बाल विकास विभाग ने पाडली गुज्जर में निकाली स्वच्छता जागरूकता रैली

Publish 20-11-2018 15:59:31


बाल विकास विभाग ने पाडली गुज्जर में निकाली स्वच्छता जागरूकता रैली

एक वर्ष पूर्ण होंने पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने पर बोले अध्यक्ष

ब्यूरो/उन्नाव । सूबे में बीजेपी सरकार के एक वर्ष के सफल कार्यकाल के मौके पर स्थानीय निराला प्रेक्षाग्रह में केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना सबके लिए आवास संचालित की।
भारत सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना के प्रथम चरण में लाभार्थी द्वारा स्वयं आवास निर्माण या आवास के विस्तार वृद्धि के लिए पात्र लाभार्थियों को आवास वितरित एवं धनराशि वितरण कार्यक्रम के तहत कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री हृदय नारायण दीक्षित ने की। अध्यक्ष विधानसभा एवं प्रभारी मंत्री श्री रमापति शास्त्री ने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया श्री दीक्षित ने समारोह का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलित कर उपस्थित लाभार्थीयों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्य मंत्री योगी आदित्य नाथ के नेतृत्व में उ0प्र0 सरकार ने किसानो, उद्यमियो तथा अन्य आम लोगो को एक आशाजनक सकारात्मक परिवेश देने का कार्य शुरू कर दिया है इसके लिए राज्य के अधिक से अधिक किसानो के फसली ऋण मोचन योजना एवं छोटे किसानो को बैंको के कर्ज से उबारने का निर्णय लिया । भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए ई-टेण्डरिंग प्रणाली लागू की ।स्कूली छात्राओं और युवतियो को शोहदों की छेडछाड से बचाने के लिए एंटी रोमियो स्क्वायड गठित कर महिलाओं में सुरक्षा की भावना भरी । कानून व्यवस्था को पुख्ता करने और असमाजिक तत्वो के विरूद्ध मुहिम चलाई गई।
कानून व्यवस्था के मामले में सरकार की स्पष्ट सोच और नियत की बदौलत राज्य में महिलाओं, दलितों सहित सभी वर्गो के लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। राज्य में पूंजी निवेश के प्रस्ताव का एक अभूतपूर्व रिर्काड स्थापित हुआ है। सडक और बिजली के क्षेत्र में ग्रामीणों एवं किसानो को भरपूर लाभ दिया जा रहा है। प्रभारी मंत्री श्री रमापति शास्त्री ने कहा कि प्रदेश सरकार में प्रदेश को विकासशील और समृद्ध बनाने के लिये लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग आदि पर अच्छा कार्य कर रही है। सरकार ने इस वर्ष एक अच्छा प्रयोग करते हुये प्रत्येक जनपद के विशिष्ट उत्पाद को बढावा देने के लिये एक जनपद एक उत्पाद नाम से अभिनव योजना प्रारम्भ की है।
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जनपद के उन गरीब जनता को आवास स्वीकृत किये गये जिनके पास अपना स्वयं का आवास नही है को लाभान्वित कराने के उददेश्य से सबके लिए आवास योजना संचालित की गई है। आवास 4 श्रेणियों में रखा गया है। वे पात्र व्यक्ति जो झोपडपट्टी, ऋण आधारित सब्सिडी, भागीदारी में किफायती आवास एवं 4 लाभार्थीयों द्वारा स्वयं आवास निर्माण या आवास के विस्तार वृद्धि के लिये योजना चलाई गई है। लाभार्थीयों के भवन निर्माण हेतु दो लाख पचास हजार की आर्थिक सहायता  के अधीन स्वीकृत की जाती है। जिसमें बैठक, शयन कक्ष के साथ रसोई, शौचालय आदि का निर्माण कराया जाना होता है।
समारोह के दौरान अध्यक्ष विधानसभा एवं प्रभारी मंत्री द्वारा  लाभार्थियों को आवास निर्माण हेतु स्वीकृत पत्र एवं लाभार्थियों के प्रथम किस्त की धनराशि अवमुक्त प्रमाणपत्र वितरण किये गए तथा स्कूली छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए ।
समारोह के दौरान विजया तिवारी परियोजना अधिकारी डूडा ने बताया कि दो लाख पचास हजार जनपद उन्नाव की निकायो में 4889 पात्र व्यक्तियों को चयनित किया गया है। अब तक 1624 लाभार्थीयों के जियोटैगिंग कार्य पूर्ण हो चुका है। इस योजना के 181 लाभार्थीयों को प्रथम किश्त के रूप में 50 हजार की धनराशि आयोजित समारोह में मा0 प्रभारी मंत्री/समाज कल्याण श्री रमापति शास्त्री जी की अध्यक्षता में धनराशि के प्रमाणपत्र वितरित किए गए। योजना में नगर निकाय उन्नाव, सफीपुर, बांगरमऊ एवं मोहान के 100-100 लाभार्थीयों को स्वीकृति पत्र वितरित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है।
इसके अतिरिक्त दीन दयाल अन्त्योदय योजना- राष्ट्रीय शहरी आजीवीका मिशन योजना भी संचालित है। योजना के घटक कौशल प्रशिक्षण एवं सेवायोजन के माध्यम से रोजगार के अंतर्गत मुख्यालय द्वारा नामित संस्था क्रेडिल लाईफ साईंस द्वारा 200 लक्ष्य के सापेक्ष 100 लाभार्थीयों को हेल्थ केयर टेªड में, 100 को निर्माण कार्य टेªड में प्रशिक्षित कराया जा रहा है। स्वयं सहायता के अंतर्गत 19 समूहो को रिवाल्विंग फंड 10 हजार रूपये प्रति समूह की दर से वितरित की जायेगी। इस दौरान विभिन्न विभागों के विकास परक पदर्शनी स्टाॅल लगाकर सरकार की योजनाओं को प्रदर्शित किया तथा सूचना विभाग द्वारा एक साल नई मिसाल नामक पुस्तक का वितरण एवं एल0इ0डी के माध्यम से सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार किया गया। राष्ट्रीय उद्यानिक मिशन की ओर से 20 बी0एच0पी0 से कम का ट्रैक्टर मियांगंज ब्लाक की श्रीमती चुनी देवी को 35 प्रतिशत के अनुदान पर एकीकृत बागवानी से वितरित की गई।
समारोह में मुख्य रूप से मा0 सांसद हरि साक्षी महाराज, बांगरमऊ विधायक कुलदीप सिंह सेगंर,सदर विधायक पंकज गुप्ता, मोहान विधायक बृजेश रावत सहित गणमान्य लोगो ने सभा को सम्बोधित किया ।समारोह में जिलाधिकारी रवि कुमार एन0जी, पुलिस अधिक्षक पुष्पांजली देवी, मुख्य विकास अधिकारी टी0के0शिबु, अपर जिलाधिकारी बी0एन0यादव, उपलिाधिकारी सदर मेधा रूपम सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद रहे।

To Top