हाथी ने आतंकित होकर जिप्सी पर किया हमला

Publish 10-03-2019 19:16:27


हाथी ने आतंकित होकर जिप्सी पर किया हमला

कालागढ़(कुमार):  कॉर्बेट नेशनल पार्क की झिरना रेंज में पर्यटकों की जिप्सी से घिरे टस्कर हाथी ने आतंकित होकर जिप्सी पर हमला बोल दिया जिससे पर्यटकों में हड़कंप मच गया व जान बचाकर इधर उधर भागने लगे । जिसकी वीडियो वायरल होते ही कार्बेट प्रशासन ने पार्क के भीतर पर्यटको के वाहन पर हाथी द्वारा हमला किये जाने सम्बंधी घटना के आदेश दिये हैं। पार्क के निदेशक द्वारा कार्बेट टाईगर रिजर्व कालागढ के उप वन संरक्षक को घटना की जांच करके रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये हैं।


कार्बेट नेशनल पार्क के निदेशक राहुल द्वारा शनिवार को शाम झिरना रेंज स्थित कोठारी रोड के समीप ग्रासलैण्ड में मौजूद हाथी के फोटो खींचने के दौरान गुस्साये हाथी द्वारा पर्यटकों की जिप्सी पर हमला किये जाने सम्बंधी घटना की जांच के आदेश दिये गये हैं। उन्होंने कार्बेट टाईगर रिजर्व कालागढ के उप वनसंरक्षक को जांच अधिकारी नियुक्त कर घटना की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने सम्बंधी निर्देश दिये गये हैं।


बताया जा रहा है कि शनिवार को शाम पार्क की झिरना रेंज में भ्रमण के दौरान पर्यटकों की नजर कोठारी रोड के समीप स्थित ग्रासलैण्ड में मौजूद हाथी पर पडी। जिप्सी ड्राईवर फोटो खींचने के लिये पर्यटकों को हाथी के नजदीक ले गया। जिसके चलते हाथी आक्रामक होकर जिप्सी के पास जा पंहुचा। हाथी का रूख भांपकर ड्राईवर द्वारा जिप्सी पीछे ले जाने के दौरान उसका टायर गढढे में फंस गया। इसी बीच हाथी ने अनेकों बार जिप्सी के बोनट पर पांव रखने का प्रयास किया। वहीं हाथी के हमले की आशंका के चलते पर्यटक चीखते हुये जिप्सी से नीचे कूदकर बामुश्किल जान बचायी।  कार्बेट टाईगर रिजर्व कालागढ के उप वनसंरक्षक आरके तिवारी ने घटना की पुष्टि करते हुये मामला संज्ञान में आया है इस तरह की घटना वन्यजीवों व मानव दोनों के लिए बेहद नुकसानदेह हो सकती है । उच्च अधिकारियों द्वारा इस सम्बंध में रिपोर्ट मांगी गयी है। जिसकी जांच कर रिपोर्ट सौंपी जाएगी ।

To Top