*** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400, ऑफिस 01332224100 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

विलुप्त होती प्याज ( Allium cepa ) की अनुवांशिक रूप से शुद्ध स्थानीय किस्म

12-02-2019 20:08:05


पौड़ी | नमामि गंगे कार्यक्रम की पहल तथा गंगा वृक्षारोपण अभियान के तहत आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक मुकेश कोली एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में जिलाधिकारी सुशील कुमार ने प्रतिभाग कर उपस्थित जन प्रतिनिधि, अधिकारियों, सशस्त्र बल और विभिन्न शिक्षण संस्थानों के स्कूली बच्चों के साथ ब्लाक के समीप स्मृति वन में विभिन्न प्रजातियों के फलदार एवं चारापत्ती के पौधों का बृहत स्तर पर वृक्षारोपण किया। क्षेत्रीय विधायक ने सभी को संकल्पिभाव से वृक्षारोपण कर उसे संरक्षण करने का संकल्प लेने को कहा। जबकि जिलाधिकारी ने अभियान के तहत जनपद के सभी नदी तट वाले क्षेत्रों में स्वच्छता बनाये रखने एवं सौंदर्यकृत वृक्षारोपण कर ने पर जोर दिया। विधायक श्री कोली ने चम्पा व जिलाधिकारी सुशील कुमार ने जामुन के वृक्ष लगाये।


    अभियान के तहत वन विभाग की ओर से विकास खंड कार्यालय प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक श्री कोली ने पर्यावरण के क्षेत्र में पूर्वजों का बताये मार्ग एवं आदर्शों पर चलने का आव्हान किया। कहा कि आने वाले भावी पीढ़ी को शुद्ध वातावरण, औषधीपरक एवं फलदार वृक्ष लगाकर धरोहर के रूप में दिया है। जिनका संरक्षण करना हमारा दायित्व है। कहा कि जब तक हम अपने पूर्वजों के सन्देश को आत्मसात नहीं करेंगे तब तक हम अपने पर्यावरण को अनुकूलित नहीं रख पायेंगे। जिसके लिए हमें एकजुट होकर पर्यावरण के सरंक्षण के लिए आगे आकर अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। उन्होंने पर्यावरण संरक्षणविद गौरादेवी एवं महापुरूषों का उदाहरण देते हुए कहा कि उन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन वृक्षों के संरक्षण के लिए सपर्मित कर दिया। साथ ही हमारी धार्मिक मान्यता भी वृक्षों को संरक्षित करने के लिए प्रेरित करता है। जब हम वृक्ष को संरक्षित करेंगे तो हमारे पर्यावरण में शुद्ध हवा और पानी आदि सरलता से प्राप्त कर सकेंगे। इनके संरक्षण के अभाव से स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ेगा साथ ही जल के अभाव से त्रासदी उत्पन्न होगी। उन्होंने सभी को अधिक से अधिक पौधे लगाने एवं उसके संरक्षण पर जोर दिया।
जिलाधिकारी सुशील कुमार ने अपने सम्बोधन में भारत सरकार की ओर से नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत आयोजित गंगा वृक्षारोपण अभियान के उद्देश्यों पर रोशनी डाली। कहा कि वृक्षारोपण की महत्ता तभी होगी जब हम लगाये गये पौधों को जिम्मेदारी पूर्वक उसका संरक्षण करेंगे। उन्होंने कहा कि श्रीनगर में गंगा नदी के तटीय क्षेत्रों में विभिन्न सौंदर्यकृत वृक्षारोपण कर पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनाया जाएगा। इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख सन्तोषी रावत, डीएफओ लक्ष्मण सिंह रावत तथा मुख्य विकास अधिकारी दीप्ति सिंह आदि ने भी वृक्ष लगाने एवं पर्यावरण को संरक्षण करने हेतु अपने-अपने विचार व्यक्त किये।  
इस मौके पर जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, जिला पंचायत राज अधिकारी एमएम खान, सहायक परियोजना निदेशक सुनील कुमार, मुख्य कृषि अधिकारी डा0 डीएस राणा, मुख्य उद्यान अधिकारी डा0 नरेंद्र कुमार के साथ ही एसएसबी के जवानों, केंद्रीय विद्यालय, जीजीआईसी की छात्राओं, भारत स्काउट एवं गाइड, एनएसएस तथा विभिन्न विभागों को अधिकारियों व कर्मचारियों ने पौधरोपण किया।