*** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

ओवरलोड डम्फर दौड़ रहे है सड़को पर, ट्रैफिक नियमो कि उड़ रही है धज्जियाँ

14-06-2019 21:37:31

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारी व पुलिश अधीक्षकों को ओवरलोड पर रोक लगाने के निर्देश जारी होने के बावजूद प्रशासन नाकाम है ओवरलोडेड वाहन को रोक पाना।

कोटद्वार (योगेश चौहान)। इन दिनों सुखरो और खोह नदी में चैनलाइज का कार्य किया जा रहा है, लेकिन यहां से निकलने वाले आरबीएम को ले जाने वाले ट्रक और डंपर ओवरलोड होकर निकल रहे हैं. इससे सरकार को प्रतिदिन लाखों रुपए का नुकसान हो रहा है. यही नहीं इन ओवरलोडेड वाहनों के गुजरने से सड़क पर गड्ढे पड़ने शुरू हो गये हैं. स्थानीय लोग इस मसले पर कई बार शिकायत भी कर चुके हैं. वहीं, पुलिस इसे आरटीओ का काम बताकर पल्ला झाड़ रही है तो परिवहन विभाग लगातार कार्रवाई करने की बात कह रहा है।कुछ समय पहले मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया था कि जिलों में ओवरलोड पर पूरी तरह रोक लगाई जाए. लेकिन जैसे-जैसे धुमाकोट हादसे को दिन बीतने शुरू हुए, वैसे-वैसे शासन-प्रशासन सब कुछ भूल गया और एक बार फिर ओवरलोड का खेल शुरू हो गया है।बसों से लेकर ओवरलोडेड ट्रक और डंपर सड़क पर खुलेआम दौड़ रहे हैं. ये ओवरलोडेड वाहन सभी परिवहन विभाग और पुलिस चेक पोस्ट से होकर गुजरते हैं, लेकिन किसी की नजर इस तरफ नहीं पड़ती, यहां यूं कहें कि अनदेखा किया जा रहा है. इसका जीता जागता उदाहरण कोटद्वार में देखने को मिल रहा है. यहां सुखरो और खोह नदी में चल रहे चैनलाइज के कार्य से निकलने वाले आरबीएम को ले जा रहे ट्रक और डंपर रोजाना आवश्यकता से अधिक 40 से 50 टन आरबीएम भरकर सड़क पर दौड़ रहे हैं और हादसों को न्योता दे रहे हैं। वहीं मामले में स्थानीय लोगों में खासा नाराजगी है.

क्या है नियम

6 टायर डम्फर- 12 टन में पास है,

10 टायर डम्फर- 22 टन में पास है

12 टायर डम्फर- 28 टन में पास है।


इनका क्या है कहना
स्थानीय निवासी महेश नेगी का कहना है कि कोटद्वार में खनन कारोबारियों के द्वारा खनन का कार्य किया जा रहा है, खनन कारोबारियों द्वारा डंपर और ट्रकों में निर्धारित वजन से अधिक वजन भरकर सड़क पर दौड़ाया जा रहा है. लेकिन इस पर प्रशासन और पुलिस किसी का भी ध्यान नहीं है.
वैसे पूरे मामले में अपर पुलिस अधीक्षक प्रदीप राय ने कहा कि ओवरलोडेड वाहनों पर कार्रवाई का अधिकार एआरटीओ का है, इसके लिए आरटीओ से बात की जाएगी और ओवरलोडेड डंपर और ट्रकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
परिवहन कर अधिकारी शशि दुबे का कहना है कि हम लोग लगातार ओवरलोडेड वाहनों की मॉनिटरिंग करते रहते हैं। समय-समय पर ऐसे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई भी करते हैं. आगे भी इस तरह की कार्रवाई जारी रहेगी।