विशेष : भाजपा नेता का आरोप, अनिल बलूनी का जनबूझकर किया जा रहा अपमान

Publish 02-04-2019 23:23:11


विशेष : भाजपा नेता का आरोप, अनिल बलूनी का जनबूझकर किया जा रहा अपमान

आगरा (परविंदर)। दो अक्टूबर से प्रदेश में पूरी तरह से प्लास्टिक प्रतिबंधित कर दी जाएगी। प्लास्टिक के उत्पाद बंद होने से लोगों को दिक्कतें होंगी। जिन्हें दूर करने और प्लास्टिक वेस्ट की रिलाइकलिंग के लिए प्रदूषण कंट्रौल बोर्ड उत्पादों के विकल्प तलाशे जा रहा हैं। बोर्ड आम जनता से सुझाव मांग रहा है। जिसका प्रजेंटेशन बोर्ड को पंसद आएगा उसे धनराशि देकर पुरस्कृत किया जाएगा। बोर्ड ने इसके लिए ढाई हजार से 20  हजार तक की इनाम राशि निर्धारित की गई है। टॉप 10  में शामिल रहने वाले प्रथम तीन लोगों के मॉडलों को 10,15 और 20 हजार रुपये दिए जाएंगे।
दो अक्टूबर से पूरी तरह से प्रतिबंधित होगी प्लास्टिक 26 सितंबर तक करवा सकते हैं अपने रजिस्ट्रेशन कृपया प्लास्टिक प्रतिबंध का केरीकेचर लगाने का कष्ट करें प्रदूषण कंट्रौल बोर्ड ने बीट प्लास्टिक पल्यूशन:  है कथॉन शुरू किया है। इस योजना के तहत प्लास्टिक वेस्ट के रिसाइकलिंग और उत्पादों के विकल्प तलाशे जा रहे हैं।
प्रदूषण कंट्रौल बोर्ड ने प्रजेंटेशन के लिए 26 सितंबर तक आवेदन मांगे हैं। 26 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन करवा करवाकर अपना मॉडल बोर्ड को भेज सकते हैं। इकसे लिए प्रदुषण कंट्रौल बोर्ड के सचिव आशीष तिवारी ने बेवसाइट पर झाव मांगे हैं। बोर्ड के अधिकारी सभी मॉडलों को परखने के बाद टॉप टेन का चयन किया जाएगा। सभी चयनित मॉडलों की घोषणा 29  सितंबर को होगी। जिसमें चयनित होने वाले प्रथम आने वाले को 20 हजार द्वितीय को 15 और तृतीय को 10 हजार रुपये की धनराशि दी जाएगी। बाकी सात को ढाई-ढाई हजार रुपए दिए जाएंगे। सभी मॉडलों का प्रजेंनटेशन दो अक्टूबर को किया जाएगा।  विभूति खंड यूपीपीसीबी कार्यालय पर वनमंत्री दारा सिंह ने इस योजना का शुभारंभ किया है।
इन मुद्दो पर मांगे जा रहे सुझाव –
1-प्लास्टिक वेस्ट का उर्जा व अन्य कार्यो  के लिए उपयोग
2-प्लास्टिक वेस्ट की रिसाइकिलंक
3-पालीथीन, प्लास्टिक उत्पाद, थर्माकोल, प्लास्टिक बोतल आदि के विकल्प
4-प्लास्टिक वेस्ट के उपयोग का इनोविटव (नया ढंग) तरीका
5-प्लास्टिक वेस्ट की रिसाइकलिंग कलेक्शन, और डिस्पोज का मॉडल

To Top