पंच बद्री, पंच केदार के साथ आदि शंकराचार्य द्वारा स्थापित अन्य मन्दिरों को भी यात्रा से जोड़ा जाएगा - मोहन प्रसाद थपलियाल

Publish 19-02-2019 18:11:01


पंच बद्री, पंच केदार के साथ आदि शंकराचार्य द्वारा स्थापित अन्य मन्दिरों को भी यात्रा से जोड़ा जाएगा - मोहन प्रसाद थपलियाल

श्रीनगर/गढ़वाल(अवनीश कुमार): बद्रीनाथ केदारनाथ मन्दिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने लाइव एसकेजी न्यूज़ के सम्पादक अवनीश कुमार से बात करते हुए कहा कि यात्रा को सुगम बनाने का साथ साथ बद्रीनाथ, केदारनाथ आने वाले श्रद्दालुओ को पंच बद्री , पंच केदार के साथ आदि गुरु शंकराचार्य द्वारा स्थापित अन्य मन्दिरों के दर्शन हेतु सभी मन्दिरों को यात्रा से जोड़ा जाएगा.

बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने बताया कि बद्रीनाथ मंदिर का विस्तार किया जाएगा जिससे मंदिर का परिसर खुला हो और मंदिर के दर्शन सुगमता से हो सके . थपलियाल ने बताया कि प्रसाद योजना के अंतर्गत भारत सरकार से आस्था पथ के निर्माण व सौंदर्यीकरण के लिए 49 करोड़ रूपये भारत सरकार द्वारा दिए गये है जिससे मन्दिर का सौंदर्यीकरण किया जाएगा. मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन थपलियाल ने बताया कि बद्रीनाथ व केदारनाथ धाम आने वाले यात्रियों को पंच बद्री व पंच केदार मंदिर के साथ ही आदि गुरु शंकराचार्य द्वारा स्थापित अन्य मंदिरों तक यात्रियों को ले जाने की योजना बनायी जायेगी. यात्रियों के अन्य मंदिरों के दर्शन कर पूण्य लाभ के साथ साथ स्थानीय लोगो को रोजगार भी मिलेगा और देवभूमि उत्तराखण्ड से पलायन रोकने की और यह एक कदम भी साबित होगा.

बद्री केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने बताया कि स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए मंदिर समिति इस बार स्थानीय रामदाना चौलाई को प्रसाद के रूप में इस्तेमाल करने की योजना भी बना रही है इससे स्थानीय उत्पाद को बढ़ावा तो मिलेगा ही साथ ही स्थानीय लोगो की आर्थिकी मजबूत होगी. बद्री केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने बताया कि मंदिर समिति के अंतर्गत केदारनाथ क्षेत्र में 19 मंदिर आते है तो वहीँ बद्रीनाथ क्षेत्र में 26 मंदिर आते है. मंदिर समिति की योजना है कि इन सभी मन्द्रो के दर्शन यात्रियों को सुगमता से हो सके इसके लिये योजना बनायी जा रही है. मंदिर समिति की वेबसाइट अपडेट की जाती है जिससे लोगो को सुगमता से जानकारी मिल सके और लेटेस्ट जानकारी घर बैठकर ऑनलाइन प्राप्त हो सके. मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने साथ ही बताया कि यात्रा सीजन में यात्रियों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो सके इसके लिए प्रबन्ध किया जाएगा.

To Top