संपन्न हुई राष्ट्रीय नार्डिक एवं अल्पाइन और स्की वोर्डिग प्रतियोगिता

Publish 27-02-2019 20:14:09


संपन्न हुई राष्ट्रीय नार्डिक एवं अल्पाइन और स्की वोर्डिग प्रतियोगिता

औली/जोशीमठ/चमोली(जगदीश पोखरियाल)। हिमक्रीडा स्थली औली में आयोजित राष्ट्रीय नार्डिक एवं अल्पाइन और स्की वोर्डिग प्रतियोगिताओं का बुधवार की देर सांय को पुरस्कार वितरण के साथ समापन हो गया है। स्कीइंग प्रतियोगिता के अंतिम दिन भारी बर्फवारी के बीच स्कीबाजों ने जमकर पसीना बहाकर अपने उत्कृष्ट खेल का प्रर्दशन किया। स्की प्रतियोगिताओं के पहले विजेता को गोल्ड मैडल के तहत 25 हजार, दूसरे विजेता को सिलवर मैडल के तहत 15 हजार तथा तीसरे विजेता को कास्य पदक के तहत 10 हजार की धनराशि पुरस्कार स्वरूप दी गई। समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आईटीबीपी स्कीइंग और माउंटनेयरिंग स्थान के प्राचार्य डीआईजी जीएस चैहान, पूर्व आईजी केशव कपूर तथा सीडीओ हसांदत्त पांडे ने सभी विजेता खिलाडियों को पुरस्कार प्रदान किये।


मुख्य अतिथि डीआईजी जीएस चैहान, पूर्व आईजी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने हसांदत्त पांडे ने कार्यक्रम का संचालन और सफल आयोजन के लिए आयोजकों व सभी खिलाडियों को बधाई देते हुए भविष्य के अपनी शुभकामनाएं दी। कहा कि आने वाले समय में औली में राष्ट्रीय स्तर की कई प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जायेंगी। इस दौरान सभी खेल प्रतिभागियों को जिला प्रशासन की ओर से पारंपरिक पहाडी टोपी व श्री केदारनाथ मंदिर की वॉल पेंटिंग भेंट कर सम्मानित भी किया गया। औली में लगातार हो रही बर्फवारी के बीच अंतिम दिन नार्डिक और अल्पाइन प्रतियोगिताएं शुरू हुई। भारी बर्फवारी के कारण कई बार स्कीइंग खेलों में कुछ समय के लिए व्यवधान भी हुआ, लेकिन इसके बावजूद साहसिक खेलों के जांबाजों ने उमदा स्की खेल प्रतिभा का प्रर्दशन किया, जिसका साहसिक खेल पे्रमियों ने जमकर आनंद उठाया। इस अवसर पर उत्तराखंड ओलंपिक एशोसिएशन के प्रवीण शर्मा, तकनीकि सलाहकार शिव पैनोली, यूओए के जनरल सैकट्रेरी डीके सिंह, कोर्डिनेटर  प्रवीण शर्मा, शिव पैनोली, सीटीओ वीरेंद्र कुमार, एसडीएम योगेन्द्र सिंह, जीएमडीआईसी डा. एमएस सजवाण, सीएचओ नेरन्द्र यादव, जिला पर्यटन विकास अधिकारी वृजेन्द्र पांडेय आदि मौजूद थे।


ये हुई प्रतियोगिताऐं
राष्ट्रीय अल्पाइन स्कीइंग प्रतियोगिता के तहत औली में पुरूष व महिलाओं के लिए नार्डिक स्कीइंग, क्रासकन्ट्री स्कीइंग, अल्पाइन स्कीइंग, सुपर जी तथा स्नोबोर्ड पैरलल जायंट स्लेलम की स्की स्पार्धाऐं आयोजित की गई। नेशनल नार्डिक के अन्तर्गत महिला और पुरूष वर्ग की 1.5 किलोमीटर की क्राॅसकन्ट्री स्प्रींट प्रतियोगिता तथा स्लोप पर खेली जाने वाली 500 मीटर की पैरलल स्लालम और स्नो वोर्डिग प्रतियोगिता खेली गयी। इन प्रतियोगिताओं में एसएससीबी आर्मी, आईटीबीपी, हिमांचल, जम्बू कश्मीर, दिल्ली और उत्तराखण्ड की टीमों के स्कीबाजों ने उत्कृष्ट खेल प्रतिभा का प्रर्दशन किया।


प्रतियोगिता के विजेता खिलाडी
नेशनल अल्पाइन नार्डिक एंड स्नोवोर्डिग प्रतियोगिता के महिला वर्ग के 1.5 किलोमीटर क्रॉसकन्ट्री स्प्रींट रेस में आईटीबीपी टीम ने तीनों मैडल अपने नाम किये। आईटीबीपी की बबीता ने गोल्ड, भावना खोलिया ने सिलवर तथा  राखी ने कास्य पदक हासिल किया। वही पुरूष वर्ग में एसएससीबी आर्मी के जगदीश सिंह ने गोल्ड, एसएससीबी आर्मी के ही मनबहादुर गुरंग ने सिलवर तथा दिल्ली के प्रवीन कुमार ने कास्य पदक जीता। पुरूष पैरलल जांयट स्लालम प्रतियोगिता में आईटीबीपी के अतुल भटट ने गोल्ड, एसएससीबी आर्मी के अशीफ अजीज ने सिलवर तथा एसएससीबी आर्मी के ही सुनील कुमार ने कास्य पदक पर कब्जा किया। जबकि महिला पैरल जायंट स्लालम प्रतियोगिता में हिमांचल की टीम का दबदबा रहा। इसमें हिमांचल टीम की आंचल ठाकुरन ने गोल्ड, संध्या ठाकुर ने सिलवर तथा वर्षा ठाकुर ने कास्य पर पर कब्जा जमाया। प्रतियोगिता के पहले दिन आयोजित सुपर जायंट स्लालम स्नो रेस (सुपर जी) रेस में एसएससीबी आर्मी के देवेन्द्र गुरंग ने गोल्ड, हिमांचल टीम के हीरा लाल ने सिलवर तथा एसएससीबी आर्मी के त्वेसिंग ने कास्य पदक हासिल किया।

To Top