विश्व प्रसिद्ध हिमक्रीडा स्थली औली में जमी सात फीट तक बर्फ

Publish 02-02-2019 17:54:37


विश्व प्रसिद्ध हिमक्रीडा स्थली औली में जमी सात फीट तक बर्फ

संजय कुंवर
जोशीमठ (चमोली)।
चमोली जिला समेत विश्व प्रसिद्ध हिमक्रीडा स्थली औली में पिछले दो दिनों तक लगातार हुई वर्षा व हिमपात के कारण औली में सात फीट तक बर्फ जम गई है। वहीं 12 दिनों से अभी तक जोशीमठ औली मोटर मार्ग भारी बर्फवारी के कारण अवरूद्ध होने से यहंा पर्यटकों के वाहन फंसे पडे है। वहीं स्थानीय होटल व्यवसायियों के साथ ही स्थानीय लोगों को भारी परेशानी उठानी पड रही है। यदि जल्द ही सडक मार्ग नहीं खोला जाता है तो लोगों के सामने खाद्यान्न संकट पैदा हो जायेगा।
इस बार औली में पिछले सालों की अपेक्षा रिकार्ड मात्रा में बर्फवारी हुई है। जहां बर्फवारी से पर्यटकों, हिमक्रीडा प्रेमियों, पर्यटन विभाग के साथ ही काश्तकारों के चेहरे पर खुशी है वहीं यह बर्फ स्थानीय लोगों को आफत भी साथ लेकर आयी है। भारी बर्फवारी के कारण पैदल मार्गों के साथ ही मोटर मार्ग भी अवरूद्ध हो चल रहे है। हालांकि प्रशासन मार्ग खोलने का भरसक प्रयास कर रहा है लेकिन मौसम की मार के चलते मार्ग खोलने में दिक्कते आ रही है। औली के स्थानीय होटल व्यवसायी दिनेश का कहना है जहां इस बार अच्छी बर्फवारी हुई है वहीं इस बर्फवारी के कारण सडक मार्ग बंद होने से पर्यटक औली नहीं पहुंच पा रहे है। जिसके कारण पर्यटकों ने जो बुकिंग करवाई थी वह रद्द हो गई है। कहा कि भारी बर्फवारी से बिजली, पानी व खाद्यान्न का भी संकट पैदा हो रहा है। यदि जल्द ही सडक मार्ग नहीं खुलता है तो स्थानीय लोगों के साथ ही स्थानीय व्यवसायियांे को दिक्कतों का सामना करना पड सकता है।
क्या कहते है अधिकारी
भारी बर्फवारी के कारण मोटर मार्ग खोलने में परेशानी तो आ रही है लेकिन सडक मार्ग खोलने के लिए लोनिवि के मजदूर व मशीन काम पर लगी है। रविवार तक मार्ग खोल दिया जाएगा। स्थानीय लोगों को किसी प्रकार की समस्या नहीं आने दी जायेगी।
योगेंद्र सिंह, उप जिलाधिकारी जोशीमठ, चमोली

To Top