*** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

एक वर्ष का हुआ सावन , वन विभाग ने मनाया जन्मदिन

02-08-2019 19:00:29

कालागढ़ (कुमार): कर्नाटक से कालागढ़ लाये गए हाथियों में से मादा हाथी कंचम्भा के शावक ने अपने जीवन का एक सावन पूरा कर लिया है दो अगस्त शुक्रवार को कालागढ़ वन विभाग ने सावन का पहला जन्मदिन धूमधाम से मनाया । दो साल पहले कर्नाटक से नौ हाथी कालागढ़ गश्त व पर्यटन के लिए लाये गए थे जिनकी देख रेख व रहने के लिए एक विशाल हाथी कैम्प का निर्माण भी किया गया था ।


कुछ समय बाद हथिनी कंचम्भा के गर्भवती होने से वन विभाग की जिम्मेदारी और बढ़ गयी व वन कर्मचारियों ने इसकी देख रेख और बढ़ा दी । गर्भकाल पूरा करने के बाद कंचम्भा ने गत वर्ष दो अगस्त को नर हाथी को जन्म दिया जिसके पालन पोषण में कालागढ़ वन विभाग के कर्मचारियों ने दिन रात एक कर दिया और इस नवजात हाथी का नाम उच्चाधिकारियों ने सावन  रखा । वन विभाग कालागढ़ की यह मेहनत रंग लाई और अब सावन ने अपने जीवनकाल का एक वर्ष पूरा कर लिया है , सावन के पहले जन्मदिवस को वन विभाग ने धूमधाम से मनाया सावन के लिए वन विभाग व स्कूली बच्चों ने पूरे हाथीशाला परिसर को सजाया व सावन के लिए घास , गन्ने , केले लड्डू व गुड़ से बना 140 किलो का केक तैयार किया जिसे तैयार करने में 6 घण्टे का समय लगा .

कॉर्बेट टाईगर रिज़र्व के निदेशक राहुल ने सावन को तिलक लगाकर जन्मदिवस का शुभारंभ किया तत्पश्चात उप प्रभागीय वनाधिकारी कालागढ़ ने आगुन्तको को वन्यजीव संरक्षण के महत्त्व समझाये व हाथी कैंप में वृक्षारोपण किया गया । इस अवसर पर सावन को स्कूली बच्चो द्वारा विभिन्न उपहार मिले मौके पर स्थानीय पत्रकारों के साथ रामनगर मीडिया समूह, शहर के गणमान्य लोगों के साथ स्कूली बच्चे व विभाग के समस्त कर्मचारी मौजूद रहे ।