आजाद हिन्द फ़ौज के सिपाही के परिवार के साथ मारपीट को लेकर राज्यपाल को ज्ञापन भेजा

Publish 20-02-2019 15:05:38


आजाद हिन्द फ़ौज के सिपाही के परिवार के साथ मारपीट को लेकर राज्यपाल को ज्ञापन भेजा

   

अल्मोड़ा  |  जिला पंचायत सदस्यों द्वारा सदन के माध्यम से जो समस्याये उठायी जाती है उसका निस्तारण सम्बन्धित अधिकारी त्वरित गति से करना सुनिश्चित करें यह निर्देश जिला पंचायत अध्यक्ष पार्वती मेहरा ने जिला पंचायत के बैठक के दूसरे दिन उपस्थित अधिकारियों को दिये। समीक्षा बैठक के दौरान कृषि विभाग द्वारा फसल बीमा के अन्तर्गत जंगली जानवरो द्वारा नुकसान की गयी फसल को फसल बीमा के अन्तर्गत आच्छादित करने हेतु एक प्रस्ताव शासन को भेजने का अनुरोध किया गया जिसमें जंगली जानवरो द्वारा नुकसान को फसल बीमा के अन्तर्गत लाया जाय। इसके साथ ही वर्तमान में जनपद में कम वर्षा होने के कारण कई स्थानो पर फसल बुवाई प्रभावित हो रही है साथ ही लगायी गयी फसल सूख रही है इसके लिए भी सदस्यों द्वारा जनपद को सूखाग्रस्त घोषित करने की मॉग उठायी गयी।
    बैठक में पशु चिकित्सा विभाग द्वारा दूरस्थ क्षेत्रों में पशु चिकित्सा कैम्प लगाने के साथ-साथ पशुओं में संक्रामक बीमारियों के फैलने के पूर्व से ही टीकाकरण करने सहित अन्य समस्याओं से अवगत कराया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि दूरस्थ क्षेत्रों में पशु पालन आय का प्रमुख स्रोत है इसलिए इस विषय को गम्भीरता से लिया जाय। सिंचाई एवं लघु सिंचाई की समीक्षा के दौरान सदस्यों ने रामगंगा नहर में सुधारीकरण कार्य यथा शीघ्र करवाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि चौखुटिया क्षेत्र इन नहरो पर ही निर्भर है जिस कारण फसल की बुवाई प्रभावित हो रही है। इस दौरान मदकोट नहर, बसरखेत-खोला एवं टटलगॉव की योजनाओं की जानकारी सदस्यो द्वारा अधिकारियों से ली गयी। सोमश्वर क्षेत्र में विभिन्न योजनाओं के निर्माण के उपरान्त ठेकेदारो को भुगतान की कार्यवाही न किये जाने पर जिला पंचायत अध्यक्ष ने यथा शीघ्र भुगतान करने की कार्यवाही करने को कहा।
    दूरसंचार विभाग द्वारा लगाये जा रहे मोबाइल टॉवर से विभिन्न स्थानो में नेटवर्क की दिक्कत पैदा हो रही है साथ ही कई स्थानो पर मोबाइल टॉवर लगाने की मॉग सदस्यो द्वारा की गयी। सदस्यो द्वारा एसबीआई चौखुटिया लीज लाईन बिछाने एवं गोदी से खीड़ा तक केबल लाईन बिछाने हेतु दूरसंचार विभाग के अधिकारियों से कहा। ग्रामीण निर्माण विभाग की समीक्षा के दौरान विभिन्न मार्गों की अद्यतन स्थिति सदस्यो द्वारा जानी गयी। मत्स्य विभाग की समीक्षा के दौरान तड़ागताल में मछली का बीज डालने की मॉग सहित खीड़ाकण्डोऊ में मत्स्य पालन की सम्भावनाओं को देखते हुए वहॉ पर कार्य करने को कहा।
    जल संस्थान एवं जल निगम की समीक्षा के दौरान दैवीय आपदा से विभिन्न क्षतिग्रस्त लाईनो की मरम्मत न होने की शिकायतें एवं अनेक स्थानो पर पेयजल किल्लत और हैण्डपम्प लगाने का अनुरोध किया गया। इस पर अधीक्षण अभियन्ता ने बताया कि उनके द्वारा चार हैण्डपम्प प्रत्येक विधानसभा में लगाये जाने का प्रस्ताव भेजा गया है। उन्होंने कहा कि दैवीय आपदा के अन्तर्गत प्रस्ताव उनके कार्यालय में भेजें ताकि योजनाओं की मरम्मत की जा सके। इसके साथ ही सदस्यो द्वारा पेयजल टैंकों में ब्लीचिंग एवं क्लोरिन की गोलियॉ एवं साफ-सफाई रखने को कहा गया। इस बैठक में युवा कल्याण विभाग, पर्यटन, क्रीड़ा विभाग, श्रम प्रर्वतन, सेवायोजन आदि विभागों की भी समीक्षा की गयी। बैठक में जिला पंचायत सदस्य बालम भाकुनी, गजेन्द्र सिंह नेगी, प्रकाश जोशी, नारायण सिंह रावत, हंसा नेगी, शिव कुमार, अमित कुमार पाण्डे, निर्मला भैंसोड़ा, माया नेगी, बिमला बनौला, विशन सिंह, महेश चन्द्र, विधायक प्रतिनिधि मोहन सिंह महरा, गणेश नायक ने अपने-अपने क्षेत्रों से सम्बन्धित विभिन्न समस्यायें उठायी। इस बैठक में कार्य अधिकारी जिला पंचायत जितेन्द्र वर्मा सहित समस्त जिला पंचायत सदस्य एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। बैठक का संचालन अपर मुख्य अधिकारी एम0एल0 टम्टा ने किया।

 

To Top