जल्द ही होगा आपदा प्रभावित गोदी गिंवाला के परिवारों का विस्थापन

Publish 16-03-2019 21:56:57


जल्द ही होगा आपदा प्रभावित गोदी गिंवाला के परिवारों का विस्थापन

गोपेश्वर/चमोली(जगदीश पोखरियाल)। चमोली जिले में विस्थापन की सूची में शामिल गोदी गिंवाला गांव के चार परिवारों को अब जल्द ही अपनी नयी ठौर मिल जाएगी। गांव के पुर्नवास के लिये आपदा प्रबंधन की ओर से प्रस्ताव तैयार कर शासन की स्वीकृति के लिये भेज दिया गया है। यदि सब कुछ योजना के अनुसार चला तो आगामी वित्तीय वर्ष में ग्रामीणों के पुर्नवास का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।
पोखरी ब्लॉक के गोदी-गिंवाला गांव में वर्ष 2014 की आपदा के दौरान दबियांणी तोक में भूस्खलन सक्रीय हो गया था। जिससे यहां निवास करने वाले चार परिवारों को तहसील प्रशासन की ओर से पुर्नवास की सूची में शामिल किया गया। लेकिन वर्तमान तक भूमि उपलब्ध न होने से ग्रामीणों को पुर्नवास नहीं हो सका था। लेकिन अब ग्रामीणों के भूमि उपलब्ध कराये जाने के बाद आपदा प्रबंधन विभाग ने आपदा प्रभावित चारों परिवारों के पुर्नवास के प्रस्ताव तैयार कर शासन को स्वीकृति के लिये भेज दिये गये हैं। जिससे ग्रामीणों के शीघ्र पुर्नवास की आस जग गई है।

क्या कहते है अधिकारी
गोदी-गिंवाला गांव के आपदा प्रभावित चार परिवारों के पुर्नवास के लिये ग्रामीणों की ओर से प्रस्तावित भूमि का भूगर्भीय सर्वेक्षण करवा कर प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। प्रस्ताव को वित्तीय स्वीकृति के लिये शासन को भेजा जा रहा है। शासन से स्वीकृति मिलने के साथ ही ग्रामीणों के पुर्नवास की प्रक्रिया शुरु कर दी जाएगी।
नंद किशोर जोशी, आपदा प्रबंधन अधिकारी, चमोली।

To Top