केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू का चमोली दौरा, पहुंचे औली

Publish 29-01-2019 16:06:16


केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू का चमोली दौरा, पहुंचे औली

गोपेश्वर/चमोली (जगदीश पोखरियाल)। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू मंगलवार को अपने दो दिवासीय दौरे पर चमोली के जोशीमठ स्थित आईटीबीपी केंद्र सुनील पहुंच गये है। वे दो दिनों तक यहां पर कर औली में कमांडों प्रशिक्षण ले रहे आईटीबीपी के जवानों से भी मुलाकात करेंगे।
केंद्रीय मंत्री किरन रिजिजू मंगलवार को बीएसएफ के विशेष चॉपर से जोशीमठ स्थित सेना के हेलीपेड पर पहुंचे। जहां सेना और आईटीबीपी के जवानों ने उनका स्वागत किया। किरन रिजजू ने सेना और आईटीबीपी के जवानों से मुलाकात भी की। हेलीपेड पर उत्तराखंड पुलिस  के जवानों केंद्रीय मंत्री को गार्ड आफ आनर दिया। अपने दो दिवसीय चमोली दौरे को लेकर किरन रिजिजू औली में कमांडो ट्रेनिंग का प्रशिक्षण ले रहे आईटीबीपी के जवानों से भी मुलाकात करंगे।
बता दें कि आईटीबीपी के 150 हिमवीर यहां माइनस 15 डिग्री तापमान में युद्ध के दौरान किसी भी परिस्थिति से निपटने के गुर सीख रहे हैं। इन जवानों को स्नो कमांडो कहा जाता हैै। औली में आईटीबीपी प्रशिक्षण केंद्र में हिमवीरों को स्कीइंग, पर्वतारोहण के साथ ही युद्ध में लड़ने के गुर भी सिखाए जा रहे हैं। औली में इन दिनों चार से पांच फीट तक बर्फ जमी हुई है और इसी वक्त को हिमवीरों को प्रशिक्षण देने का उचित वक्त माना जाता है ताकि युद्ध के दौरान अगर बर्फबारी हुई तो कैसे दुश्मनों से लोहा लेना है इसके लिए वो पहले से ही तैयार रहें।
क्या कहते है अधिकारी
संस्थान के प्रधानाचार्य गंभीर सिह चैहान ने बताया कि औली में आयोजित प्रशिक्षण संस्थान में इन दिनों स्नो कमांडो प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कमांडो को सामान्य से नीचे तापमान होने पर युद्ध के लिये प्रशिक्षित किया जा रहा है। बताया कि वर्तमान में यहां 150 आईटीबीपी के स्नो कमांडो को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

To Top