वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट को माना गया है शुभ फल देने वाला पौधा, अगर आपके घर में भी है मनी प्लांट तो ध्यान रखें कुछ बातें

Publish 25-12-2018 23:49:18


वास्तु शास्त्र में  मनी प्लांट को माना गया है शुभ फल देने वाला पौधा, अगर आपके घर में भी है मनी प्लांट तो ध्यान रखें कुछ बातें

लखनऊ/ उत्तर प्रदेश (रघुनाथ प्रसाद शास्त्री):   इस पौधे को लोग अपने घर में धन बढ़ाने के लिए लगाते हैं । लेकिन उन्हें इस पौधे के बारे में यह जानकारी नहीं है कि इसे कैसे और कब और कहां किस तरह से लगा कर किस तरह से रखना चाहिए  जिससे उन्हें धन धान्य और सौभाग्य प्राप्ति हो। वास्तु शास्त्र में हर पौधे के लिए एक दिशा निर्धारित है। अगर सही दिशा में पौधा लगाया जाए तो उससे कई फायदे मिल सकते हैं, लेकिन गलत दिशा में लगाए पौधे फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं। ज्योतिष के जानकार रघुनाथ प्रसाद शास्त्री अनुसार, मनी प्लांट वैसे तो घर में सुख-समृद्धि के लिए लगाया जाता है, लेकिन कई बार इसके अशुभ प्रभाव से नुकसान भी हो सकता है। इसलिए मनी प्लांट को लगाते समय आगे बताई गई बातों का विशेष रूप से ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।


किस दिशा में न रखें
मनी प्लांट के लिए सबसे नकारात्मक दिशा ईशान कोण (उत्तर-पूर्व) को माना गया है। इस दिशा में मनी प्लांट लगाने पर धन वृद्धि की जगह नुकसान होना शुरू हो जाता है।
कहा मिलेगा फायदा
उत्तर और पूर्व-उत्तर दिशा जल तत्व है। दक्षिण व दक्षिण-पश्चिम दिशा का तत्व पृथ्वी है। इन दिशाओं में मनी प्लांट रखने से अच्छे परिणाम मिलते हैं और घर में धन-धान्य की कमी नहीं रहती है।
जमीन पर फैलाना हितकर नहीं
हमेशा ध्यान रखें कि मनी प्लांट की बेलों को कभी भी जमीन पर नहीं फैलाना चाहिए। ऐसा करने से घर में कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। कुछ दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है।
यह पौधा मुरझाने से होती है हानि
मनी प्लांट के पत्तों का मुरझाना या सफेद हो जाना भी अशुभ माना जाता है। इसलिए रोज मनी प्लांट को पानी जरूर दें और सफेद या मुरझाई पत्तियों को हटाते रहे।

To Top