*** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

केदारनाथ आपदा के दिवंगतों के स्मारक की दुर्दशा, स्मारक के दोनों तरफ किया अतिक्रमण

10-08-2019 22:13:15

केदारनाथ । केदारनाथ धाम में आई आपदा के बाद दिवंगतो की स्मृति में रामबाड़ा पुल  के पास बने स्मारक के दोनों और दुकानों से छुप गया है.  श्री केदारनाथ आपदा 16 जून 2013 में सैकड़ो  लोग मारे गये हजारों लापता हुए । दिवंगतों की स्मृति में रामबाड़ा पुल  के निकट भीमबली की तरफ को  प्रशासन द्वारा स्मारक निर्मित हुआ। देर-सवेर दिवंगतों के नाते-रिश्तेदार जो केदारनाथ यात्रा पर आते  है स्मारक पर श्रद्धांजलि ब्यक्त करते देखे जा सकते हैं।


श्री केदारनाथ धाम के रामबाड़ा में बने स्मारक की दुर्दशा का आलम यह है कि स्मारक के दोनों तरफ बनी दुकानों सें छुप गया है  नहीं सड़क पर स्मारक को इंगित करनेवाला कोई बोर्ड  भी नहीं  है। संबंधित फोटो में दिवंगतों का स्मृति स्मारक की दुर्दशा देखी जा सकती है। स्मारक के आसपास के अतिक्रमण को हटा कर स्मारक के चारों तरफ बाउंड्री वाल /घेराबंदी होनी चाहिए। ताकि रामबाड़ा में बने इस स्मारक को सुरक्षित रखा जा सकेगा।  श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डा.हरीश गौड़ ने जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग से  मांग की है  कि स्मारक के संरक्षण हेतु प्रशासन के स्तर पर त्वरित कार्यवाही की जाये ।