लौकी का जूस पीने से घटता है मोटापा

Publish 16-12-2018 19:36:01


लौकी का जूस पीने से घटता है मोटापा

लखनऊ/ उत्तर प्रदेश( रघुनाथ प्रसाद शास्त्री):  लौकी की सब्जी बहुत खाई होगी और इसे खाने के फायदे भी बहुत जानते होंगे। इसमें भी कोई शक वाली बात नहीं है कि घर में जिस भी दिन लौकी की सब्जी बनती है बच्चों का तो मानो मुंह ही उतर जाता है। लौकी का नाम सुनते ही युवा ऐसे करते हैं जैसे ये कभी खाई ही न जाती है लेकिन यह बात भूल जाते है कि यह पोषक तत्वों से भरपूर होती है। प्रोटीन, विटामिन और लवण से भरपूर लौकी में कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, मैग्नीशियम पोटेशियम और जिंक जैसे तत्व पाएं जाते है।
अगर आपके बच्चे खाने में आना-कानी करते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बताएंगे बच्चों को किस तरह लौकी खिलाए, जिससे वो बार बार इसे बनाने की जिद करेंगे। आज हम आपको बता रहे हैं लौकी का हल्वा बनाने की रेसिपी, जो खाने में टेस्टी तो होगा ही साथ ही हेल्दी भी। जानिए लौकी का हलवा बनाने की विधि के बारें में।
मिठाई बनाने वाले धनपति बताते हैं

लौकी हलवा बनाने के लिए सामग्री
-1 कद्दूकस की हुई लौकी  -3 कप फुलक्रीम दूध -1 कप चीनी  -4 टेबलस्पून मावा -1 टीस्पून इलायची पाउडर  -10 ग्राम मुनक्का -10 ग्राम काजू  -10 ग्राम बादाम -10 ग्राम पिस्ता गार्निश के लिए
-5 ग्राम पिस्ता  -5 ग्राम बादाम


ऐसे बनाएं लौकी का हलवा
लौकी का हल्वा बनाने के लिए सबसे पहले भारी तलीवाले पैन में थोड़ा सा घी डालकर गर्म करें। अब इसमें कद्दूकस की हुई लौकी डालें और इसे तब तक पकाएं जब तक इसका पानी सूख न जाए। इसके बाद इसमें दूध डालें। अब इसे लौकी के नर्म होने तक मंदी आंच पर पकाएं। ध्यान रखें इसे लगातार चलाती रहे जिससे की ये तले से लगे नहीं। लगभग 15 से 20 मिनट बाद इसमें शक्कर डालें। जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए, तब इसमें कद्दूकस किया हुआ खोया, मुनक्का, इलायची पाउडर, काजू और बादाम डालकर पांच मिनट तक पकाएं। अब इसे काजू, पिस्ता और बादाम से सजाकर गर्म गर्म सर्व करें। लौकी के संदर्भ में एसकेजी न्यूज़ ब्यूरो चीफ उत्तर प्रदेश रघुनाथ प्रसाद शास्त्री ने  वैद्य अनुपम द्विवेदी से बात की तो उन्होंने बताया कि इसका चाय वाले कप से दो कप टेस्ट अनुसार नमक डालकर पीने से मोटापा कम होता है 2 महीने पीने पर व्यक्ति सुडोल हो जाता है।

To Top