38 वर्षो से जड़ी बूटी के पौधे बांटकर लोगो को जागरूक कर रहे है वैद्य टेक वल्लभ

Publish 09-07-2019 11:13:28


38 वर्षो से जड़ी बूटी के पौधे बांटकर लोगो को जागरूक कर रहे है वैद्य टेक वल्लभ

रूडकी (रवि): लोगो को आयुर्वेद के प्रति जागरूक करना और घर में जड़ी बूटी के पौधों को लगाने के लिए लोगो को जागरूक करने का काम कर रहे प्रसिद्ध समाज सेवी व भाजपा नेता वैद्य टेक वल्लभ.
आपको बताते चले कि वैद्य टेक वल्लभ जड़ी बूटियों के पौधे वितरण के साथ साथ साल में तीन बार दुर्लभ जड़ी बूटियों से निर्मित आयुर्वेदिक खीर का भी वितरण करते है. प्रत्येक वर्ष शरद पूर्णिमा, कार्तिक पूर्णिमा व मार्गशीर्ष पूर्णिमा के अवसर पर वैद्य टेक वल्लभ रूडकी शहर में खीर का वितरण करते है. समाजसेवी वैद्य टेक वल्लभ वर्तमान में भाजपा के नगर मंत्री है तथा पूर्व में भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ के जिला संयोजक भी रहे है. साथ ही वैद्य टेक वल्लभ विश्व आयुर्वेद परिषद के संस्थापक सदस्य होने के साथ साथ वर्तमान में विश्व आयुर्वेद परिषद के प्रदेश सचिव का दायित्व भी निर्वाह कर रहे है.


समाजसेवी वैद्य टेक वल्लभ के द्वारा स्वच्छता अभियान चलाना व स्वच्छता के प्रति लोगो को जागरूक करने का करी भी बखूबी किया जा रहा है साथ ही इनके द्वारा गरीब व दिव्यांग लोगो का उपचार व दवाईयां इनके पिता स्वर्गीय पंडित मोहनलाल वैद्य के समय से ही निशुल्क दी जा रही है. वैद्य टेक वल्लभ चरक जयंती व समय समय पर लोगो को निशुल्क जड़ी बूटियों के पौधे तो वितरण करते ही है साथ ही उनके फायदे व उनसे उपचार कैसे करना है यह भी लोगो को बताते है. वैद्य टेक वल्लभ किसानो को जड़ी बूटी उगाने और उनके फायदे के बारे में भी जानकारी देते है. उत्तराखण्ड सरकार के विभाग के द्वारा समय समय पर किसानो के लिए वर्कशॉप आयोजित की जाती है जिसमे विषय विशेषज्ञ के रूप में वैद्य टेक वल्लभ भी किसानो को जानकारी देते है.
आपको बताते चले कि वर्तमान में भी  वैद्य टेक वल्लभ निशुल्क तुलसी का  पौधा वितरण कर रहे है साथ ही लोगो को तुलसी के पौधे के बारे में जागरूक भी कर रहे है. तुलसी की धार्मिक मान्यताओ के साथ वैद्य टेक वल्लभ तुलसी के आयुर्वेदिक गुणों के बारे में भी लोगो को बता रहे है और उन्हें स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने का सन्देश भी दे रहे है.

To Top