शिवालयों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, धूमधाम से मनाया जा रहा महाशिवरात्रि का त्यौहार

Publish 04-03-2019 12:42:00


शिवालयों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, धूमधाम से मनाया जा रहा महाशिवरात्रि का त्यौहार

कोटद्वार (गौरव गोदियाल)।  क्षेत्र में महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया गया। सुबह से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटना शुरू हो गई थी। पुलिस द्वारा मंदिरों में सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता प्रबंध किए गए है।


सोमवार को पूरे देशभर में महाशिवरात्रि पूरे धूमधाम से मनाई जा रही है, श्रद्धालु पूरे दिन व्रत कर भगवान शिव से अपनी मनोकामना पूरी करने की कामना कर रहे हैं।महाशिवरात्रि तीन शब्दों से मिलकर बना है- महा, शिव और रात्रि। हिंदुओं में यह पर्व काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है। इसी कड़ी में कोटद्वार में भी महाशिवरात्रि का त्यौहार बड़ी धूम-धाम से मनाया जा रहा है। यहां सुबह से ही महिलाएं और पुरुष शिवालयों में जाकर भगवान शंकर जी को भांग , धतुरा, दूध के अर्ग के साथ-साथ भगवान को फूल चढ़ा रहे हैं। मंदिरो में भक्तों की काफी भीड़ देखने को मिल रही है।


पौराणिक मान्यता है कि शिवरात्रि को भगवान शंकर और मां पार्वती का विवाह हुआ था इसलिए महाशिवरात्रि के दिन जो भी भक्त भगवान भोलेनाथ की पूजा करता है उसकी सारी मनोकामना पूरी होती है। एेसे में श्रद्धालु भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने के लिए मंदिरों में लाईन लगा कर पूजा कर रहे हैं। महाशिवरात्रि पर्व को लेकर शहर के मंदिरों को फूलों व रंग बिरंगी रौशनियों से बहुत ही सुंदर ढंग से सजाया गया था। मंदिरों में सुबह से ही भगवान शिव के भक्तिमय गीत गूंज रहे है । सुबह से ही लोग शिवालयों में पहुंचकर जल चढ़ाने लगे थे। मंदिरों में दोपहर तक श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। श्रद्धालुओं ने विधिवत पूजा-अर्चना कर शिवलिंग पर जलाभिषेक किया तथा दिनभर व्रत रखा। शहर के गोविन्द नगर स्थित गीता भवन मंदिर ,पुराना सिद्धबली मार्ग स्थित फलहारी बाबा मंदिर ,सिद्धबली मंदिर ,घराट रोड स्थित प्राचीन शिव मंदिर, कौड़िया स्थित महादेव मंदिर,जौनपुर स्थित बालाजी मंदिर,रेलवे कालोनी स्थित शिव सांई मंदिर सहित शहर के अन्य मंदिरों में भी महाशिवरात्रि पर्व धूमधाम से मनाया गया। ग्रामीण इलाकों में भी शिवरात्रि श्रद्धापूर्वक मनाई गई। शिव भक्तों द्वारा विभिन्न इलाकों में लंगर भी लगाए गए।

To Top