इस वर्ष का केदार सिंह रावत पर्यावरण पुरस्कार सर्वोदयी विचारक सोहन लाल को

Publish 17-02-2019 18:38:44


इस वर्ष का केदार सिंह रावत पर्यावरण पुरस्कार सर्वोदयी विचारक सोहन लाल को

थराली/गोपेश्वर/चमोली(जगदीश पोखरियाल)।  2018 का प्रतिष्ठित केदार सिंह रावत पर्यावरण पुरस्कार प्रसिद्ध सर्वोदयी विचारक सोहनलाल भूभिक्षु को दिया जायेगा। पौड़ी गढवाल के सुदूरवर्ती गांव जसपुर में जन्मे सोहनलाल भूभिक्षु ने 1953 से अपना घर त्याग कर गांधी एवं आचार्य विनोबा भावे के आदर्शों को अपने जीवन का ध्येय बनाते हुए भूदान, ग्राम दान और सर्वोदय विचार के प्रचार प्रसार के लिये समर्पित किया।

उत्तराखंड मूल के है सोहनलाल
उत्तराखंड में सर्वोदय विचार और संगठन के विस्तारकों में एक थे। श्री भूभिक्षु वर्तमान में महाराष्ट्र के पुणे के समीप उरुली कांचन में सर्वधर्म समभाव मिशन का संचालन कर सामाजिक समरसता के अभियान में सक्रिय है। केदार सिंह रावत पर्यावरण पुरस्कार समिति के सचिव मंगला कोठियाल ने बताया कि पिछले सात दशकों से गांधी और विनोबा के आदर्शों के साथ समाज एवं पर्यावरण के क्षेत्र में चुपचाप कार्य कर रहे उत्तराखंड के इस ऋषि तुल्य व्यक्ति जो अब योगानंद महाराज के रुप में जाने जाते हैं को गांधी जी के 150 जयन्ती समारोह वर्ष में 19 फरवरी को उनके उरुली कांचन स्थित आश्रम में पुरस्कार समिति के सदस्य एक समारोह आयोजित कर सम्मानित करेंगे।

मंदाकिनी घाटी में चिपको आंदोलन के पुरोधा रहे स्व.केदार सिंह
केदार सिंह रावत की स्मृति में सीपीबी सेंटर फार एनवायरनमेंट एंड डेवलपमेंट गोपेश्वर की ओर से 2014 में इस पर्यावरण पुरस्कार की स्थापना की गई थी। पुरस्कार के तहत प्रशस्ति पत्र, अंग वस्त्र एवं धनराशि भेंट की जाती है।

To Top