राशिफल व पञ्चांग 06 जून 2019

Publish 05-06-2019 19:56:51


राशिफल व पञ्चांग 06 जून 2019

बृहस्पतिवार,०६ जून ०६, २०१९ का पञ्चाङ्ग, ज्योतिष  रघुनाथ प्रसाद शास्त्री
 सूर्योदय: ०५:४० सूर्यास्त: ०७:१० हिन्दु सूर्योदय: ०५:४४
हिन्दु सूर्यास्त: १९:०६ चन्द्रोदय: ०८:१७
चन्द्रास्त: २२:०९
सूर्य राशि: वृषभ चन्द्र राशि: मिथुन - ०२:५१ तक सूर्य नक्षत्र: रोहिणी द्रिक अयन: उत्तरायण द्रिक ऋतु: ग्रीष्म
वैदिक अयन: उत्तरायण वैदिक ऋतु: ग्रीष्म हिन्दु लूनर दिनांक
शक सम्वत: १९४१ विकारी चन्द्रमास: ज्येष्ठ - अमांत ज्येष्ठ - पूर्णिमांत
विक्रम सम्वत: २०७६ परिधावी
गुजराती सम्वत: २०७५ जेष्ठ पक्ष: शुक्ल पक्ष तिथि: तृतीया - ०९:५४ तक
नक्षत्र, योग तथा करण नक्षत्र: पुनर्वसु ०८:२९ तक योग: वृद्धि - ११:२३ तक
प्रथम करण: गर - ०९:५४ तक द्वितीय करण: वणिज - २०:४७ तक
अशुभ समय दुर्मुहूर्त: १०:११ - ११:०५
१५:३२ - १६:२६ वर्ज्य: ०९:१२ - १०:४२
२७:५८ - २९:२८ राहुकाल: ०२:०५ - ०३:४६ गुलिक काल: ०९:०५ - १०:४५
यमगण्ड: ०५:४४ - ०७:२४ शुभ समय
अभिजित मुहूर्त: ११:५८ - १२:५२
अमृत काल: ०६:१३ - ०७:४४


मेष- आज कार्यस्थल पर सफलता प्राप्ति का पूर्ण योग है। आपके कामों की प्रसंशा होगी। वरिष्ठों का सहयोग मिलेगा। किन्तु आर्थिक मामलों में बड़ो का सहयोग लेना उचित रहेगा। अनावश्यक खर्चे सामने आ सकते हैं, उन पर नियंत्रण रखें। आप धर्म या समाज के कार्यों से जुड़ेंगे। आपके मान-सम्मान में इजाफा होगा।  पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा।
वृष -आज  आप अपनी कार्यशैली में नया प्रयोग कर सकते हैं। आपके कार्यों को प्रशंसा मिलेगी। आपके काम सफल होंगे। किन्तु आपको थोड़ी सी सावधानी बरतनी होगी। कुछ अनावश्यक खर्चे भी सामने आ सकते हैं। आज आप धर्म या समाज से जुड़ा कोई कार्य कर सकते हैं। दिन दोपहर में बेकार की यात्राओं से बचें और घर-परिवार का खयाल रखें। स्त्री वर्ग से पूर्ण सहयोग मिलेगा।
मिथुन -आजआपकी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं। व्यावसायिक सन्दर्भ में महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू की जा सकती हैं। अगर आप उच्च अध्ययन या नौकरी के लिए विदेश जाना चाहते हैं, तो आप निराश नहीं होंगे। आपकी कामयाबी में वृद्धि हो सकती है। संपर्क स्थापित होंगे और आप कुछ प्रभावशाली लोगों से भी मिलेंगे। यदि पैतृक संपत्ति के संबंध में कोई मामला लंबित है, तो यह आपके पक्ष में तय किया जाएगा। परिवार में कुछ शुभ समाचार प्राप्त होंगे और उत्सव हो सकता है। प्रेम संबंध मजबूत होंगे।
कर्क - आज भाग्य का साथ होने से आपको बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे। आप जटिल समस्याओं का समाधान पाएंगे। यदि संपत्ति के संबंध में अदालत में कोई मामला है, तो प्रयास करें और इसे सौहार्दपूर्वक हल करें। व्यापार में किसी भी कठिनाइयों को हल करने के लिए विशेषज्ञ की मदद लें। वित्तीय मामले आसानी से प्रगति करेंगे। यदि आप आय का एक अतिरिक्त स्रोत बनाने पर काम कर रहे हैं, तो आप सफल होंगे। यदि आप नौकरी या उच्च अध्ययन के लिए विदेश जाने की इच्छा रखते हैं, तो प्रयास करते रहें, आपको सफलता मिलेगी। पारिवारिक जीवन संतोषप्रद रहेगा।


सिंह - आज साहित्य, कला, लेखन, संगीत, फिल्मों या खेल जैसे रचनात्मक क्षेत्रों से जुड़े लोगों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के अवसर मिलेंगे और आकर्षक सौदे हाथ लग सकते हैं। आप स्वयं के लिए यश एवं कीर्ति भी अर्जित कर पाएंगें। आपके काम और व्यवसाय में सकारात्मक विकास होगा। अगर आप नौकरी या व्यवसाय बदलना चाहते हैं, तो आपको सफलता मिलेगी। आप आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों की ओर आकर्षित होंगे। पारिवारिक जीवन खुशहाल रहेगा और बच्चे आप पर गर्व करेंगे। अविवाहितों के जीवन में प्रेम का प्रवेश हो सकता है।
कन्या- आज अच्छे व्यावसायिक अवसर आपके व्यवसाय को बढ़ाने में अति सहायक सिद्ध होंगे। आप नए क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाने के लिए तैयार होंगे। उद्यमी अच्छा करेंगे। आर्थिक रूप से आप सुरक्षित रहेंगे और संपत्ति में निवेश कर सकते हैं। बच्चे अपने-अपने क्षेत्र में अच्छा करेंगे और आप उन पर गर्व करेंगे। परिवार आपका पूर्ण सहयोग करेगा तथा परिवार में सदस्यों के मध्य स्नेही वातावरण बना रहेगा। लम्बे समय से बीमारी से जूझ रहे जातकों का आत्मविश्वास उन्हें बीमारी से पार पाने में मददकरेगा और स्वास्थ्य में सुधार संभव है। आप शारीरिक और भावनात्मक रूप से बेहतर महसूस करेंगे।
तुला - आज योजनाओं को पूर्ण रूप से क्रियान्वित किया जा सकता है और यह आपको लाभदायक परिणाम दे पाएंगी। नौकरीपेशा जातक कार्यस्थल पर अपने कार्य  और कर्तव्यनिष्ठा के लिए उचित प्रशंसा और सम्मान प्राप्त कर सकते हैं। आर्थिक रूप से यह एक शुभ दिन है। लंबी अवधि में भारी लाभ अर्जित करने के लिए आप नए उद्यम में निवेश कर सकते हैं। इस तरह के निवेश के लिए समय परिपक्व है। प्रेमियों के लिए समय शुभ है। पारिवारिक जीवन में जीवनसाथी  तथा भाई-बहनों के साथ कुछ मन मुटाव हो सकता है। बुजुर्गों का स्वास्थ्य कुछ नरम-गरम रह सकता है।
वृश्चिक-आज  प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वालों के लिए आज का दिन मिश्रित परिणामदायक हो सकता है। व्यावसायिक कार्यों में कुछ अनावश्यक तनाव उत्पन्न हो सकता है और जिसके कारण आपका मन थोड़ा विचलित हो सकता है। किसी भी प्रकार के व्यापारिक निर्णय जिसमे आर्थिक जोखिम शामिल हो, उसके लिए समय उपयुक्त नही है। प्यार करने वालों के लिए यह समय अनुकूल है। पारिवारिक जीवन में भी समय अनुकूल रहेगा, किन्तु कोई भी निर्णय आवेश में ना लें। इस समय कर्ज देना परेशानी पैदा कर सकता है।

 

धनु - आज आपकी सामाजिक स्थिति को बढ़ावा देने के लिए एक अनुकूल समय है, क्योंकि आपके विवाह के लिए प्रस्ताव आ सकते हैं। आपका साथी कुछ ऐसे मुद्दे उभार सकता है जो आपके स्थानांतरण या माइग्रेशन का कारण बन सकता है। इस समय आप समझदारी से काम लें। अपने मन को शांत और व्यवहार पर नियंत्रण रखें।
मकर --आजचिकित्सा और व्यर्थ के खर्चों में वृद्धि से आपकी  चिंताएं बढ़ सकती हैं। आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य भी आपकी चिंता का सबब बन सकता है। आपके दुश्मन आपके खिलाफ गुप्त रूप से काम कर सकते हैं और आपको परेशानी दे सकते हैं। आप एक आकस्मिक घटना के परिणामस्वरूप चोटिल हो सकते हैं और पेशे के संबंध में यात्राएं फलहीन रह सकती हैं।
कुंभ- आज आपको कई वित्तीय फायदे हो सकते हैं। आप असीम दौलत के मालिक बन सकते हैं। आय के नए स्रोत बनेंगे। व्यावसायिक सन्दर्भ में अच्छा वक्त है। परिणाम आपके पक्ष में आएगा। आपकी निजी जिंदगी में सब कुछ बढ़िया रहेगा। परिवार और जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। लेकिन भाई-बहन के साथ आपका वाद-विवाद हो सकता है। दिन प्रेम संबंधों  के लिए अनुकूल तो है, किन्तु आस—पड़ोस में प्रेम होने की स्थिति में सावधानी बरतें। प्रेम को पाने के चक्कर में धोखे की आशंका है।
मीन - आपके प्रयास फल देंगे और आपका आत्मविश्वास बढ़ेग। आप एक नई साझेदारी या एसोसिएशन में प्रवेश कर सकते हैं। आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और आप कुछ महत्वपूर्ण कनेक्शन स्थापित कर पाएंगे। आपके उपन्यास विचारों और कार्यशैली की सराहना की जाएगी। वित्तीय स्थिति में सुधार होगा लेकिन सावधानी से सोचने के बाद ही नई संपत्ति में निवेश करें। आप आध्यात्मिक गतिविधियों की ओर आकर्षित होंगे। बच्चे अच्छा महसूस करेंगे।

To Top