ब्रेकिंग न्यूज़ !
    *** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

    आधार कार्ड न बनने से ग्रामीण परेशान, काट रहे चक्कर

    11-08-2019 19:39:30

    थराली (चमोली)।  देश भर में सरकारी योजनाओं के लाभ के लिये जहां केंद्र सरकार की ओर आधार कार्ड को अनिवार्य किया गया है। वहीं चमोली जिले की पिंडर घाटी के सैकड़ों गांवों के ग्रामीणों को आधार कार्ड बनाने की सुचारु सुविधा नहीं मिल पा रही है। जिससे यहां ग्रामीणों के लिये आधार कार्ड बनवाना जी का जंजाल हो गया है। स्थानीय ग्रामीणों ने मामले में जिला प्रशासन से आधार बनवाने के लिये सुचारु सुविधा उपलब्ध कराने की मांग उठाई है।


    पिंडर घाटी में आधार कार्ड बनवाने के लिये पूर्व में संचालित सीएसएसी सेंटरों को आधार कार्ड बनवाने का कार्य सौंपा गया था। लेकिन अब सुरक्षा कारणों से सीएसएसी सेंटरों से कार्य वापस ले लिया गया है। ऐसे में जिला प्रशासन की ओर पोस्ट ऑॅफिस थराली और प्राथमिक विद्यालय थराली में आधार कार्ड बनाने की सुविधा दी जा रही है। लेकिन जहां पोस्ट ऑफिस थराली में कर्मचारियों की ओर से तकनीकी खराबी के चलते आधार कार्ड बनाने से इंकार किया जा रहा है। वहीं प्राथमिक विद्यालय थराली में आधार कार्ड बनाने का जिम्मा जीआईसी ग्वालदम  तैनात गणित शिक्षक बलवंत राम को सौंपा गया है। ऐसे में वे महज शनिवार को ही ग्रामीणों को सेवा दे पा रहे हैं। जबकि देवाल और नारायणबगड़ ब्लॉकों में प्रशासन की ओर से आधार कार्ड बनाने की सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई है। जिससे अब घाटी के ग्रामीणों के लिये आधार कार्ड बनवाना जी का जंजाल हो गया है। स्थानीय निवासी प्रमोद जोशी, शीशपाल भंडारी, ललित रावत, रमेश जोशी , अंकित रावत और मुकेश जोशी का कहना है कि घाटी के सैकड़ों गांवों लिये आधार बनवाने के लिये महज दो स्थानों पर व्यवस्था की गई है। ऐसे में दोनों जगह कार्य का अत्याधिक दबाव होने से ग्रामीणों को समय आधार कार्ड बनवाने की सुविधा नहीं मिल पा रही है। उन्होंने जिला प्रशासन से अन्य स्थानों पर भी आधार कार्ड बनवाने की सुविधा दिये जाने की मांग उठाई है।

     

    क्या कहते है अधिकारी
    पिंडर क्षेत्र में प्राथमिक विद्यालय थराली में सप्ताह में एक दिन आधार कार्ड बनवाने की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। वहीं पोस्ट ऑफिस थराली में भी सुविधा है। लेकिन ग्रामीणों की शिकायतों के अनुसार उच्चाधिकारियों को समस्या से अवगत कराया गया है। अग्रिम आदेशों पर सुविधा का सुचारु करवाया जाएगा।
    केशर सिंह नेगी, उपजिलाधिकारी, थराली।