स्वच्छता एवं पॉलीथिन निषेध पर लापरवाही न बरतें अधिकारी - धीराज सिंह गर्ब्याल

Publish 15-02-2019 17:39:15


स्वच्छता एवं पॉलीथिन निषेध पर लापरवाही न बरतें अधिकारी - धीराज सिंह गर्ब्याल

पौड़ी : अधिकारीगण स्वच्छता एवं पॉलीथिन निषेध पर लापरवाही न बरतें। सभी को पॉलीथिन निस्तारण के प्रति अपने आप में सुधार लाना चाहिए। अपने परिसर से ही पॉलीथिन व कूडा़ मुक्त करते हुए नियमित अभियान चलाकर शहर को पॉलीथिन मुक्त बनाए रखने में भी सक्रियता बनाये रखें। यह बात जनपद पौड़ी गढ़वाल के जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने आज शुक्रवार को अपने कार्यालय कक्ष में जिला गंगा समिति की त्रैमासिक बैठक लेने के दौरान कही। उन्होंने गंगा सिमति के तहत निर्धारित के प्रारूपों के अनुरूप उपलब्ध आख्या को नगर पालिका व निकायवार की कार्य प्रगति रिर्पोट को प्रभागीय वनाधिकारी पौड़ी को सौंपने के निर्देश दिये।
    बैठक में उन्होंने सभी जिलास्तरीय अधिकारियों को हर माह के दूसरे रविवार को चलाये जाने वाले सफाई अभियान को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत दी कि स्वच्छता एवं पॉलीथिन निषेध पर कतई लापरवाही न बरतें। आपका कार्यालय और कार्यालय परिसर स्वच्छ होगा तभी आपका शहर और आपका वातावरण स्वच्छ होगा। उन्होंने पर्यावरण को सबसे अधिक प्रभावित करने वाले पदार्थ पॉलीथिन के उपयोग को पूर्णतय निषेध करने को कहा। इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को नियमित रूप से छापामारी करने के साथ ही जुर्माना वसूलने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के दूषित करने वालों के खिलाफ कोई सहानुभूति नहीं बरती जाए।

जिलाधिकारी ने राजस्व और नगर पालिकाओं द्वारा गत माह तक की गई कार्यवाही की भी प्रगति आख्या मांगी। जिस पर नगर पालिका श्रीनगर क्षेत्र में 75 चलान तथा एक लाख से अधिक का अर्थदंड भी वसूने की बात कही। वहीं नगर पालिका पौड़ी द्वार 51 चलान तथा 40 हजार का जुर्माना वसूला गया। जिलाधिकारी ने गंगा सिमति के तहत निर्धारित प्रारूपों की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने  समिति के प्रारूपों के अनुरूप उपलब्ध आख्या को नगर पालिका व निकायवार की कार्य प्रगति रिर्पोट को प्रभागीय वनाधिकारी पौड़ी को सौंपने के निर्देश दिये। इस मौके पर जिलाधिकारी ने सीवर ट्रीटमेंट प्लांट की प्रगति की भी जानकारी ली। उन्होंने सीवर ट्रीटमेंट प्लांट की कार्य प्रगति को और अधिक बढ़ाने के निर्देश दिये। वहीं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के संबंधित अधिकारी को हर बैठक में कार्यप्रगति की रिर्पोट के साथ ही बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिये। इसके अलावा जिलाधिकारी ने जीएमडीआईसी को कार्यों की विस्तृत रिपोर्ट देने के भी निर्देश दिये। इस मौके पर प्रभागीय वनाधिकारी लक्ष्मण सिंह रावत, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी निर्मल कुमार शाह, अधिशासी अधिकारी पौड़ी विनोद लाल शाह, ईओ श्रीनगर एसपी गुप्ता, प्रबंधक उद्योग केंद्र एचसी हटवाल आदि उपस्थित रहे।

To Top