: रेवती - २५:१९ तक योग: शुक्ल - १६:३९ तक प्रथम करण: तैतिल - १४:२१ तक
द्वितीय करण: गर - २७:०२ तक अशुभ समय
दुर्मुहूर्त: ०६:४५ - ०७:३२ ०७:३२ - ०८:१९
वर्ज्य: १२:१८ - १४:०२ राहुकाल: ०९:४१ - ११:०९ गुलिक काल: ०६:४५ - ०८:१३
यमगण्ड: १४:०५ - १५:३३ शुभ समय
अभिजित मुहूर्त: १२:१४ - १३:०१ अमृत काल: २२:४२ - २४:२७

 

मेष-आज पारिवारिक-जीवन में अस्थिरता रह सकती है। आज के दिन माता-पिता के साथ कुछ वैचारिक मतभेद हो सकता हैं। प्रेम-संबंधों के लिए समय शुभ है, नौकरीपेशा जातक कठिन परिश्रम से अपने वरिष्ठों को संतुष्ट कर सकते हैं। यदि आप अपना दृष्टिकोण बदल लें और ईमानदारी से काम करें तो आने वाले दिनों में आपकी रैंक और लोकप्रियता बढ़ सकती है। आप कुछ नवीन शौक विकसित कर सकते हैं, जो आपकी जेब पर भारी पड़ सकता हैं।
वृष  - आज का दिन आप में से अधिकांश लोगों के लिए मिश्रित परिणाम लेकर आया है। आज आप में कई लोग अपने-अपने  क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे। अटकलों  पर आज भारी खर्च से कई लोगों का पर्स खाली सकता है। आज के दिन अपने खर्च को नियंत्रित करना आपके लिए  बेहतर होगा। पारिवारिक वातावरण खुशहाल रहेगा। आप जीवनसाथी के साथ घूमने जा सकते हैं।
मिथुन  - आज आपकी बुद्धि से कई लोग प्रभावित होंगे। किसी भी नए उद्यम के लिए आज अच्छा समय है।आपके पास नए अधिग्रहण हो सकते हैं, जो आपकी जीवन-शैली में सुधार करेंगे। आपका पारिवारिक जीवन थोड़ा समस्याग्रस्त हो सकता है, जिस कारण आप दु:खी हो सकते हैं। आज अपने बच्चों के कारण आप थोड़ा चिंतित हो सकते हैं।
कर्क -आज आप व्यावसायिक रूप से सफल रहेंगे और आपका नाम और प्रसिद्धि व्यापक रुप से आगे बढ़ेगी। आज आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे और आपका आत्मविश्वास भी काफी बढ़ जाएगा। आप अपने वरिष्ठों और सहकर्मियों का ध्यान समान रूप से अपनी ओर आकर्षित करेंगे। प्राधिकरण और रैंक के व्यक्ति आपके पक्ष में होंगें और आप एक उच्च जिम्मेदार पद पर आसीन हो सकते हैं। जिस कारण आपकी आमदनी बढ़ेगी। आपका पारिवारिक जीवन आनंदमय रहेगा और आपके बच्चे आपके लिए गर्व का स्रोत बनेंगे।

सिंह -आज मिश्रित परिणामों की अवधि होगी। इस समय आप थोड़े चिंतित हो सकते हैं। आप अनावश्यक जटिलताओं में फंसे रह सकतें हैं और कुछ चल रही परियोजनाओं में आपको बाधाओं का भी सामना करना पड़ सकता है। वित्तीय मुद्दों को हल करने में भी कुछ समय लग सकता है। कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले अच्छे से सोच लें। पारिवारिक जीवन सामंजस्यपूर्ण रहेगा और आप बड़े उत्साह के साथ पारिवारिक गतिविधियों में भाग लेंगे। यात्रा आपके लिए लाभदायक रहेगी।
कन्या- आज  शिक्षाविदों, बैंकिंग, तकनीकी गतिविधियों से संबंधित क्षेत्रों से जुड़े जातक अपने-अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे। आज के दिन मनोरंजन पर भारी खर्च से कई लोगों की जेब पर भारी असर पड़ सकता है। इस समय आपके लिए अपने खर्चों को नियंत्रित करना बेहतर रहेग। पारिवारिक वातावरण खुशहाल रहेगा। आज जीवनसाथी और घर के बड़ों के साथ संबंधों का आनंद लेंगे। स्वास्थ्य के मोर्चे पर पेट की बीमारियों से आप पीड़ित हो सकते हैं। अत: आपको सावधान रहने की आवश्कता है।
तुला -आज आप में से कुछ के लिए आर्थिक एव व्यापारिक रूप से लाभदायक यात्राएं संभव हैं। आपके लिए यह सुखद अनुभव रहेगा। आत्मविश्वास एवं स्फूर्ति से परिपूर्ण आप अच्छा मुनाफा कमाएंगे। पारिवारिक परिवेश तनावपूर्ण रहने के चलते पारिवारिक सदस्य आपकी सफलता का  पूर्ण आनंद नहीं ले पाएंगे। प्रेमियों को प्रेम संबंधों में आई गलतफहमी का सामना सामान्य से अधिक साहस और कुशलता के साथ करना होगा।
वृश्चिक-आज आप शैक्षिक रूप से सफल रहेंगे और आपका नाम और प्रसिद्धि व्यापक होगी। आप अपने अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे और आपका आत्मविश्वास-स्तर भी काफी बढ़ जाएगा। व्यावसायिक  क्षेत्र में आप अपने वरिष्ठों और सहकर्मियों का ध्यान समान रूप से आकर्षित करेंगे। प्राधिकरण और रैंक के व्यक्ति आपको पक्ष देंगे और आप एक उच्च जिम्मेदार पद पर आसीन हो सकते हैं। आपकी आमदनी बढ़ेगी। आपका पारिवारिक जीवन आनंदमय होगा और आपके बच्चे आपके लिए गर्व का स्रोत बनेंगे।

धनु-आज व्यापारिक सदंर्भ में रुके हुए कार्य पूर्णता की ओर गति बढ़ाएंगे। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को जल्द ही सफलता मिलेगी। आप में से कुछ लोगों को वित्तीय बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इससे निपटने के लिए  आप नई रणनीति बनाने के लिए भी कदम उठाएंगे। आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा लेकिन तनाव से दूर रहें। आपको अचानक काम से संबंधित यात्रा पर जाना पड़ सकता है।
मकर  - आज आप बहुत भाग्यशाली होंगे और अधिकारियों से विशेष सहयोग प्राप्त करेंगे। आप अपने सभी प्रयासों में सफल होंगे। आपकी कुछ पोषित इच्छाओं की पूर्ति होगी और आपके पास नए अधिग्रहण हो सकते हैं। आपका पारिवारिक जीवन खुश रहेगा और सामाजिक रूप से आप अधिक लोकप्रियता हासिल करेंगे। रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ आपके संबंध अधिक सौहार्दपूर्ण बनेंगे। आप सामाजिक समारोहों में आकर्षण का केंद्र होंगे।
कुंभ  -आज व्यावसायिक जीवन में सफलता आपके लिए पहले से अधिक सहजता के साथ आएगी। छात्र किसी दिलचस्प परियोजना में शामिल हो सकते हैं। व्यापार में तेजी आएगी और नए रास्ते खुलेंगे। साझेदारी भी फायदेमंद रहेगी। छोटे व्यवसायी विरोधाभासी रूप से बड़े लोगों की तुलना में अधिक लाभ लाएंगे। कड़ी मेहनत के कारण आपको प्रोत्साहन मिलेगा। स्वास्थ्य सम्बंधित परेशानी हो सकती है। समाज से जुड़कर रहना आपके लिए लाभदायक हो सकता है।
मीन -आज पारिवारिक-जीवन में अस्थिरता रह सकती है। आज के दिन माता-पिता के साथ कुछ वैचारिक मतभेद हो सकता हैं। प्रेम-संबंधों के लिए समय शुभ है, नौकरीपेशा जातक कठिन परिश्रम से अपने वरिष्ठों को संतुष्ट कर सकते हैं। यदि आप अपना दृष्टिकोण बदल लें और ईमानदारी से काम करें तो आने वाले दिनों में आपकी रैंक और लोकप्रियता बढ़ सकती है। आप कुछ नवीन शौक विकसित कर सकते हैं, जो आपकी जेब पर भारी पड़ सकता हैं।

To Top