आदर्श इंटर कॉलेज में शिक्षकों का टोटा, गुणवत्ता सुधार के सरकारी दावे हवाई

Publish 18-02-2019 19:08:52


आदर्श इंटर कॉलेज में शिक्षकों का टोटा, गुणवत्ता सुधार के सरकारी दावे हवाई


कालागढ़/पौड़ी (कुमार दीपक) | कॉर्बेट नेशनल पार्क की कालागढ़ रेंज के की खटपानी चौकी के समीप लालबाग गाँव मे मार्ग के सर्वे के लिये लगाये गए वन विभाग के 2 कैमेरा को कुछ अज्ञात व्यक्तिओ द्वारा तोड़ दिया गया । जिससे वन विभाग सकते में आ गया औऱ कालागढ़ थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा दी।
 कंडी मार्ग के हो रहे सर्वे के लिए वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा यह कैमरे यहाँ लगे थे । जिन्हें कडीबैक कैमरा कहा जाता है । खटपानी चौकी से थोड़ी दूरी पर गश्ती दलों को यह कैमरे कल दिन में खुर्द बुर्द अवस्था मे मिले जिनके अन्दर की चिप और कैमरा की बॉडी भी पास में ही पड़ी मिली । गस्ती दलों ने इसकी सूचना बीट इंचार्ज सोहन सिंह पटवाल को दी सोहन सिंह पटवाल ने कालागढ़ थाने में प्राथमिकी दर्ज करा कर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है । थानाध्यक्ष विजय सिंह के अनुसार वन आरक्षी सोहन सिंह पटवाल द्वारा पुलिस को सूचना दी गयी है  खटपानी चौकी से थोड़ी दूरी पर 2 कैमेरा की टूटी फूटी बॉडी और चिप मिली है उपयुक्त सामान को कब्जे में लेकर जांच शुरु की जायेगी ।


"पेट्रोलिंग पर लगता प्रश्नचिह्न"
जहाँ एक तरफ वन विभाग वन व वन्यजीव संरक्षण और वनों की सुरक्षा के बड़े बड़े दावे करता है तो वही वन विभाग की चौकी से कुछ ही दूरी पर कैमरों की हुई तोड़ फोड़ की गश्ती दलों को भनक तक नही लगी जिससे वन विभाग या उनके गश्ती दलों की लापरवाही साफ नजर आती है । जहाँ आल ट्रेनी वेहिकल व ड्रोन जैसे उपकरण से वनों की सुरक्षा के बड़े बड़े दावे किए जाते है तो वही वन विभाग के लिए अपनी चौकी से कुछ ही दूरी पर कैमरों को बचाना मुश्किल सा हो रहा है जिससे वन विभाग के सारे दावे खोखले से नजर आते है ।
इस पर वन क्षेत्राधिकारी आर के भट्ट का कहना है कि यह कैमरा डब्ल्यू आई आई द्वारा लगाए गए थे जो चोरी हुए है और तोड़फोड़ भी हुई है इस पर जांच चल रही है जो भी दोषी पाया जायेगा उस पर उपयुक्त कार्यवाही होगी ।

To Top