पर्यटन के क्षेत्र को मजबूत बनाने हेतु दक्ष संचालक पर्यटन की रीढ़ - जिलाधिकारी धीरज सिंह गर्ब्याल

Publish 06-01-2019 17:45:44


पर्यटन के क्षेत्र को मजबूत बनाने हेतु  दक्ष संचालक पर्यटन की रीढ़ - जिलाधिकारी धीरज सिंह गर्ब्याल

पौड़ी  गढ़वाल । देवभूमि जनपद पौड़ी गढ़वाल में पर्यटन के क्षेत्र को मजबूत बनाने हेतु दक्ष संचालकों (सर्विस मेन) की भागीदारी को जिलाधिकारी धीरज सिंह गर्ब्याल  ने पर्यटन की रीढ़ बताया। जिसको लेकर उन्होंने संक्षिप्त प्रशिक्षण कार्यक्रमों के स्थान पर दीर्घकालीन प्रशिक्षण देने की कवायद शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि जब तक पर्यटक स्थलों में दक्ष एवं कुशल संचालक/सेवादाता न हो तो पर्यटक इस नैसर्गिक हिमालय का सम्पूर्ण जानकारी एवं आनन्द नहीं ले पायेंगे। कहा कि हिमालय की संस्कृति, विरासत एवं नैसर्गिक सौन्दर्य के प्रति आज दुनियाभर के लोगों का आकर्षण का केंद्र बनी है। उन्होंने टूरिज्म स्कॉप कैम्पेन के तहत आयोजित होने वाले संक्षिप्त प्रशिक्षण कार्यक्रमों के स्थान पर ट्रैक लीडरशिप कोर्स करवाने की बात कही।

जिसमें पर्यटन क्षेत्र से जुड़े युवाओं को 15 दिवसीय प्रशिक्षण हैनीफल फाउंडेशन वुडस्टाक के तहत देने की बात कही। जिसमें प्रशिक्षणार्थियो को पर्यटन से जुड़े सम्पूर्ण तकनीकी, व्यवहारिक, हास्पिटेलिटी, गाइड, संस्कृति आदि कार्यक्रमों का प्रशिक्षण देकर दक्ष बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे आने वाले पर्यटकों को काफी सुविधा मिलेगी। सुविधा मिलने पर पर्यटकों में क्षेत्र के बारे में और ज्यादा जानने की जिज्ञासा बढ़ेगी।

जिससे उनके क्षेत्र में ठहरने का कार्यक्रम भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन संक्षिप्त नहीं बल्कि दीर्घकालीन प्रक्रिया है। इसके सफल संचालन में दक्ष लोगों का होना अत्यन्त आवश्यक है। जिससे क्षेत्र में ही नहीं बल्कि रूट से जुड़े लोगो की भी आर्थिकीय  संवर्द्धन होगा। उन्होंने कहा कि जनपद में पर्यटन स्थलों से लेकर होमस्टे तक समस्त गतिविधियों के कार्यों को गम्भीरता से  लिया जाएगा, आने वाले पर्यटकों के लिए बेहतर से बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने हेतु प्रशिक्षित लोगों को तैयार किया जाएगा। कहा कि जनपद में पर्यटन से जुड़े युवाओं से लेकर टैक्सी चालक तक सभी को प्रशिक्षण के तहत दक्ष बनाया जाएगा। यह उनकी प्राथमिकता है।

To Top